ऑनलाईन ठगी का यह नया तरीका उड़ाएगा होश, OTP के लिए इस तरह आपके घरों तक पहुंच रहे ठग

Edited By Kalash,Updated: 04 Dec, 2022 01:31 PM

new method of online cheating will blow your mind

सोशल मीडिया के दौर में लोग अक्सर ठगी का शिकार हो रहे हैं, ऐसे ऐसे ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं

लुधियाना (मोहिनी): सोशल मीडिया के दौर में लोग अक्सर ठगी का शिकार हो रहे हैं, ऐसे ऐसे ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे हैं कि पुलिस को भी नए अनुभव हो रहे हैं। जिला पुलिस के साईबर क्राईम सैल को अब ऐसी कई शिकायतें मिल रहे हैं, जिसमें नौसरबाज नए तरीकों से लोगों को आनलाईन ठगी का शिकार बना रहे हैं। इनमें ट्रेंड में थोड़ा सा बदलाव लाते हुए अब ओटीपी हासिल करने के लिए कोरियर को जरिया बनाया गया है। इसके तहत अब लोगों को ठगी का कोरियर बिना बुकिंग के भेजा जा रहा है ग्राहक द्वारा मना करने पर कैंसिल करने की आड़ में ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी को उसी के सामने ही लेकर खातों को कुछ ही मिनट में खाली कर दिया जाता है। पुलिस को मिली शिकायतों में इस बात का जिक्र हुआ है और ठगों द्वारा ठगी करने के नए तरीके की भी झलक मिली है। 

इस दौरान डिलीवरी ब्वाय रफू चक्कर होने में कामयाब हो जाता है। इस तरह के मामले अन्य राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं जबकि इन मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए ऐसे समझिए ठगी का पूरा खेल साइबर ठगों द्वारा ठगी का नया तरीका चौंकाने वाला है। इसमें ठग अपने ही लोगों को कोरियर एजेंट बनाकर लोगों के घरों में भेजते हैं जो कि जाकर कहते हैं कि उनका कोरियर आया है। सामने वाले का रिएक्शन होता है कि उसने तो कोरियर मंगवाया ही नहीं जिसके बाद कोई अर्जेंट कहता है ठीक है मैं इसे कैंसिल कर देता हूं। इसके लिए आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे मुझे दे दें तो आपका कोरियर वापस चला जाएगा फिर एजेंट फोन पर अपने कस्टमर केयर एजेंट की बात करवाता है जो कि एक ओटीपी उक्त शख्स के फोन पर भेज देता है जिससे वह कोरियर एजेंट को दे देता है उसके जाते ही 10-15 मिनट में उनके खाते से किसी दूसरे अकाउंट में पैसे की ट्रांजेक्शन होने लगती हैं।

रहता है खाते का पूरा डिटेल 

ठगी करने वाले इस गिरोह के पास उन लोगों का पूरा बैंक डिटेल होता है जिन पर इनको निशाना साधना होता है। आपका नाम, मोबाइल नंबर, खाते का नंबर घर में ऑफिस का पता सब कुछ लोगों के पास होता है। ठगी करने के लिए यह बदमाश समय पर और जगह का खास ध्यान रखते हैं ताकि अपराध करते समय यह किसी की पकड़ में ना आ सके यह भी बात सामने आई है कि ठगी से पहले जगह की रेकी भी यह बदमाश कर लेते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

यदि कोई आपके पास सामान ले कर आता है और कहता है कि आपने बुक करवाया है तो उससे उसके सबूत की मांग करें साथ ही अपनी तरफ से भी सबूत दिखा दे कि आपने कोई आर्डर अब तक नहीं किया यदि आपके घर में किसी ने गलती से आर्डर भी कर दिया और आप उस समान को नहीं रहना चाहते हैं तो आपको उसे कैंसिल करने के लिए कुछ नहीं करना यदि उस पैकेट को रिसीव नहीं करेंगे तो वह खुद ही वापस चला जाएगा और कैंसिल होगा। कोई भी ऑर्डर कैंसिल कराने के लिए ओ.टी.पी. ना बताएं बात चाहे ऑर्डर कैंसिल की हो या दूसरी हो कॉल पर रहते हुए कोई भी ओटीपी से जुड़ा मैसेज आए तो उसे ध्यान से पढ़ें। दरअसल ठग हमेशा कॉल पर रहते हुए ध्यान भटकाते हैं और आप फौरन ओटीपी बता देते हैं अगर पेंडिंग को लेकर कोई ऐसी कॉल आए जिसमें सामने वाला खुद को पुलिस अधिकारी बताए तो पहले उस नंबर को वेरीफाई करें। आप लोकल थाने में कॉल करके भी नंबर वेरीफाई कर सकते हैं।

पुलिस भी दुविधा में, कैसे रोके नौसरबाजों को

दूसरी ओर पुलिस की भूमिका भी इस समय बेहद दुविधा में लग रही है, क्योंकि पंजाब सरकार द्वारा आधुनिक साजो सामान देने के बावजूद पुलिस अधिकतर मामलों में ऐसे नौसरबाजों को ट्रैक नहीं कर पाती और कई लोग इनकी ठगी का शिकार हो चुके हैं। जबकि पुलिस को शिकायतें मिलने के बावजूद इस गिरोह के किंग पिन पर हाथ नहीं पड़ा है, क्योंकि बताया जाता है कि यह गिरोह लुधियाना जिले में तेजी से सक्रिय होता जा रहा है। इस मामले पर ए.सी.पी. राज कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मामले में अभी तक जो तथ्य सामने आ रहे हैं, उन पर साईबर सैल की नजर है और जो शिकायतें सामने आई हैं, उन पर तेजी से जांच जारी है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!