Punjab के इस पुल पर बड़े वाहनों की आवाजाही को BBMB ने किया बंद, जानें क्या है वजह

Edited By Kalash,Updated: 19 Aug, 2024 06:16 PM

bbmb closed the bridge

इस संबंध में बीबीएमबी ने भारी वाहनों को पुल से गुजरने से रोकने के लिए बोर्ड भी लगाया था, लेकिन इसके बावजूद भी बड़े और ओवरलोड वाहन इस पुल से गुजर रहे थे।

श्री कीरतपुर साहिब : बी.बी.एम.बी. द्वारा गांव कल्याणपुर लोहंड खड्ड को जाने के लिए भाखड़ा नहर पर बनाए गए पुल की सुरक्षा के लिए इसके ऊपर से बड़े तथा ओवरलोड वाहनों की आवाजाही को पुल के बीच रोक लगा कर बंद कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि लोहंड खड्ड में पंजाब से संबंधित कल्याणपुर, डाढी, दबूड़, देहणी आदि गांवों की जमीन पड़ती है और इसके साथ हिमाचल प्रदेश के कई गांव भी जुड़े हुए हैं। लोहंड खड्ड में स्थित पंजाब व हिमाचल प्रदेश के क्षेत्र में खनन कार्य करने वाले लोग छोटे-छोटे खनिज निकालकर अपने टिप्परों में लोड करके रात के समय श्री कीरतपुर साहिब व भरतगढ़ क्षेत्र में विभिन्न स्टोन क्रशरों पर गिराते थे। टिप्पर चालकों को लोहंड खड्ड से निकलने के लिए भाखड़ा नहर पुल पार करना पड़ता है।

भाखड़ा नहर के निर्माण के दौरान बनाया गया यह पुल अब काफी जर्जर हालत में है। पुल की क्षमता से कहीं अधिक वजन लेकर टिप्पर इस पर से गुजरते हैं, जिससे पुल टूटने का खतरा बना रहता है। लोहंड खड्ड वाले पुल की सुरक्षा के लिए बीबीएमबी ने कई महीने पहले इस पर भारी वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए एक बोर्ड लगाया था, जिस पर साफ तौर पर लिखा था कि इस पुल पर भारी वाहनों का गुजरना सख्त मना है। इस पुल से ओवरलोड वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए बीबीएमबी ने अपने एक कर्मचारी को कल्याणपुर गांव स्थित लोहंड पुल पर तैनात किया था, जो दिन में अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद घर चला जाता था और उसके जाने के बाद रात के समय लोहंड खड्ड में से भारी तदाद में टिप्पर छोटे खनिज पदार्थ ला कर पुल के ऊपर से गुजरते थे। जिससे दिन-प्रतिदिन ओवरलोड वाहनों के गुजरने से पुल जर्जर होता जा रहा था।

PunjabKesari

बीबीएमबी के अधिकारी ओवरलोड खनन सामग्री ले जाने वाले टिप्परों से पुल की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित थे और उन्होंने पुल के बीच में मिट्टी और पत्थरों की रोक लगा कर बड़े वाहनों के आवागमन रोक दिया है। बी.बी.एम.बी. के एसडीओ नवप्रीत सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि लोहंड खड्ड को आने-जाने के लिए भाखड़ा नहर पर जो पुल बनाया हुआ था, उस पुल की क्षमता से अधिक भार वाले टिप्पर माल लेकर इस पर से गुजरते थे। जिस कारण पुल टूटने का खतरा बना हुआ था।

इस संबंध में बीबीएमबी ने भारी वाहनों को पुल से गुजरने से रोकने के लिए बोर्ड भी लगाया था, लेकिन इसके बावजूद भी बड़े और ओवरलोड वाहन इस पुल से गुजर रहे थे। पुल पर बड़े ओवरलोड वाहनों के गुजरने के बारे में प्रिंट मीडिया में कई रिपोर्ट भी प्रकाशित हुई थीं। अंत में इस समस्या को देखते हुए हमने पुल के बीच में अवरोध लगाकर बड़े वाहनों का आवागमन रोक दिया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!