भीषण गर्मी देगी दस्तक: हाल बेहाल करने वाली गर्म हवाओं को लेकर जारी हुआ यैलो व ऑरेंज अलर्ट

Edited By Urmila,Updated: 15 May, 2024 11:23 AM

severe heat will knock yellow and orange alert

महानगर जालंधर के तापमान में पिछले 2 दिनों के भीतर 5 डिग्री तक की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। दोपहर के समय तो हालत ज्यादा खराब होने लगी है।

जालंधर : महानगर जालंधर के तापमान में पिछले 2 दिनों के भीतर 5 डिग्री तक की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। दोपहर के समय तो हालत ज्यादा खराब होने लगी है। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा भीषण गर्मी के दस्तक देने का अंदेशा जारी किया गया है। इसके चलते आने वाले दिनों में गर्म हवाओं (हीट वेव) का जोर रहेगा तथा तापमान में भी और बढ़ौत्तरी होगी।

विभागीय विशेषज्ञों द्वारा दोपहर के समय बचाव करने की एडवाइजरी जारी की गई है, ताकि गर्म हवाओं के प्रभाव से बचा जा सके। इसी क्रम में मौसम विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा यैलो व ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है, जिससे जाहिर होता है कि गर्मी का जोर पड़ने वाला है।

विभाग द्वारा 16 व 17 को यैलो अलर्ट, जबकि 18 मई को ऑरेंज अलर्ट के संबंधी बताया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि मई माह में गर्मी का जोर देखते हुए पता चल रहा है कि जून का महीना बेहद गर्म रहने वाला है। इसी क्रम में भीषण गर्मी को देखते हुए विभाग की तरफ से लोगों को सतर्क किया जा रहा है, ताकि लोग बाहर जाने के कार्यक्रम बनाने से पहले सतर्क हो जाए।

महानगर जालंधर में पिछले दिनों के दौरान तापमान 35 डिग्री रिकार्ड किया गया था जबकि अब तापमान में 5 डिग्री का उछाल हुआ है और अधिकतम तापमान 39-40 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री दर्ज किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्म हवाओं के परिणामस्वरूप शारीरिक तनाव हो सकता है और इससे बचाव करना बेहद जरूरी है।

बच्चों को स्कूल से लाना बन रहा परेशानी

40 डिग्री तापमान में बच्चों को स्कूल से लेकर आना अभिभावकों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। इसके चलते माताएं बच्चों का बचाव करने की तरफ गंभीरता से ध्यान दे रही हैं। अधिकतर महिलाएं बच्चों को ढंककर लेकर आती देखी जा सकती है। कई लोगों ने छाता इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, वहीं महिलाओं को कपड़ों से चेहरा ढंककर जाते हुए देखा जा सकता है। इससे पता चल रहा है कि गर्मी का जोर शुरू हो चुका है।

दोपहर 11 से 4 बजे तक बचाव जरूरी

दोपहर 11 से 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचने की एडवाइजरी दी गई है। वहीं, बाहर जाते हुए पर्याप्त पानी पीना चाहिए व हल्के-हल्के रंग के ढीले-ढीले सूती कपड़े पहनने को महत्व देना चाहिए। चश्मा, छाता, टोपी, जूते या चप्पल आदि का प्रयोग करें। हार्ड वर्क से बचना चाहिए और बाहर जाते समय अपने साथ पानी जरूर रखें। शराब, चाय, कॉफी, कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। उच्च प्रोटीन वाला भोजन व बासी भोजन नहीं करना चाहिए। यदि आप बाहर काम करते हैं तो टोपी या छतरी का उपयोग करें और अपने सिर गर्दन चेहरे आदि का बचाव करना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!