कोरोना के 2 संदिग्ध मरीज पहुंचे सिविल अस्पताल

Edited By swetha,Updated: 21 Mar, 2020 09:08 AM

2 suspected patients of corona reached civil hospital

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। यदि भारत की बात करे, तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसके चलते अब भुलत्थ शहर में भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है

भुलत्थ(रजिन्दर): कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। यदि भारत की बात करे, तो यहां भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसके चलते अब भुलत्थ शहर में भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है, जिसके बाद सेहत विभाग व प्रशासन और सुचेत हो गया है। उल्लेखनीय है कि भुलत्थ शहर की 56 वर्षीय महिला बुखार, सांस लेने में दिक्कत व खांसी संबंधी चैकअप करवाने शुक्रवार को सब डिवीजन अस्पताल भुलत्थ में आई थी, जिसकी स्क्रीङ्क्षनग दौरान उसमें कोरोना के प्राथमिक लक्षण पाए गए। इसउपरांत अस्पताल प्रशासन की ओर से तुरंत उक्त महिला को आइसोलेट किया गया, जिसके बाद उसका चैकअप किया गया।

इस संबंधी सब डिवीजन अस्पताल भुलत्थ के सीनियर मैडीकल अफसर डा. देसराज भारती ने बताया कि 56 वर्षीय महिला की स्क्रीङ्क्षनग के बाद उसको आइसोलेट करके फ्लू कार्नर में ले जाया गया, जहां रैपिड रिस्पोंस टीम की ओर से उक्त महिला का चैकअप किया गया। इसके बाद उक्त महिला को सिविल अस्पताल कपूरथला भेज दिया गया है। डा. भारती ने बताया कि इस महिला को करीब 13 मार्च से बुखार, खांसी व सांस लेने में समस्या है। जबकि इस महिला के रिश्तेदार भी कनाडा से आए थे, जो अब वापस जा चुके हैं और बताया कि कनाडा से आए रिश्तेदार स्वस्थ हैं। कोरोना वायरस संबंधी सवाल के जवाब में डा. भारती ने कहा कि मुकम्मल चैकअप के बाद ही कुछ कहा जा सकता है, परंतु फिलहाल यह एक संदिग्ध मामला है।  

फगवाड़ा में भी शुक्रवार को आइसोलेशन वार्ड में एक और नौजवान को संदिग्ध हालत में दाखिल किया गया। एस.एम.ओ. ने बताया कि यहां की यूनियन बैंक की एन.आर.आई. ब्रांच की एक स्टाफ मैंबर, जो चंडीगढ़ एन.आर.आई. ब्रांच में जाती थी, मेें भी ऐसे लक्षण नजर आने पर बैंक के सभी कर्मचारी भी तनाव में हैं कि उनको भी ऐसी बीमारी का सामना न करना पड़े, जिसके कारण प्रशासन ने इस बैंक को फिलहाल बंद कर सभी मैंबरों को अपने-अपने घरों में रहने की अपील की। एस.एम.ओ. ने बताया कि फिलहाल सभी कर्मचारी स्वस्थ हैं। गत वीरवार को यहां कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के इलाज के लिए गतिशील हुए प्रशासन ने एक और आइसोलेशन वार्ड सिविल अस्पताल में स्थापित कर दिया है।

इस वार्ड के प्रवेश द्वार पर 4 पुलिस कर्मचारी भी तैनात कर दिए हैं, ताकि अकारण लोग इस वार्ड में जाकर इस बीमारी के संपर्क में न आएं। एस.डी.एम. गुरविन्द्र सिंह जौहल और एस.पी. मनविन्द्र सिंह ने शुक्रवार की शाम सिविल अस्पताल का दौरा किया और एस.एम.ओ. से उनको पेश आ रही समस्याओं की जानकारी ली। एस.एम.ओ. ने इस वार्ड में आम लोगों के अंदर जाने व अन्य सुरक्षा की बात कही, तो उन्होंने मौके पर ही 4 कर्मचारियों को तुरंत तैनात करने के आदेश जारी किए। एस.एम.ओ. ने बताया कि शहीद जोगिन्द्र सिंह नगर की महिला जो गत दिन दाखिल हुई है, उसके टैस्ट भेजे हुए हैं और उसके परिवार के मैंबरों पर भी विभाग ने नजर रखी हुई है। उन्होंने बताया कि टैस्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। एस.एम.ओ. ने बताया कि सिविल अस्पताल में एक फ्लू कार्नर भी स्थापित कर दिया गया है। सरकार द्वारा लोगों को घर में ही रहने की अपील करने के बाद सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। एस.डी.एम. गुरविन्द्र सिंह जौहल ने इस संबंधी कार्रवाई करने की बात करते हुए कहा कि शनिवार को वह खुद सब्जी मंडी में जाकर इस मामले की चैकिंग करेंगे और जिन लोगों पर आमजन की लूट करने के आरोप में साबित हुए, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

11 टीमों ने 318 घरों में किया हैल्थ सर्वे
कोरोना वायरस के चलते भुलत्थ शहर में सर्वे करने के लिए बनाई 11 टीमों ने शहर में 318 घरों का हैल्थ सर्वे किया। इस संबंधी संपर्क करने पर सब डिवीजन अस्पताल भुलत्थ के एस.एम.ओ. डा. देसराज भारती ने बताया कि इस सर्वे दौरान टीमों की ओर से घरों तक पहुंच करके पूरा जायजा लिया जा रहा है। शुक्रवार को इस सर्वे दौरान हैल्थ टीमों ने 318 घरों तक पहुंच की, जहां रहने वाले लोग ठीक हैं और इन घरों में विदेशों से आए 13 लोग भी है जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। पूछने पर उन्होंने बताया कि यह टीमें पूरे शहर का सर्वे करेंगी।

संदिग्ध मरीज की मौत की रिपोर्ट आ सकती है 23 तक
पटेल नगर में इंगलैंड से आए व्यक्ति की कोरोना वायरस को लेकर हुई संदिग्ध मौत के संबंध में एस.एम.ओ. ने बताया कि उसके ब्लड टैस्ट भेजे गए हैं। मृतक की पत्नी व पुत्री को घर में ही आइसोलेशन में रखा हुआ है और इस क्षेत्र में यातायात रोकने के लिए बैरीकेड भी लगा दिए गए हैं। आसपास के परिवार के  कुल 7 सदस्यों के बाहर जाने पर रोक लगा दी गई है और बाहर पुलिस तैनात कर दिया है। मृतक व्यक्ति के मौत के कारणों संबंधी रिपोर्ट 23 मार्च तक आने की संभावना है। 

अस्पताल में आने-जाने वाले लोगों के हाथों को किया जा रहा सैनीटाइज
कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार की ओर से प्रयास जारी है। इसी शृंखला के तहत सब डिवीजन अस्पताल भुलत्थ में एंट्री प्वाइंट पर सैनीटाइजर की सुविधा शुरू की गई है। इस दौरान अस्पताल स्टाफ की ओर से प्रत्येक आने-जाने वाले लोगों के हाथों को सैनीटाइजर के साथ सैनीटाइज किया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!