एक्साइज पॉलिसीः टैंडर भरने के लिए अब इतने दिन का रह गया समय, आज खुलेंगे 1500 नए ठेके

Edited By Urmila,Updated: 03 Jul, 2022 10:42 AM

excise policy with so many days left to fill the tender

एक्साइज विभाग द्वारा शराब ठेकों की ग्रुपों के लिए टैंडर भरने की तिथि बढ़ाने का विभाग को लाभ हुआ है, जिसके चलते पंजाब के 3 जोन के 177 में से 147 ग्रुपों के लिए टैंडर सफल ....

जालंधर (पुनीत): एक्साइज विभाग द्वारा शराब ठेकों की ग्रुपों के लिए टैंडर भरने की तिथि बढ़ाने का विभाग को लाभ हुआ है, जिसके चलते पंजाब के 3 जोन के 177 में से 147 ग्रुपों के लिए टैंडर सफल हो चुके हैं। इससे 4350 करोड़ रुपए के करीब आमदनी हुई है। शेष बचे 30 ग्रुपों के 620 के करीब ठेके चलाने के लिए विभाग द्वारा मार्कफैड से सम्पर्क किया गया है। जिन आवेदकों को लाइसैंस जारी नहीं हुए थे वे आज जारी कर दिए गए, जिसके चलते रविवार को पंजाब में 1500 के करीब नए ठेके खुल जाएंगे। 

42 ग्रुप पैंडिंग रहने के कारण विभाग ने शुक्रवार को टैंडर भरने की तिथि में 1 दिन की बढ़ौतरी करते हुए शनिवार तक का समय दिया था, इससे विभाग को आज 12 ग्रुपों के लिए टैंडर प्राप्त हुए व ग्रुपों की सेल बढ़कर 147 पर पहुंच गई। विभाग ने ठेकेदारों को एक अंतिम अवसर देते हुए सोमवार शाम 5 बजे तक टैंडर भरने की छूट दी है।

पटियाला जोन के 11 ग्रुप शेष बचे हैं जिसमें  रोपड़ के 2 व लुधियाना के 9 ग्रुप शामिल हैं। इसी तरह फिरोजपुर जोन के अंतर्गत 40 ग्रुप बनाए गए थे, जिनमें से 2 टैंडर भरे जाना बाकी है, जिसमें फरीदकोट शहर के 2 ग्रुप बचे हैं। जालंधर जोन में आज हुए टैंडरों के बाद  20 ग्रुप शेष  बचे हैं। विभाग ने ठेकेदारों को सोमवार तक का समय भले ही दे दिया है लेकिन इस बार दामों में गिरावट दर्ज नहीं की गई है। 

शराब के ठेकों के टैंडर खुलने के बाद विभाग द्वारा जो दाम रखा गया था उस पर 2 बार 5-5 प्रतिशत की कमी करके 10 प्रतिशत दाम कम किए जा चुके हैं, भविष्य में रेट कम होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही, क्योंकि अब मात्र 30 ग्रुप शेष बचे हैं। विभाग को सबसे अधिक रिस्पांस फिरोजपुर जोन से मिला है, जहां पर 40 में से मात्र 2 ग्रुप शेष बचे हैं। 

30 ग्रुपों को चलाने के लिए विभाग द्वारा मार्कफैड व अन्य सरकारी एजैंसियों से सम्पर्क किया गया है। जो योजना बनाई गई है उसके मुताबिक आने वाले दिनों में मार्कफैड के कर्मचारी आऊटलैट पर शराब की बिक्री करते हुए दिखेंगे। विभाग को सेल करने में किसी तरह की कोई दिक्कत न आए, इसे लेकर पुराने ठेके वाली दुकानों को किराए पर लेने की योजना बनाई गई है।
 
एक्साइज व मार्कफैड के गठजोड़ को पंजाब में 610 से अधिक ठेके खुद चलाने पड़ेंगे। इसके लिए विभाग द्वारा कर्मचारियों का चयन किस हिसाब से किया जाएगा इस पर अभी विचार चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि एक्साइज द्वारा दूसरी एजैंसियों के साथ सम्पर्क करके उनके आऊटलैट भी खोले जाने पर विचार हो रहा है। शुक्रवार तक विभाग द्वारा 4775 ठेके  खोलने की अनुमति प्रदान की जा चुकी थी, जिन नए आवेदकों द्वारा टैंडर किए गए हैं उन्हें लाइसैंस जारी करने का प्रोसैस चल रहा है। संभावित रविवार सुबह तक पंजाब में 1500 से अधिक नए ठेके खुल जाएंगे। 

ग्रुप चलाने की योजना को अमलीजामा पहनाना बाकी: रूज्म
एक्साइज कमिश्नर पंजाब वरुण रूज्म ने कहा कि शराब की बिक्री से सरकार को बड़े स्तर पर रैवेन्यू प्राप्त होता है, जो ग्रुप बच जाएंगे उन्हें खाली नहीं छोड़ा जा सकता। इसके चलते विभाग द्वारा ग्रुपों के अंतर्गत आते ठेके अपने स्तर पर चलाए जाएंगे। इसके लिए मार्कफैड के साथ सम्पर्क हो चुका है। 147 ग्रुपों की सेल से अभी तक 4350 करोड़ रैवेन्यू जुट चुका है, जिसका बढ़ना तय है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!