Bank में लॉकर लेने वाले सावधान! कहीं आपकी खून पसीने की कमाई यूं न हो जाए साफ

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 12 Sep, 2024 06:50 PM

those who buy a locker in the bank should be careful

अगर आपका भी किसी बैंक में अकाऊंट है और आपने बैंक में लॉकर की सुविधा ले रखी है और खुद की लॉकर में रखी चीजों को सुरक्षित समझ कर लंबी तान कर सो रहे हैं तो आप शायद गलतफहमी में हैं, क्योंकि अब बैंकों के लॉकरों में भी रखा आपका सोना, पैसा तथा कागजात...

जालंधर/ अनिल पाहवा

अगर आपका भी किसी बैंक में अकाऊंट है और आपने बैंक में लॉकर की सुविधा ले रखी है और खुद की लॉकर में रखी चीजों को सुरक्षित समझ कर लंबी तान कर सो रहे हैं तो आप शायद गलतफहमी में हैं, क्योंकि अब बैंकों के लॉकरों में भी रखा आपका सोना, पैसा तथा कागजात सुरक्षित नहीं हैं। क्योंकि नई दिल्ली के जंगपुरा इलाके से जो खबर सामने आई है, उसके हिसाब से तो यही लगता है कि लॉकर में भी कुछ सुरक्षित नहीं है।

2 करोड़ के गहने गायब, लेकिन बैंक को भनक तक नहीं

दरअसल यह मामला जंगपुरा की पंजाब नैशनल बैंक की ब्रांच का है, जहां पर बैंक के अधिकारियों की लापरवाही के कारण लॉकर में रखे 2 करोड़ रुपए सोने के आभूषण गायब हो गए हैं। हैरानी की बात है कि बैंक के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। जब लॉकर का मालिक बैंक पहुंचा और लॉकर को खोला गया तब यह पूरा खुलासा हुआ। घटना के बाद निजामुद्दीन पुलिस थाने में मामला तो दर्ज कर लिया गया है, लेकिन इस घटना ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। लॉकर के असली मालिक यशपाल के पंजाब नैशनल बैंक में इसी ब्रांच में दो लॉकर है और पिछले 20 साल से वे लोग इस लॉकर को आप्रेट कर रहे हैं। 

मालिक ने बैंक व लॉकर कंपनी से मिल खोला ताला तो खिसक गई जमीन

दरअसल यशपाल पिछले कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे थे तथा लॉकर खोलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें मुहैया करवाई जा रही चाबी तथा उनके पास उपलब्ध दूसरी चाबी से लॉकर नहीं खुल रहा था। बाद में यह जानकारी सामने आई कि बैंक के लॉकर का ताला ही बदला जा चुका है। बार-बार बैंक को कहने के बाद लॉकर बनाने वाली कंपनी के स्टाफ को बैंक की तरफ से बुलाया गया तथा यशपाल की मौजूदगी में लॉकर को खोला गया तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।  क्योंकि बैंक का लॉकर खाली था। 

बैंक स्टाफ तथा लॉकर कंपनी पर सवाल

पता चला है कि बैंक में 10 जुलाई को दो महिलाएं आई थीं। शशि और आशा नाम की इन महिलाओं ने लॉकर को खुलवाया था। जब लॉकर तोड़ने की वीडियो असली मालिक को दिखाई तो उन्होंने सामान तो पहचान लिया और तुरन्त पुलिस को इसकी जानकारी दी। वैसे तो महिला आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन इस पूरी घटना ने बैंक कर्मचारियों तथा अधिकारियों की भूमिका पर सवाल खड़े कर दिए हैं। आखिर किसी और का लॉकर किस आधार पर तोड़कर किसी और को सामान दे दिया गया। 

पंजाब सहित कई इलाकों से पंजाब नैशनल बैंक में हो चुके हैं ऐसे मामले

इस तरह के कई मामले देश के कई अलग-अलग हिस्सों में समय समय पर सामने आए हैं। करीब दो साल पहले गाजियाबाद में एक पंजाब नैशनल बैंक की ब्रांच में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया था। इसके अलावा पंजाब में भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। जालंधर में एख बैंक में करीब 11 साल पहले 40 लॉकर एक साथ खाली पाए गए थे। इसी तरह वर्ष 2020 में चोर पंजाब नैशनल बैंक फिल्लौर ब्रांच के पांच लॉकर साफ कर गए थे। अघर बैकों के लॉकर ही सुरक्षित नहीं तो फिर लोगों को इनका फायदा क्या ?

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!