अमृतसर-दिल्ली का सफर हुआ मुश्किल, रूट डायवर्ट होने से यह ट्रेनें हुई प्रभावित

Edited By Radhika Salwan,Updated: 03 Jun, 2024 01:02 PM

amritsar delhi travel became difficult

साधुगढ़-सरहिंद के पास ट्रेन दुर्घटना के कारण जालंधर-अमृतसर-दिल्ली यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई।

जालंधर: साधुगढ़-सरहिंद के पास ट्रेन दुर्घटना के कारण जालंधर-अमृतसर-दिल्ली यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई। इसके चलते जालंधर सिटी और केंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। डायरेक्ट ट्रैक प्रभावित होने के कारण रेलवे को ट्रेनों का शेड्यूल री-शेड्यूल करना पड़ा, जबकि कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि कई ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया। इसके चलते ट्रेनों को लंबे रूट से पंजाब भेजा जा रहा है।

उपयोग किए गए अन्य मार्गों में, ट्रेनों को लुधियाना से धूरी तक जाखल मार्ग के माध्यम से भेजा गया था। वहीं, साहनेवाल से चंडीगढ़ होते हुए अंबाला रूट का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा राजपुरा-धुरी से जाखल मार्ग को भी प्रयोग में लाया गया। चंडीगढ़ के रास्ते पंजाब आने वाली ट्रेनों को काफी दिक्कतों से गुजरकर पंजाब आना पड़ रहा है, क्योंकि सिंगल ट्रैक होने के कारण ट्रेनों को जगह-जगह रोकना पड़ रहा है। सरहिंद में सुबह हुए हादसे के बाद जालंधर स्टेशन पर ट्रेनें देर रात तक लेट रहीं।

इसके चलते लगभग सभी ट्रेनें 8-10 घंटे की देरी से पहुंचीं। प्रमुख ट्रेनों में शताब्दी 6 घंटे, शान-ए-पंजाब 8 घंटे और शहीद एक्सप्रेस 7 घंटे की देरी से स्टेशन पहुंचीं। इसके साथ ही दादर, डीलक्स, हावड़ा, सचखंड, जनसेवा आदि ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटे देरी से चल रही हैं। कई ट्रेनों के रद्द होने के कारण उनका रिफंड वापस कर दिया गया है।

अंबाला के रास्ते में हुए हादसे के कारण जहां एक तरफ दिल्ली से आने वाली ट्रेनें लेट हो रही थीं, वहीं दूसरी तरफ अमृतसर से जालंधर आने वाली ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही थीं। इस घटना के कारण कई एक्सप्रेस ट्रेनें 6-7 घंटे की देरी से जालंधर पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ रहा है और भीषण गर्मी में समय गुजारने को मजबूर होना पड़ता है। इसके साथ ही इस घटना के कारण सोमवार को भी ट्रेनें प्रभावित होने की आशंका है।

अमृतसर जाने वाले यात्रियों को स्टेशन पर करीब 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ा। दोपहर 12 बजे से शाम 5:30 बजे तक अमृतसर रूट की कोई ट्रेन स्टेशन नहीं पहुंची। इसी बीच दादर एक्सप्रेस के पहुंचने पर सैकड़ों यात्री ट्रेन में चढ़ गये। इसके चलते कई यात्री स्टेशन से बस स्टैंड के लिए निकल पड़े। कई यात्रियों की फ्लाइट अमृतसर एयरपोर्ट से थी, जिस वजह से उनके लिए समय पर पहुंचना बहुत जरूरी था। ट्रेनें प्रभावित होने के कारण लोगों ने वापस लौटकर ट्रेन बदलना ही उचित समझा।

जालंधर के लिए 81461-39614 कंट्रोल रूम स्थापित
ट्रेन हादसे के बाद ट्रेनों की देरी की जानकारी लेने के लिए रेलवे की ओर से जालंधर, लुधियाना, अमृतसर आदि स्टेशनों पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इस संबंध में जालंधर के लिए 81461-39614 पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। प्रत्येक स्टेशन पर हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं। सी.एम.आई नितेश कुमार के आदेश पर जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर पूछताछ के पास बने हेल्प डेस्क पर सी.आई. टी अशोक कुमार को प्रभारी बनाया गया है।

PunjabKesari

मुख्य ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित
दरभंगा-जालंधर सिटी, पटना-जम्मूतवी, पुणे-जम्मूतवी, वाराणसी-जम्मूतवी, अजमेर-जम्मूतवी, हावड़ा-जम्मूतवी और सूबेदारगंज-तुषार महाजन ट्रेनों को चंडीगढ़-साहनेवाल रूट पर अंबाला से डायवर्ट किया गया। जम्मू-गोरखपुर, अमृतसर-सहरसा, अमृतसर-नई दिल्ली, अमृतसर-नांदेड़, अमृतसर-कोचुवेली, अमृतसर-नई दिल्ली, अमृतसर-पूर्णियां कोट और अमृतसर-हरिद्वार ट्रेनों को साहनेवाल से चंडीगढ़-अंबाला कैंट की ओर मोड़ दिया गया।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!