नौकरी के चाहवानों के लिए जरूरी खबर, Mobile पर आ रहे ऐसे मैसेज तो रहे सावधान..

Edited By Vatika,Updated: 15 May, 2023 10:08 AM

fraud in jobs

हकीकत यह है कि इनमें से ज्यादातर मैसेज फर्जी होते हैं और पीड़ित को तभी पता चलता है जब उसके बैंक खाते से बड़ी रकम साफ हो जाती है

फगवाड़ा (जलोटा): फर्जी नौकरी घोटाले आज के सबसे प्रचलित घोटालों में से एक हैं, जिसमें धोखेबाज नौकरी चाहने वालों को पैसे या व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए विभिन्न तरकीबों का उपयोग कर रहे हैं। इन स्कैम्स के सबसे आम तरीकों में से एक है लोगों के मोबाइल फोन पर नकली नौकरी के संदेश भेजना या फेसबुक, ट्विटर अथवा लिंक्डइन जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नौकरी के विज्ञापन पोस्ट करना। इन दिनों नगर सहित पूरे पंजाब में विदेशों सहित देश के अलग-अलग राज्यों से मोबाइल फोन पर लोगों को बेहतरीन नौकरियां देने के ऑफर आ रहे हैं? हकीकत यह है कि इनमें से ज्यादातर मैसेज फर्जी होते हैं और पीड़ित को तभी पता चलता है जब उसके बैंक खाते से बड़ी रकम साफ हो जाती है या फिर वह इन शातिर जालसाजों के झांसे में आकर उनके उक्त बैंक खातों में लाखों रुपए जमा करा चुका होता है।

PunjabKesari

मोबाइल पर फर्जी नौकरी के आते हैं मनमोहक संदेश
स्कैमर्स संभावित पीड़ितों तक पहुंचने के तरीके के रूप में लिखित संदेशों का उपयोग कर रहे हैं। संदेशों में आमतौर पर नौकरी की पेशकश, नौकरी बोर्ड का लिंक या एक वैबसाइट शामिल होती है जो नौकरी खोज सेवाओं की पेशकश करने का दावा करती है। यह संदेश अक्सर प्राप्तकर्ता को लिंक पर क्लिक करने या संदेश का उत्तर देने के लिए मनाने के लिए प्रेरणादायक भाषा का उपयोग करते हैं। इनमें से कुछ संदेशों में ‘अपने सपनों की नौकरी अभी प्राप्त करें, उच्च भुगतान वाली नौकरियां उपलब्ध हैं, आवश्यक नौकरी और घर से काम करें और बड़ी कमाई करें’ जैसे वाक्यांश शामिल होते हैं। एक बार जब पीड़ित लिंक पर क्लिक कर लेता है या संदेश का जवाब देता है, तो स्कैमर नौकरी सुरक्षित करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी या शुल्क की मांग करता है। कुछ स्कैमर्स बैंकिंग जानकारी या पीड़ित के पासपोर्ट की कॉपी भी मांग रहे हैं। इन घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए, अवांछित संदेश प्राप्त करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। मोबाइल पर नकली नौकरी घोटाले के संदेशों से बचने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।

अनचाहे जॉब ऑफर्स से रहें सावधान
यदि आपको एक टैक्स्ट संदेश या नौकरी की पेशकश मिलती है, विशेष रूप से किसी ऐसी कम्पनी से जिसके बारे में आपने कभी ही नहीं है तो बहुत सावधान रहें। वैध कम्पनियां आमतौर पर उन लोगों से सम्पर्क ही नहीं करती हैं जिनसे वह पहले कभी नहीं मिले हैं या उनके बारे में नहीं सुना है।

अपनी शोध करें
नौकरी की पेशकश का जवाब देने से पहले, कम्पनी और संदेश भेजने वाले व्यक्ति के बारे में कुछ शोध करें। समीक्षाओं के लिए चैक इन करें, उनकी वैबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जाएं और पुष्टि करें कि वे एक वैध कंपनी हैं।

व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें
कभी भी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपकी सामाजिक सुरक्षा संख्या, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ओ.टी.पी. या बैंक खाते की जानकारी प्रदान न करें जब तक कि आप आश्वस्त न हों कि नौकरी वैध है। वैध कम्पनियां इस जानकारी को आगे नहीं मांगेंगी।

नौकरी पंजीकरण शुल्क से सावधान रहें
वैध कंपनियों को आमतौर पर आपको नौकरी के लिए पंजीकरण करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता ही नहीं होती है। यदि नौकरी की पेशकश के लिए आपको शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, तो यह शायद एक घोटाला है? सावधान रहें।

अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें
अगर कुछ इतना अच्छा दिखता है कि यह सच नहीं हो सकता है, तो यह शायद है। अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें और सावधान रहें यदि नौकरी की पेशकश सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है।

सोशल मीडिया पर फैक जॉब स्कैम न्यूज आर्टिकल
सोशल मीडिया पर नकली समाचार लेख एक और आम रणनीति है जिसका उपयोग घोटालेबाजों द्वारा अपने नकली नौकरी घोटालों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। यह लेख अक्सर वैध समाचार कहानियों की तरह दिखने के लिए डिजाइन किए गए हैं और संतुष्ट ग्राहकों या कर्मचारियों के संदर्भ के साथ प्रस्तुत किए जाएंगे। हालांकि यह लेख पारंपरिक रूप से नकली हैं और लोगों को यह सोचने के लिए डिजाइन किए गए हैं कि घोटाला उचित है। उदाहरण के लिए एक नकली समाचार लेख दावा कर सकता है कि एक विशेष कंपनी एक नई परियोजना के लिए हजारों लोगों को काम पर रख रही है और पदों की बहुत मांग है। इस लेख में कंपनी के एक माने गए कर्मचारी का संदर्भ भी शामिल हो सकता है जो नौकरी की सराहना करता है और दूसरों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। बता दें कि यह सारे उदाहरण और कहानियां मनगढ़ंत हैं और इस घोटाले का केवल एक हिस्सा मात्र ही हैं।

सोशल मीडिया समाचार के स्रोत की जांच करें
सोशल मीडिया समाचार लेख पर भरोसा करने से पहले, लेख के स्रोत की जांच करें। यदि यह किसी प्रतिष्ठित समाचार संगठन से है, तो यह मान्य है। हालांकि अगर यह किसी अज्ञात स्रोत से है, तो सावधान रहें।नतीजतन सोशल मीडिया पर नकली नौकरी घोटाले एक बढ़ती हुई समस्या है और ऑनलाइन नौकरियों की खोज करते समय सतर्क रहना बेहद महत्वपूर्ण है। ऊपर उल्लिखित बिंदुओं का पालन करके और अपनी प्रवृत्ति पर वश्विास करके हम इन घोटालों का शिकार होने से बच सकते हैं और वित्तीय नुक्सान और पहचान की चोरी से खुद को बचा सकते हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!