गिरफ्तार तस्करों से हुए अहम खुलासे, ऐसे करते थे सुरक्षा एजेंसियों को गुमराह

Edited By Kamini,Updated: 02 Oct, 2023 01:29 PM

important revelations made by arrested smugglers

कुछ समय से पाकिस्तान से ड्रोन सहित अन्य माध्यम से हेरोइन की भारतीय पंजाब में की जा रही तस्करी संबंधी पंजाब भर में गिरफ्तार किए गए हेरोइन तस्करों से पूछताश के आधार पर तो तथ्य सामने आए है

गुरदासपुर (विनोद): कुछ समय से पाकिस्तान से ड्रोन सहित अन्य माध्यम से हेरोइन की भारतीय पंजाब में की जा रही तस्करी संबंधी पंजाब भर में गिरफ्तार किए गए हेरोइन तस्करों से पूछताश के आधार पर तो तथ्य सामने आए है वह बहूत ही हैरान करने वाले तथा परेशान करने वाले हैं। इन गिरफ्तार तस्करों के अनुसार जो सीमा सुरक्षा बल तथा पुलिस द्वारा हेरोइन पकड़ी जाती है वह पाकिस्तान से भेजी हेरोइन का 25 प्रतिशत से भी कम है जबकि अधिकतर हिस्सा तो निर्धारित स्थानों पर पंहुच जाता है।

पंजाब में अधिक सप्लाई के चलते हेरोइन के भाव गिरे : 

इस संबंधी इक्कठी की गई जानकारी तथा गिरफ्तार तस्करों से की गई पूछताश के अनुसार बीते वर्ष पंजाब में हेरोइन एक ग्राम पुडिया 35 से 40 रुपए प्रति ग्राम नशा तस्करों द्वारा सप्लाई की जाती थी और वह भी बहुत मुश्किल से मिलती थी। पंरतु इस वर्ष के शुरू से ही पाकिस्तान से ड्रोन सहित अन्य साधनों से हेरोइन की सप्लाई जरूरत से अधिक बढ़ा दिए जाने के कारण यहां हेरोइन सीमा पर पाकिस्तान से भेजी हेरोइन की 25 प्रतिशत ही पुलिस व सीमा सुरक्षा बलों के हाथ लगता है। जबकि अधिकतर हिस्सा तस्करों के पास पंहुच रहा है। यही कारण है कि इस समय पंजाब में एक ग्राम हेरोइन 20 से 25 रुपए में आसानी से मिल रही है। नशा तस्कर शिक्षा संस्थाओं के बाहर कुछ दिन तो फ्री में ही हेरोइन छात्रों को सप्लाई करते है तथा बाद में मुंह मांगे दाम वसूल करते हैं। यदि हेरोइन का भाव इसी तरह से कम होता गया तथा आसानी से सप्लाई मिलती रही तो आने वाले समय में पंजाब में हेरोइन की लत से कौई नौजवान नहीं बचेगा।

सुरक्षा ऐजैंसियां भी गुमराह करने वाली बातें कर रही है : 

जब भी पाकिस्तान से ड्रोन भारत में प्रवेश करता है तो यही कहा जाता है कि ड्रोन भारतीय सीमा में 2 से 8 मिनट तक रहा तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा से मात्र कुछ मीटर ही भारतीय सीमा में प्रवेश करने में सफल हुआ। यह भी दावा किया जाता है कि जवानों ने फायरिंग कर ड्रोन वापिस भगा दिया। पंरतु पंजाब में गिरफ्तार किए नशा तस्करों से पूछताश में हैरानी जनक बातें सामने आई है।

बीते दिनों जिला गुरदासपुर में 2 नशा तस्कर हेरोइन की बड़ी खेप के साथ पकड़े गए थे। उनसे पूछताश तथा उनके द्वारा हेरोइन की ली गई सप्लाई के स्थान की लोकेशन मोबाईल टावरों से पता करने पर तथा उनके द्वारा हेरोइन को उठाने संबंधी बताए स्थानों की पहचान करने पर पाया गया कि पाकिस्तान से ड्रोन हेरोइन लेकर भारतीय सीमा में 1 से 3 किलोमीटर तक भारतीय क्षेत्रों में प्रवेश कर हेरोइन गिराने में सफल रहे। क्योंकि इन गिरफ्तार तस्करों से मिली जानकारी से स्पष्ट होता है कि उन्होने यह हेरोइन अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 1 से 3 किलोमीटर दूर भारतीय क्षेत्रों से उठाई थी। तस्करों ने स्वीकार किया वह वर्ष 2023 में ही तीन से चार बार हेरोइन की सप्लाई सीमा पर से प्राप्त कर आगे निर्धारित स्थानों पर सफलता पूर्व पंहुचा चुके हैं।

कई बार सीमा पर मिल चुकी है लावारिस पड़ी हेरोइन : 

यदि इसी वर्ष की हेरोइन बरामदी की रिर्पोट पर नजर दौड़ाई जाए तो जिला गुरदासपुर, फिरोजपुर, तरनतारन, अमृतसर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर लावारिस पड़ी हेरोइन बरामद की गई है। यह हेरोइन अधिकतर फसल की कटाई के समय मिली है। हेरोइन को प्लास्टिक से इस तरह से लपेटा होता है कि पानी में भी पड़ी रहने से यह खराब नहीं होती। गुरदासपुर पुलिस द्वारा गत रात पकड़े 3 तस्करों से 1 किलो 40 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। इनमें से एक ने स्वीकार किया कि उसे यह हेरोइन गेंहू की कटाई में समय डेरा बाबा नानक ईलाकें में लावारिस पड़ी 3 किलो हेरोइन मिली थी तथा 2 किलो हेरोइन व बेच चुके हैं। इससे यह प्रमाणित होता है कि पाकिस्तान से जरूरत से अधिक हेरोइन भारतीय पंजाब में सप्लाई की जा रही है।

पाकिस्तान से हेरोइन तस्कर गहरी साजिश व नई तकनीक से हेरोइन भेज रहे हैं : 

पाकिस्तानी तस्कर पाकिस्तानी रेंजर व तथा पुलिस की मदद से यह तस्करी कर रहे हैं। तस्कर एक ही समय में 2 ड्रोन भारतीय इलाके में भेजते है। एक ड्रोन जमीन से कुछ ऊंचाई पर होता है जबकि दूसरा बड़ा अधिक वजन उठाने वाला ड्रोन जमीन से बहुत ऊंचाई पर होता है। दोनो ही ड्रोन एक साथ भारतीय पंजाब में भेजे जाते है। हमारे जवान कम ऊंचाई वाले ड्रोन पर तो फायरिग आदि करते है जबकि बहुत अधिक ऊंचाई वाले ड्रोन की आवाज सुनाई न देने के कारण वह बड़ी मात्रा में हेरोइन गिरा कर तथा सीमा से बहुत आगे निकलने में सफल हो रहा है। यही कारण है कि सप्लाई जरूरत से अधिक होने के कारण हेरोइन के भाव कम हो गए है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!