सर्दियों में स्वस्थ रहना है तो रखें इन बातों का ध्यान...

Edited By Tania pathak,Updated: 05 Jan, 2021 05:35 PM

if you want to stay healthy in winter keep these things in mind

सर्दियों के मौसम में हमें सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सर्दियों में खांसी बुखार और जुकाम जैसी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाती है।

जालंधर (रत्ता): सर्दियों के मौसम में हमें सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सर्दियों में खांसी बुखार और जुकाम जैसी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाती है । अक्सर लोग बीमार होने के बाद अपने खानपान में बदलाव के बारे में सोचते हैं जबकि बीमारी होने से पहले ही अगर हम मौसम के अनुसार योग्य आहार लेते है तो शरीर को सर्दियों में स्वस्थ और निरोगी रखा जा सकता हैं।
सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए बौरी मेडिकल सेंटर तथा इनोसेंट हार्ट्स मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉ चंद्र बौरी ने जो टिप्स दिए वे इस प्रकार हैं।

ख़ूब पानी पियें
इस मौसम में नमी का स्तर कम होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। चूँकि सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती है जिससे पानी की कमी से स्किन, नाक, फेफड़े व गले के म्यूकस मेब्रेन में ड्राइनेस आ जाती है। अगर मेब्रेन हाइड्रेटेड रहते हैं तो वायुजनित बीमारियाँ होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में 8 गिलास पानी अवश्य पियें और अगर पानी पीने का मन न हो तो सूप या हर्बल टी जैसे गरम तरल पदार्थों का सेवन करें। हर्बल टी एँटी आक्सीडेंट होती है। इससे आप आरामदायक महसूस करने के साथ साथ फ़िट भी महसूस करेंगे। ग्रीन टी का सेवन आपको संक्रमण से दूर रखता है। आप चाहे तो पानी में नींबू का टुकड़ा भी उबालकर पी सकती हैं।

एक्सरसाइज़ करें
सर्दी में अगर आप अपने शरीर को गर्म रखना चाहते है तो नियमित व्यायाम को अपने जीवन में अपनाएँ। गर्मियो के मौसम में घर से निकलकर व्यायाम करना बेहद आसान है, लेकिन सर्दियो में तो घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता, लेकिन शरीर को ऊर्जा और गर्म बनाये रखने के लिए योगा और व्यायाम बेहद ज़रूरी है। अगर आप बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो घर पर आप बच्चों के साथ बाल पकड़ने वाला खेल या क्रिकेट या बैडमिंटन खेलें। इससे घर पर ही एक्सरसाइज़ हो जायेगी और शरीर को ऊर्जा भी मिल जायेगी और शरीर में गरमाहट भी बनी रहेगी।

भरपूर नींद लें
इस मौसम में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना आपकी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है। इस मौसम में जो लोग आराम नहीं करती है, उनके बीमार होने की संभावनाएँ बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में चूँकि इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है और अगर हवा में संक्रमण फैले हुए हैं, और अगर शरीर भी थका हुआ है तो संक्रमण बहुत जल्दी पकड़ लेता है इसलिए ज़रूरी है आप भरपूर नींद लें ताकि आप फिट और स्वस्थ रहें।

इम्यून सिस्टम ठीक रखें
सर्दी जुकाम लगातार बने रहने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप एक उपयुक्त आहार लें ताकि आप इन संक्रमण से बच सकें। आप विटामिन ए, सी और ई युक्त फल व सब्ज़ियों का सेवन करें, जैसे गाजर, संतरा, हरे पत्तेदार सब्जियाँ, मौसमी फल, सूखे मेवे और आंवला आदि। इनका सेवन करने से शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। दाल और सोयाबीन भी शरीर को ताकत देती है जिससे आप सर्दियों में जुकाम और अन्य संक्रमण से बच सकते हैं।

हाथों को हमेशा साफ़ रखें
चूँकि सर्दियों में अक्सर लोग पानी से बचने की कोशिश करते हैं, ऐसे में हाथ में धूल व मिट्टी क्यों न हो वे उन्हें बिना धुले भोजन ग्रहण कर लेते हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने हाथों को हमेशा साफ़ रखें ताकि आप बीमारी और संक्रमण से बचे रहें।

पौष्टिक खाना खाएं
सर्दियों में जितना हो सके आप स्वस्थ चीजों का सेवन जैसे, मौसमी फल और सब्जियां खाएं। हरी सब्ज़ियों का सेवन करें. स्टार्च युक्त और ऑयली खाना खाने से बचे। सर्दियों से लड़ने के लिये लहसुन खाइये जिससे आप जुका से बच सकते हैं। ड्राइ फ्रूट जैसे की बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट, मूंगफली ये सब पोषक तत्वों से भरपूर हैं का सेवन करें. सर्दी के मौसम में विटामिन, खनिज लवण एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में मक्का, बाजरे की रोटी घी, मक्खन, घी, दूध, गुड के साथ सेवन करना शरीर के लिए लाभकरी होता है.

मौसमी फल एवं हरी सब्जियां खाएं
सर्दियों का मौसम फलों और सब्जियों के हिसाब से बहुत ही अच्छा मौसम होता है. इस मौसम में आपको अनेकों प्रकार की हरी सब्जियाँ, फल मार्केट में मिल जाते हैं ख़ासकर फलों में अनार,आंवला , सेब, संतरा, अमरुद और सब्जियों में गाजर, मूली, पालक,गोभी इत्यादि। मौसमी फलों एवं सब्जियों का सेवन अवश्य करें।

PunjabKesari
डॉ चंद्र बौरी

नोट- ऊपर दिए गए सुझाव डॉक्टर की परामर्श से आपको स्वस्थ रहने के लिए दिए गए है। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें|

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!