Ludhiana के इन लोगों पर मंडरा रहा खतरा, आंखें मूंद कर बैठे नगर निगम के अफसर

Edited By Urmila,Updated: 01 Jul, 2024 01:39 PM

danger is looming over these people of ludhiana

जवदी की प्रकाश कालोनी में मंजूरी से ज्यादा बेसमेंट की खुदाई होने की वजह से मकान गिरने की घटना से नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों ने सबक नही लिया है।

लुधियाना (हितेश) : जवदी की प्रकाश कालोनी में मंजूरी से ज्यादा बेसमेंट की खुदाई होने की वजह से मकान गिरने की घटना से नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों ने सबक नही लिया है, जिसके तहत साइट पर फिर से अस्पताल का अवैध निर्माण शुरू हो गया है। यहां बताना उचित होगा कि 27 जून को हुई भारी बारिश के बाद जवदी की प्रकाश कालोनी में आधा दर्जन से मकानों में दरारें आने व दीवार गिरने का मामला सामने आया था जिसके लिए इन मकानों की दीवार के साथ लगती जगह में अस्पताल बनाने की खोदी जा रही बेसमेंट में पानी भरने को वजह बताया गया था। उस समय मौके पर पहुंचे विधायक गुरप्रीत गोगी को इलाके के लोगों द्वारा मंजूरी से ज्यादा बेसमेंट की खुदाई होने कारण हादसा होने की शिकायत की गई थी।विधायक गोगी ने खुद माना था कि कंपनी की लापरवाही चलते हादसा हुआ है और नियमों के उल्लंघन को लेकर जांच करवाकर कार्रवाई की जाएगी लेकिन उससे पहले ही साइट पर एक बार फिर से पूरे जोरों पर बेसमेंट की खुदाई का काम शुरू हो गया है और वहां कोई सेफ्टी के इंतजाम नहीं किए गए।

PunjabKesari

डी.सी. की चेतावनी का भी नही हुआ असर

इस मामले में नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों की मिलीभगत होने की चर्चा सुनने को मिल रही है। जिससे साबित हो गया है कि उन पर डी.सी. साक्षी साहनी की उस चेतावनी का भी असर नही हुआ, जिसमें उन्होंने नगर निगम कमिश्नर का चार्ज संभालने के बाद बुलाई गई सबसे पहली मीटिंग में साफ कर दिया था कि कोई भी अवैध बिल्डिंग बनने की शिकायत मिलने पर जिम्मेदार मुलाजिम को वार्निंग देने की बजाय सीधे सस्पेंड करने की कार्रवाई की जाएगी लेकिन बिल्डिंग ब्रांच के अफसर शायद इस चेतावनी को हल्के में ले रहें हैं और उन्होंने अस्पताल बनाने वाली कंपनी के मालिकों के साथ दोस्ती निभाने के चक्कर में आसपास रहने वाले लोगों पर खतरा बढ़ा दिया है।

PunjabKesari

इस तरह हो रहा है नियमों का उल्लंघन

जहां तक जवदी की प्रकाश कॉलोनी में हो रहे अस्पताल के अवैध निर्माण के दौरान नियमों का उल्लंघन होने का सवाल है, उसकी नींव बेसमेंट की खुदाई के साथ ही रख दी गई है क्योंकि बेसमेंट की खुदाई के लिए साथ लगती बिल्डिंगों के मालिकों से एन.ओ.सी. लेने का प्रावधान है, लेकिन इस मामले में नगर निगम अफसरों द्वारा एन.ओ.सी. के बिना ही नक्शा पास कर दिया गया और अब मंजूरी से ज्यादा बेसमेंट की खुदाई को लेकर आंखें बंद करके बैठे हुए हैं।

एम.टी.पी., संजय कंवर के अनुसार इस मामले में शिकायत मिली है, जिसे लेकर जोन डी की बिल्डिंग ब्रांच के स्टाफ को साइट पर भेजकर चेकिंग की जाएगी और उनकी रिपोर्ट के आधार पर अवैध निर्माण होने की सूरत में नियमों के मुताबिक कार्रवाई होगी।  

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!