तरुण चुघ की पुस्तक "Modi’s Governance Triumph...” Release

Edited By Kalash,Updated: 17 Aug, 2024 02:51 PM

tarun chugh s book modi s governance triumph

17 अगस्त, 2024 को राजनीतिक साहित्य में एक महत्वपूर्ण क्षण आया जब “मोदीज गवर्नेंस ट्रायम्फ: रीशेपिंग इंडियाज पाथ टू प्रॉसपेरिटी” पुस्तक का विमोचन हुआ।

पंजाब डेस्क : 17 अगस्त, 2024 को राजनीतिक साहित्य में एक महत्वपूर्ण क्षण आया जब “मोदीज गवर्नेंस ट्रायम्फ: रीशेपिंग इंडियाज पाथ टू प्रॉसपेरिटी” पुस्तक का विमोचन हुआ। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ द्वारा लिखित यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवर्तनकारी शासन और उनके द्वारा पार की गई चुनौतियों का विस्तृत और व्यावहारिक विश्लेषण प्रस्तुत करती है।

नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी की विशिष्ट उपस्थिति रही। यह पुस्तक मोदी सरकार के अंत्योदय मिशन को दिशा देने वाली दूरदर्शी पहलों और सुधारों का गहन अन्वेषण प्रस्तुत करती है।

इसमें पी.एम. मोदी की नीतियों के व्यापक दायरे की बारीकी से जांच की गई है, जिसमें घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया ऐतिहासिक 'मेक इन इंडिया' अभियान भी शामिल है। इस पहल का विश्लेषण माल और सेवा कर (जीएसटी) के क्रांतिकारी कार्यान्वयन के साथ किया गया है, जिसने भारत की कराधान प्रणाली को मौलिक रूप से बदल दिया है, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया है और राज्यों में आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा दिया है।

दरअसल, यह किताब इन उपलब्धियों का जश्न मनाने से कहीं बढ़कर है। यह पी.एम. मोदी के कार्यकाल के दौरान पैदा हुई चुनौतियों और विवादों की सूक्ष्म आलोचना करती है। इन पहलुओं की संतुलित खोज के जरिए, किताब पाठकों को इस बात का व्यापक दृष्टिकोण देती है कि पी.एम. मोदी के नेतृत्व ने जटिल सामाजिक-आर्थिक परिदृश्यों को कैसे संभाला है। यह इस बात पर गहराई से चर्चा करती है कि पी.एम. मोदी प्रशासन ने गरीबी उन्मूलन, आर्थिक असमानता और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दों को कैसे संबोधित किया है, जिससे अंततः भारत को वैश्विक मंच पर प्रमुखता मिली है।

यह पुस्तक पी.एम. मोदी के शासन की विशेषता वाले लचीलेपन और नवोन्मेषी भावना पर भी गहन चिंतन करती है। इसमें विस्तार से बताया गया है कि कैसे पी.एम. मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण ने महत्वपूर्ण प्रगति को प्रेरित किया है और नवोन्मेष की संस्कृति को बढ़ावा दिया है। यह कथा उस राष्ट्र का सार प्रस्तुत करती है, जिसने पी.एम. मोदी के नेतृत्व में ऐतिहासिक चुनौतियों पर विजय पाने और विकास और प्रगति के अवसरों को अपनाने का प्रयास किया है।

अपने अंतिम अध्यायों में, पुस्तक भारत के प्रक्षेप पथ पर एक दूरदर्शी परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करती है। यह देश के भविष्य के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण को रेखांकित करती है, जिसमें वर्ष 2047 पर विशेष ध्यान दिया गया है, जो भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी है। पुस्तक एक ऐसे भविष्य की कल्पना करती है जहाँ भारत न केवल एक वैश्विक आर्थिक महाशक्ति होगा, बल्कि समावेशी और सतत विकास का एक मॉडल भी होगा।

पुस्तक विमोचन के दौरान अमित शाह ने पुस्तक में निहित अंतर्दृष्टि के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "विकसित हो रही वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए, हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जैसे नेताओं की ओर देखना चाहिए, जिनके शासन ने न केवल समय की मांग को पूरा किया है, बल्कि परिवर्तनकारी बदलाव के लिए एक नया मानक स्थापित किया है। इस पुस्तक में व्यक्त सुशासन के सिद्धांत हमारे लोकतंत्र के लाभों को प्रत्येक नागरिक तक पहुँचाने के लिए हमारे चल रहे प्रयासों का मार्गदर्शन करने में सहायक होंगे।"

जी. किशन रेड्डी जी ने पुस्तक में दूरदर्शी नेतृत्व के चित्रण की प्रशंसा करते हुए कहा, "मोदी गवर्नेंस ट्रायम्फ में प्रस्तुत व्यापक शोध और विश्लेषण राष्ट्र को अभूतपूर्व स्तर की समृद्धि और लचीलेपन की ओर ले जाने में दूरदर्शी नेतृत्व की शक्ति का प्रमाण है। पुस्तक में प्रगति और नवाचार का चित्रण निरंतर उन्नति और सहयोग के लिए एक स्पष्ट आह्वान है।"

तरुण चुघ ने अपने काम के उद्देश्य पर विचार करते हुए पाठकों को उनके विश्लेषण से मूल्यवान सबक लेने के लिए प्रोत्साहित किया, उन्होंने कहा, "जैसा कि हम 'मोदी की शासन विजय' के पन्नों में गहराई से उतरते हैं, हमें इसमें चर्चा की गई परिवर्तनकारी उपलब्धियों और चुनौतियों से प्रेरणा लेनी चाहिए। इन सबकों को अपनाकर, हम एक अधिक समावेशी, टिकाऊ और दूरदर्शी समाज के निर्माण के लिए सामूहिक रूप से काम कर सकते हैं।" उन्होंने आगे कहा, "जबकि हम प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हासिल की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, हमें भविष्य की चुनौतियों का एकता और संकल्प के साथ सामना करने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहना चाहिए।"

“मोदीज गवर्नेंस ट्रायम्फ: रीशेपिंग इंडियाज पाथ टू प्रॉसपेरिटी” एक ऐतिहासिक विवरण से कहीं अधिक है; यह उन सभी लोगों के लिए एक आवश्यक मार्गदर्शिका है जो भारत को नया आकार देने वाले गहन परिवर्तनों और इस परिवर्तनकारी यात्रा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को समझने में रुचि रखते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!