Punjab : करोड़ों की फर्जी बिलिंग करने वाले मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Edited By Kamini,Updated: 12 Oct, 2024 10:15 PM

punjab mastermind behind fake billing worth crores arrested

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स (डी.जी.जी.आई) ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए मास्टरमाइंड सतवीर सिंह सेखों को गिरफ्तार कर लिया है,

लुधियाना (सेठी) : डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स (डी.जी.जी.आई) ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए मास्टरमाइंड सतवीर सिंह सेखों को गिरफ्तार कर लिया है, जो मेसर्स बटाला मेटल इंडस्ट्रीज, एच.एस.स्टील इंडस्ट्रीज एंड सिटीजन इंडस्ट्रीज को मैनेज करता था जिसके माध्यम से 200.05 करोड़ की फर्जी बिलिंग करके माल की सप्लाई के बिना 30.52 करोड़ के अयोग्य इनपुट टैक्स क्रेडिट का गलत लाभ उठाने में शामिल था। 

बता दिया जाए, कि मेसर्स बटाला मेटल इंडस्ट्रीज एमएस स्क्रैप, एचआर कॉइल्स और ई.आर.डब्ल्यू पाइप के व्यापार और निर्माण में लगी हुई थी। तलाशी अभियान के दौरान, सतवीर सिंह सेखों के आवासीय और कार्यस्थल परिसर से 1 सी.पी.यू और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज जैसे इनवॉइस, विभिन्न खातों की चेक बुक और पासबुक और डायरी आदि जब्त किए गए। उक्त एक फर्म में पार्टनर था और अन्य 2 फर्मों को अपनी पत्नी और ड्राइवर के नाम पर चला रहा था। उक्त मास्टरमाइंड ने सी.जी.एस.टी (CGST) अधिनियम, 2017 के प्रावधान का उल्लंघन करते हुए 200.05 करोड़ की फर्जी बिलिंग के माध्यम से माल की सप्लाई के बिना लगभग 30.52 करोड़ की फर्जी आई.टी.सी का लाभ उठाया और उसका उपयोग किया। 

विभागीय अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए सबूतों के साथ मास्टरमाइंड का सामना किया गया, जिसमें उसने अपने स्वैच्छिक बयान में सीजीएसटी अधिनियम, 2017 के तहत किए गए अपराधों को स्वीकार किया है। तदनुसार, सतवीर सिंह सेखों को शनिवार गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया। वहीं मामले में आगे की जांच चल रही है। डी.जी.जी.आई लुधियाना ऐसी फर्जी फर्मों की पहचान कर रहा है और उन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो फर्जी बिलिंग की धोखाधड़ी गतिविधि में शामिल हैं। विभाग सक्रिय रूप से फर्जी बिलिंग और अन्य जीएसटी से संबंधित धोखाधड़ी और चोरी के खतरे का पता लगा रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!