आंधी-तूफान से अस्त-व्यस्त हुआ बिजली सिस्टम

Edited By Vaneet,Updated: 30 Jun, 2020 12:59 PM

power disrupted by storm

बीती रात आई कड़कती बिजली के साथ चली आंधी-तूफान पॉवर निगम कर्मचारियों के लिए खासी परेशानी लेकर आया।...

जालंधर(पुनीत): बीती रात आई कड़कती बिजली के साथ चली आंधी-तूफान पॉवर निगम कर्मचारियों के लिए खासी परेशानी लेकर आया। तेज आंधी के चलते 4,557 फाल्ट पडऩे का समाचार है। इनमें से अधिकतर फाल्ट तो समय रहते ठीक कर लिए गए लेकिन 154 के करीब फाल्ट ऐसे पाए गए जिसे ढूंढने में कर्मचारियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों की सुविधा हेतू सर्कल हैड हरजिन्द्र सिंह बांसल द्वारा संबंधित एस.डी.ओ., एक्सीयन व अन्य फील्ड स्टाफ को प्रोत्साहित करके उनसे काम लिया गया। कई जगह तो कर्मचारी वर्षा के बीच भी काम करते नजर आए। इनमें कुछ कर्मचारियों की तबीयत खराब होने के कारण आज उन्हें आराम देने के लिए छुट्टी दे दी गई। 

जो शिकायतें प्राप्त हुई है उनमें 32 के करीब शिकायतें बिल के साथ संबंधित रही जिनमें से अधिकतर को आज निपटा दिया गया। फील्ड में काम करने के लिए पक्के स्टाफ के साथ-साथ ठेके पर रखे स्टाफ को भी तैनात किया गया ताकि काम जल्द निपट सके। यह भी देखने में आया की सोशल डिस्टैंसिंग की किसी ने परवाह नहीं की जोकि खतरे से खाली नहीं है। बिल जमा करवाने के लिए आने वालों का कहना है कि पॉवर निगम अधिकारियों को इस बारे खुद ध्यान रखना चाहिए।  

1912 को लेकर लोगों की बढऩे लगी शिकायतें
पॉवर निगम द्वारा पंजाब में एक कंट्रोल रूम बनाया गया गया जिसका नंबर 1912 है। किसी भी शहर, गांव यां कस्बे का व्यक्ति यहां अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इस नंबर पर फोन करने वाले उपभोक्ताओं का कहना है कि कई बार फोन करने के बावजूद भी उनका फोन नहीं उठाया गया। जब वह संबंधित शिकायत केन्द्र पहुंचे तो वहां पर ताले लगे नजर आए। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि वह पॉवर निगम कंट्रोल रूम के सरकारी नंबरों के साथ-साथ अधिकारियों नंबर जारी कर रहे है। 

2.66 करोड़ की हुई नकद कलैक्शन
दो दिन की छुट्टी बाद तीसरे दिन खुले कैश काऊंटरों में विभाग को जालंधर सर्कल से 2.66 करोड़ रुपए की रिकवरी हुई। अब कैश जमा करवाने की प्रक्रिया 80 प्रतिशत के करीब पटरी पर आ चुकी है। उम्मीद है कि जल्द ही बड़े स्तर पर बिलों की अदायगी कैश काऊंटरों से होने लगेगी। अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं को लाइनों से बचने के लिए ऑनलाइन भुगतान करना चाहिए। पेमैट करने का यह जरिया बेहद सुरक्षित है, इसलिए सभी को इस प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है। 

1912 को लेकर लोगों की बढऩे लगी शिकायतें
पॉवर निगम द्वारा पंजाब में एक कंट्रोल रूम बनाया गया गया जिसका नंबर 1912 है। किसी भी शहर, गांव यां कस्बे का व्यक्ति यहां अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इस नंबर पर फोन करने वाले उपभोक्ताओं का कहना है कि कई बार फोन करने के बावजूद भी उनका फोन नहीं उठाया गया। जब वह संबंधित शिकायत केन्द्र पहुंचे तो वहां पर ताले लगे नजर आए। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि वह पॉवर निगम कंट्रोल रूम के सरकारी नंबरों के साथ-साथ अधिकारियों नंबर जारी कर रहे है। 
 

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