मंत्री कुलदीप धालीवाल का दावा : तृप्त बाजवा ने गलत काम किया है, जांच के बाद अफसरों को भी नहीं छोड़ेंगे

Edited By Kalash,Updated: 16 Jun, 2022 12:19 PM

special conversation with minister kuldeep singh dhaliwal

पंजाब सरकार द्वारा आज जालंधर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वॉल्वो बसों को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक

जालंधर : पंजाब सरकार द्वारा आज जालंधर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वॉल्वो बसों को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा हरी झंडी देकर रवाना किया गया। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल द्वारा जहां पंजाब सरकार की उपलब्धियों की तारीफ की गई वहीं पंचायत मंत्री कुलदीप धालीवाल के काम को भी खूब सराहा।

उल्लेखनीय है कि पंजाब में पंचायती जमीनों पर राजनीतिक प्रभाव के तहत हजारों एकड़ जमीन प्रभावशाली लोगों द्वारा कब्जाई गई है। जब से पंजाब में आम आदमी पार्टी की मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार बनी है, तभी से पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल द्वारा पंचायती जमीनों को कब्जा मुक्त करवाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

जालंधर में वॉल्वो बसों को हरी झंडी दिखाए जाने के मौके पर पहुंचे पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के साथ पंजाब केसरी के संवाददाता रमनदीप सिंह सोढी ने बात की। संवाददाता द्वारा पंजाब के पूर्व पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा के साथ एक पंचायती जमीन को लेकर मौजूदा पंचायत मंत्री के फंसते पेंच पर बात की गई तो धालीवाल ने कहा कि तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा ने गलत काम किया है जिसकी जांच चल रही है। इस जांच में उनके साथ कई अफसरों के फंसने की भी संभावना है और बाजवा सहित दोषी अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आप उम्मीदवार को ही मिलेगी संगरूर की ड्राइवरी     
अब संगरूर की ड्राइवरी किसको मिलेगी तो उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर संगरूर की ड्राइवरी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को मिलेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजा वडि़ंग की तो उसके अपने कांग्रेस नेता नहीं सुन रहे हैं और हास्यास्पद स्थिति बनी हुई है। यही हाल भाजपा का है। 

सुखबीर बादल बताएं अगर पांच मरले भी पंचायती जमीन कब्जामुक्त करवाई है?
जब मंत्री से यह पूछा गया कि आप तो राजनीति में पुराने खिलाड़ी हैं और हर तरह के नुकते जानते हैं फिर यह क्यों कहा जाता है कि यह ड्राइवर नौसिखिए हैं, कोई तजुर्बेकार नहीं हैं तथा एक्सीडैंट करेंगे।

यह बात सुखबीर बादल तक भी कह रहे हैं। इस पर मंत्री धालीवाल ने कहा कि किन तजुर्बों की बात कर रहे हैं, कांग्रेस के अलावा कई वर्षों तक पंजाब में राज तो अकालियों ने ही किया है। पंजाब में आतंकवाद पैदा हुआ, आप्रेशन ब्लू स्टार हुआ तथा सिखों का कत्लेआम हुआ, ड्रग माफिया प्रफुल्लित हुआ, नशे का छठा दरिया पंजाब में बहने लगा तथा आज पंजाब के 60 लाख नौजवान बेरोजगार हैं और किसान खुदकुशियों के रास्ते पर हैं।

उन्होंने कहा कि मैं प्रताप बाजवा और सुखबीर बादल को देखकर हंसता हूं कि आपके पूर्वज भी सियासी नेता रहे हैं लेकिन हमारे पूर्वज कोई सियासी नेता नहीं थे। हम तो केवल भगवंत सिंह मान की सरकार जोकि अभी तीन महीने पहले ही सत्ता में आई है और हमने तीन महीने में तजुर्बा करके दिखा दिया। सुखबीर बादल और कांग्रेसी बताएं कि उन्होंने 75 सालों में कहीं 5 मरले जमीन भी छुड़वाई है? इनके तजुर्बों ने या तो जमीन पर कब्जा किया या दूसरों से कब्जाई है।

जब कांग्रेस की सरकार ही टूट गई तो बाजवा फाइल पर हस्ताक्षर कैसे कर सकते हैं?
जब मंत्री से यह पूछा गया कि पूर्व मंत्री बाजवा के समय क्या गलती हुई है तो उन्होंने साफ बताया कि पंजाब में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम 10 मार्च को आए थे। आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल गया और पंजाब में कांग्रेस की सरकार टूट गई और बाजवा द्वारा 11 मार्च को फाइल पर हस्ताक्षर किए जाते हैं तो यह गलत काम नहीं तो क्या है? उन्होंने सवाल उठाया कि जब कांग्रेस की सरकार ही टूट गई तो बाजवा 11 मार्च को किसी फाइल पर कैसे हस्ताक्षर कर सकते हैं। 

मंत्री ने कहा कि उन्होंने बाजवा की इंटरव्यू सुनी है, जिसमें वह कह रहे हैं कि यह रूटीन की फाइल थी। इसका मतलब यह है कि वह यह तो मान गए हैं कि उन्होंने फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं और यह भी मान गए कि 11 मार्च को फाइल निकली है जिस पर उनके ही हस्ताक्षर हैं। यही नहीं 16 मार्च को भगवंत सिंह मान मुख्यमंत्री की शपथ लेते हैं और 15 मार्च को डायरैक्टर से ऑर्डर तक निकलवा दिया गया। इस संबंध में हमें 19 अप्रैल को जब पंचायती जमीन की रजिस्ट्री हो गई। 

जब मंत्री से पूछा गया कि अब कार्रवाई क्या करने जा रहे हैं तो उन्होंने बताया कि विभाग के कई अफसरों ने भी इस पर हस्ताक्षर किए हैं इसलिए जांच चल रही है, जो भी दोषी होगा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि यही नहीं पूर्व मंत्री द्वारा इसी दिन एक और फाइल पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसका सीधे तौर पर कॉलोनाइजरों को लाभ पहुंचाया गया है। 

आरोप लगाने वाले नेता पहले यह बताएं कि गैंगस्टरों को पैदा किसने किया?
जब मंत्री से यह पूछा गया कि ये नेता आपको इसलिए घेरते हैं कि पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर का जनाजा निकल गया है। सिद्धू मूसेवाला की हत्या सबसे बड़ी उदाहरण है। चोरियां और लूट हो रही हैं। उनका कहना है कि अफसरशाही और लॉ एंड ऑर्डर में पुलिस भी वहीं फिर पंजाब में ऐसी स्थिति क्यों है? इस पर धालीवाल ने कहा कि हमारी सरकार को बने तो अभी तीन महीने हुए हैं लेकिन गैंगस्टर तो पंद्रह सालों से वारदातों को अंजाम देते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरोप लगाने वाले नेता यह बताएं कि गैंगस्टर और ड्रग माफिया को पैदा किसने किया है?

धालीवाल ने कहा कि मान सरकार ने तीन वर्षों में जितना काम किया है आरोप लगाने वाले नेता तो पांच-पांच साल में उतना काम नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार में हम नए थे। नए सिस्टम को समझना और ब्यूरोक्रेसी को कंट्रोल करना, इसके अलावा पुलिस के कई विंग हैं, जिन्हें कंट्रोल करने में कुछ समय लग गया। भगवंत मान सरकार की नीयत अच्छी है और हम दावा करते हैं कि पंजाब के हालात सुखद बनाएंगे। उन्होंने कहा कि ये लोग कहते हैं कि हम लोग फुल ट्रेंड ड्राइवर थे, इस पर उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि आप फुल ट्रेंड ड्राइवर थे घपलों में तभी तो लोगों ने आम आदमी पार्टी के 92 विधायक चुनकर विधानसभा में भेजे हैं। 

सिसवां जमीन मामला: कोर्ट के आदेश का आदर करते हैं, पेश होंगे
सिसवां में पंचायती जमीन को कब्जामुक्त करवाए जाने के मामले में पंचायत मंत्री धालीवाल को भी समन हुए हैं। जब उनसे पूछा गया कि इस केस में आपको पार्टी क्यों बनाया गया है तो उन्होंने कहा कि हमने कोई गलत काम नहीं किया है। माननीय कोर्ट के आदेश का आदर करते हुए हम कोर्ट में जरूर पेश होंगे। उन्होंने कहा कि सारा काम कानून के अनुसार हुआ है और इस केस में मुझे पार्टी बना दिया गया है। 
उन्होंने कहा कि यह पहला मामला है जिसमें उन्हें पार्टी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हम लोग यहां भी जमीन कब्जामुक्त करवाने जाते हैं कानूनी प्रक्रिया पूरी करके जाते हैं तथा तहसीलदार और पटवारी साथ जाते हैं। पंजाब में 50 हजार एकड़ जमीन पर कब्जा है, जिसे कब्जामुक्त करवाना है। उन्होंने कहा कि मान साहिब के आदेश हैं कि किसी गरीब के साथ धक्का नहीं होना चाहिए और किसी के साथ धक्का नहीं होने दिया जाएगा।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!