Jalandhar Smart City बना Default सिटी, इन Points पर हर रोज लोग हो रहे परेशान

Edited By Urmila,Updated: 14 Oct, 2024 12:25 PM

jalandhar smart city has become the default city

कहने को तो जालंधर शहर 10 साल पहले ही देश के स्मार्ट बनने जा रहे शहरों की सूची में आ गया था और जालंधर को आज स्मार्ट सिटी के नाम से भी जाना जाता है

जालंधर: कहने को तो जालंधर शहर 10 साल पहले ही देश के स्मार्ट बनने जा रहे शहरों की सूची में आ गया था और जालंधर को आज स्मार्ट सिटी के नाम से भी जाना जाता है परंतु स्मार्ट सिटी फंड से करोड़ों अरबों रुपए खर्च करने के बावजूद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में कोई सुधार नहीं आया क्योंकि स्मार्ट सिटी का ज्यादातर पैसा गलियों, नालियों,सड़कों इत्यादि पर ही खर्च कर दिया गया।

चाहिए तो यह था कि शहर के ट्रैफिक को सुधारने के लिए स्मार्ट सिटी का कोई प्रोजेक्ट लाया जाता परंतु किसी अधिकारी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और ना ही शहर के किसी राजनेता ने इस प्रोजैक्ट की जरूरत ही समझी।

इसका प्रभाव यह है कि आज जालंधर शहर ट्रैफिक की गंभीर समस्या से जूझ रहा है और शहर के कई प्वाइंट ऐसे हैं, जहां ट्रैफिक की बहुत ज्यादा दिक्कत है। इन पॉइंट्स पर हर रोज हजारों लोग परेशान होते हैं और लंबे लंबे ट्रैफिक जाम लगना रोज-रोज की बात है।

इन प्वाइंट पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत

- गुलाब देवी रोड पर पड़ती नहर की पुली : इस समय गुलाब देवी रोड से शहीद बाबूलाभ सिंह नगर की ओर जाने वाली सड़क ट्रैफिक के मामले में सबसे ज्यादा दिक्कत देने वाली साबित हो रही है। महावीर मार्ग, बर्लटन पार्क या कबीर नगर की ओर से आने वाला ट्रैफिक सबसे पहले विंडसर पार्क कालोनी के निकट ही फंस जाता है जहां एक दर्जन के करीब दुकानों के बाहर वाहन खड़े रहते हैं और यहां सड़क भी तंग है। दूसरी दिक्कत नहर की पुली पर आती है जहां से ट्रैफिक कई ओर मुड़ता है। पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में टाईलों के बड़े-बड़े गोदाम बन गए हैं, जिस कारण अक्सर हैवी ट्रैफिक भी इधर आता है। नगर निगम के अपने वाहन वरियाणा डंप तक पहुंचने के लिए इस रास्ते का इस्तेमाल करते हैं।इस कारण गुलाब देवी रोड पर पड़ती नहर की पुली पर सदैव ट्रैफिक जाम ही रहता है। कई बार तो यह ट्रैफिक जाम घंटों नहीं खुलता जिस कारण लोग हर रोज परेशान होते हैं।

- जेल चौक के निकट: शहर के अंदरूनी क्षेत्र में स्थित जेल चौक जहां से एक सड़क बांसा वाला बाजार, दूसरी सड़क होटल डॉल्फिन तथा तीसरी सड़क महालक्ष्मी मंदिर की ओर आती है वहां भी अक्सर ट्रैफिक जाम ही रहता है चाहे ट्रैफिक पुलिस ने होटल डॉल्फिन के सामने वाली सड़क को वन वे घोषित कर रखा है परंतु फिर भी इस क्षेत्र के दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जों के कारण ट्रैफिक को दिक्कत आती है और लोग परेशान होते हैं।

- फगवाड़ा गेट के टी पॉइंट पर : शहर के अंदरूनी क्षेत्र में स्थित फगवाड़ा गेट बिजली के सामान की रिटेल और होलसेल मार्कीट है। इस क्षेत्र में भी ट्रैफिक को बहुत दिक्कत पेश आती है। यूनाइटेड इलेक्ट्रिकल और बेदी इलेक्ट्रिकल के निकट तो ट्रैफिक काफी देर तक फंसा रहता है।

- चिक चिक चौक के निकट: वैसे तो पूरे महावीर मार्ग पर बने चौराहे ट्रैफिक की दिक्कत का कारण बनते हैं परंतु सबसे ज्यादा परेशानी चिक चिक चौक के निकट आती है। यहां ट्रैफिक लाइटों का समय इतना गड़बड़ वाला है कि चौक पर सदैव ट्रैफिक खड़ा ही मिलता है। जेपी नगर की ओर से आने वाला ट्रैफिक आधी सड़क तक आ जाता है और महालक्ष्मी मंदिर की ओर से आने वाले ट्रैफिक का भी यही हाल होता है जिसके कारण कपूरथला चौक और फुटबॉल चौक की ओर जाने वाले वाहनों को परेशानी आती है।

- बाबू जगजीवन राम चौक: चौक के निकट लगती मंडी के कारण ट्रैफिक को बहुत मुश्किल पेश आती है। बस्ती दानिशमंदा की एंट्री भी ट्रैफिक के लिहाज से सही नहीं। आदर्श नगर गुरुद्वारा के निकट चौक में भी ट्रैफिक जाम ही रहता है। सबसे ज्यादा दिक्कत बस्ती बावा खेल नहर की पुली पर आती है, जहां सड़क के बीचों बीच ही रेहड़ियां लग जाती है। यहां नहर किनारे लगती मंडी कारण भी ट्रैफिक जाम रहता है।

ट्रैफिक पुलिस को त्योहारी सीजन में विशेष इंतजाम करने होंगे

वैसे तो शहर के ट्रैफिक को स्मूथ बनाने के लिए शहर में ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था है परंतु ज्यादातर स्थानों पर खड़े पुलिस कर्मचारी चालान काटने में व्यस्त दिखते हैं और उनका ध्यान ट्रैफिक को कंट्रोल करने की ओर कम ही रहता है। इन दोनों त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है। अगर ट्रैफिक पुलिस के बड़े अधिकारी दिक्कत से भरे क्षेत्रों में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती कर दें तो शहर निवासियों को बड़ी राहत मिल सकती है। इससे आम आदमी पार्टी की सरकार की छवि में भी सुधार होगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!