कनाडा भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज

Edited By Kalash,Updated: 03 Sep, 2024 05:58 PM

fraud in the name of sending abroad

स्थानीय पुलिस ने लड़के को कनाडा भेजने के नाम पर उसके पिता से लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में कपूरथला जिले से संबंधित एक ट्रैवल एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

नूरपुरबेदी (भंडारी): स्थानीय पुलिस ने लड़के को कनाडा भेजने के नाम पर उसके पिता से लाखों रुपए की ठगी मारने के आरोप में कपूरथला जिले से संबंधित एक ट्रैवल एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। नूरपुरबेदी पुलिस ने उक्त मामला दर्ज करने की कार्रवाई जिला पुलिस प्रमुख रूपनगर द्वारा सौंपी गई शिकायत की डी.एस.पी. (डी) आर्थिक अपराधा शाखा रूपनगर द्वारा की गई जांच के बाद दर्ज किया है।

शिकायतकर्ता सुरजीत सिंह पुत्र प्यारा सिंह निवासी गांव गोचर, थाना नूरपुरबेदी ने जिला पुलिस प्रमुख रूपनगर को दी शिकायत में कहा कि वह अपने इकलौते बेटे सुखवीर सिंह जिसने बी.ए. की है, को भारत में कोई रोजगार न मिलने पर कनाडा भेजना चाहता था। इस संबंध में उन्होंने अपने एक दोस्त शशि कुमार बाली से बात की। वह हमें अपने जानकार एजेंट मुख्तियार सिंह पुत्र बूड़ सिंह से खरड़ स्थित अपने कार्यालय में मिलवाने ले गया।

इस दौरान एजेंट मुख्तियार सिंह ने भरोसा दिलाया कि वह उनके लड़के को जल्द से जल्द कनाडा भेज देगा। एजेंट द्वारा दिए गए भरोसे पर हमने उसे अपनी पत्नी व बेटे की मौजूदगी के साथ-साथ अपने बेटे के सभी दस्तावेज व पासपोर्ट फोटो सौंप दिए। कुछ समय बाद उसके मख्तियार सिंह के खाते में पहले 2 लाख रुपए व कुछ समय बाद 1 लाख 93 हजार रुपए समेत कुल 3 लाख 93 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए।

इसी बीच शिकायतकर्ता के दोस्त शशि कुमार बाली की मौत हो गई। जिसके बाद अब जब शिकायतकर्ता ने उक्त एजेंट को फोन करके बेटे को कनाडा भेजने की बात की तो वह आनाकानी करने लगा। उसके बाद उसने कई बार एजेंट से पैसे वापस मांगे। जो अब न तो उसके पैसे वापस कर रहा है और न ही उसके बेटे को कनाडा भेज रहा है।

इसके अलावा एजेंट द्वारा खुद को अच्छा शूटर बताकर उन्हें डराया-धमकाया जा रहा है। इस संबंध में प्रभारी आर्थिक अपराध शाखा (ई.ओ. विंग) रूपनगर द्वारा डी.एस.पी. (डी) रूपनगर को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि शिकायतकर्ता ने अपने बेटे को वर्क परमिट पर कनाडा भेजने के लिए अपने बैंक खाते से 3 लाख 93 हजार रुपए की राशि उक्त एजेंट को भेजी है। जबकि एजेंट ने 3 महीने में कनाडा भेजने के लिए 14 लाख रुपए की मांग की थी। लेकिन एजेंट द्वारा उक्त राशि लेकर न केवल शिकायतकर्ता को ब्लैकमेल किया जा रहा है बल्कि उसके पूरे दस्तावेज भी वापस नहीं किए जा रहे।

मामले की जांच के लिए पुलिस अधिकारियों ने एजेंट का पक्ष जानने के लिए उसके घर के पते जालंधर के अलावा अमृतसर व मोहाली स्थित कार्यालयों में संपर्क किया, जो नहीं मिला। इस जांच के दौरान पुलिस अधिकारियों ने पाया कि उक्त एजेंट ने उसके बेटे को कनाडा भेजने का झांसा देकर उसके साथ लाखों की ठगी की है। जिसके लिए मामला दर्ज किया जाना चाहिए। उक्त जांच रिपोर्ट के बाद जिला पुलिस प्रमुख के आदेशों पर स्थानीय पुलिस ने शिकायतकर्ता सुरजीत सिंह की दरखास्त पर धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल एजेंट मुख्तियार सिंह पुत्र बूड़ सिंह निवासी गांव महमदपुर, तहसील भुलत्थ, जिला कपूरथला हाल निवासी मकान नंबर एस-02-12805 सैनी एन्क्लेव गगनजीत रेस्ट हाउस रोरू, पठानकोट रोड जालंधर के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप में धारा 406 व 420 आई.पी.सी. के तहत केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!