Alert! अगर आपके बच्चे भी चलाते हैं मोबाइल तो एक बार जरूर पढ़ें यह खबर

Edited By Sunita sarangal,Updated: 05 Jan, 2024 04:01 PM

side effects of using mobile phones

इन जोखिमों को कम करने के लिए माता-पिता के लिए अपने बच्चों के बीच......

फगवाड़ा: कहीं आप भी अपने 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को जाने अनजाने में अत्याधिक मोबाइल फोन प्रयोग करने की आदत तो नहीं डाल रहे हैं? यदि ऐसा है तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

जानकारों और स्वास्थ्य माहिरों का कहना है कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के बीच अत्यधिक मोबाइल फोन का उपयोग उनके विकास और कल्याण पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। सबसे महत्वपूर्ण चिंताओं में से एक उनके सामाजिक कौशल और रिश्तों पर प्रभाव है। जो बच्चे अपने मोबाइल फोन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, वे अपने साथियों के साथ बातचीत करने, प्रभावी ढंग से संवाद करने और स्वस्थ संबंध बनाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। वह सामाजिक चिंता या अन्य व्यवहार संबंधी समस्याओं के विकास के लिए भी जोखिम में हो सकते हैं।

बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

अत्यधिक मोबाइल फोन के उपयोग से खराब मुद्रा, आंखों में खिंचाव और सिरदर्द हो सकता है, साथ ही मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। जो बच्चे अपने मोबाइल फोन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, वह व्यसन या अन्य व्यवहार संबंधी समस्याओं के विकास के लिए भी जोखिम में हो सकते हैं। इसके अलावा, अत्यधिक मोबाइल फोन का उपयोग बच्चों के संज्ञानात्मक विकास और शैक्षणिक प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जो बच्चे अपने मोबाइल फोन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है, स्मृति समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, और जानकारी बनाए रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। वह ध्यान घाटे विकार या अन्य सीखने की कठिनाइयों के विकास के लिए भी जोखिम में हो सकते हैं।

बच्चों को अन्य गतिविधियों में संलग्न होने के लिए करना चाहिए प्रोत्साहित

इन जोखिमों को कम करने के लिए माता-पिता के लिए अपने बच्चों के बीच मोबाइल फोन के उपयोग के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश और सीमाएं स्थापित करना महत्वपूर्ण है। उन्हें अपने बच्चों को अन्य गतिविधियों में संलग्न होने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए, जैसे कि खेल खेलना, पढ़ना और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना।

माता-पिता को अपने स्वयं के मोबाइल फोन के उपयोग के बारे में भी पता होना चाहिए और अपने बच्चों के पालन के लिए स्वस्थ आदतों का मॉडल बनाना चाहिए। इसके अतिरिक्त माता-पिता को अपने बच्चों के मोबाइल फोन के उपयोग की निगरानी करनी चाहिए और उन एप्स, वैबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के बारे में पता होना चाहिए जो वह क्या उपयोग कर रहे हैं। उन्हें अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षा और अत्यधिक मोबाइल फोन के उपयोग के संभावित जोखिमों के बारे में भी शिक्षित करना चाहिए। 

इन कदमों को उठाकर माता-पिता अपने बच्चों को अत्यधिक मोबाइल फोन के उपयोग के नकारात्मक प्रभावों से बचाने और उनके स्वस्थ विकास और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 

 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!