शहर के ये फाटक बन सकते हैं बड़ी सिरदर्दी! लोगों के लिए गंभीर चिंता का विषय

Edited By Urmila,Updated: 19 Apr, 2025 01:05 PM

railway crossing in city

पठानकोट शहर की ट्रैफिक समस्या लगातार विकराल होती जा रही है। शहर के मुख्य चौंकों एवं मार्गों पर रोजाना ही जाम के कारण वाहनों की लंबी कतारें लगी रहती है।

पठानकोट (आदित्य): पठानकोट शहर की ट्रैफिक समस्या लगातार विकराल होती जा रही है। शहर के मुख्य चौंकों एवं मार्गों पर रोजाना ही जाम के कारण वाहनों की लंबी कतारें लगी रहती है हालांकि शहर के बीचों-बीच से नैरोगेज रेलवे लाइन से हिमाचल को जाने वाली ट्रेनों का गुजरना बंद पड़ा हुआ है। उसके बावजूद शहर में ट्रैफिक समस्या लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है और अगर अगले कुछ महीनों में नैरोगेज रेलवे लाइन से ट्रेनों की आवाजाही शुरु होने से फाटक बंद होते है तो इससे पैदा होने वाली ट्रैफिक जाम की समस्या शहर के लिए गंभीर चिंता का विषय और सिरदर्द बन सकती है।

यह बात क्षेत्र के व्यवसायी एवं व्यापार मंडल पंजाब सचिव सुनील महाजन, जिला प्रभारी भारत महाजन, अध्यक्ष राजेश पुरी, चेयरमैन अमित नय्यर, महासचिव रामपाल भंडारी ने इस विषय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने बताया कि अंग्रेजों के समय से नैरोगेज रेलवे लाइन पर हिमाचल को जाने वाली ट्रेनें चलती आ रही है। इस वजह से पठानकोट के बिल्कुल केन्द्र में स्थित और शहर को दो भागों में विभाजित करने वाली इस रेलवे लाइन की क्रासिंग पर कई फाटक पड़ते है और यह शहर के ढांगू रोड़, काली माता मंदिर रोड़, पुरानी कचहरी रोड़, रामशरणम कालोनी रोड़ सहित ए.बी कालेज रोड़ जोकि पठानकोट-कुल्लू राजमार्ग भी है।

जहां से रोजाना करीब 14 से 16 बार ट्रेनों के गुजरने की वजह से फाटक बंद रहता था और कम से कम आधा घंटा एक बार रेलवे फाटक बंद रहने से इन सभी क्रासिंग रास्तों पर सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लम्बी कतारें लग जाती थी और लोगों को घंटों तक जाम में फंसना पड़ता था हालांकि पिछले 2 वर्ष के अधिक समय से चक्की दरिया पर स्थित रेलवे पुल के टूटने से ट्रेनों की आवाजाही बंद रहने के चलते फाटक खुले रहे, जिससे लोगों को उक्त समस्या से राहत मिली लेकिन अगले कुछ महीनों में नए पुल के पूरी तरह तैयार होने के बाद हिमाचल जाने वाली ट्रेनों की आवाजाही फिर से शुरु होगी और उक्त सभी रास्तों पर रेलवे फाटक बंद रहेंगे।

व्यापारियों ने कहा कि शहर के रास्ते अतिक्रमण की वजह से पहले ही संर्कीण हो चुके है और पहले समय से लेकर अब तक वाहनों की संख्या कई गुणा बढ़ चुकी है। अगर ऊपर से फिर फाटक बंद होने पर रोजाना पूरा-पूरा दिन शहर में पूरी तरह जाम रहेगा तथा लोगों के एक या दो मिनट का सफर कई घंटों में तबदील हो जाएगा। उन्होंने इस समस्या के हल को लेकर मांग उठाते हुए कहा कि पठानकोट रेलवे स्टेशन पर स्थित हिमाचल की ट्रेनों का मुख्य स्टेशन शहर से बाहर स्थित डल्हौजी रोड़ बाईपास स्टेशन पर शिफ्ट किया जाए अन्यथा शहर के बीच से गुजरने वाली रेलवे लाइन पर एलीवेटिड ट्रेक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले समय में ट्रेनों की आवाजाही के दौरान ऐलीवेटिड ट्रेक की मांग उठी थी लेकिन उसके बाद इस प्रोजैक्ट पर चर्चा ठंडे बस्ते में चली गई है। अब जब शहर के लोग फिर से ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझेंगे, तब जाकर मांग पर चर्चा होने की बजाए पहले ही इस समस्या का कोई स्थायी हल निकाला जाए।

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