मामला CETP की लाइन के साथ कनेक्शन जोड़ने का, नगर निगम ऑफिसर भूल गए ये काम

Edited By Urmila,Updated: 17 Jun, 2024 03:47 PM

the matter is about connecting the connection with the cetp line

नगर निगम द्वारा ताजपुर रोड के साथ लगते इंडस्ट्रियल एरिया में नई सीवरेज लाइन बिछाने का फैसला किया गया।

लुधियाना (हितेश): ताजपुर रोड के साथ लगते इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित यूनिटों द्वारा सी.ई.टी.पी. की लाइन के साथ कनेक्शन जोड़ने की वजह से आ रही समस्या का समाधान करने के लिए बनाई गई नया सीवरेज बिछाने की योजना के टेंडर लगाना नगर निगम के ऑफिसर भूल गए हैं।

यहां बताना उचित होगा कि बूड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना के तहत संत बलबीर सिंह सीचेवाल द्वारा नगर निगम व पी.पी.सी.बी. के अधिकारियों के साइट विजिट के दौरान डाइंग यूनिटों का केमिकल युक्त पानी सी.ई.टी.पी. तक पहुंचने से पहले ही सीवरेज में से ओवरफ्लो होकर खुले में जमा होने का खुलासा हुआ था।

इस मामले में पी.डी.ए. के सदस्यों का कहना है कि महावीर काम्प्लेक्स, जायसवाल काम्प्लेक्स व कक्का रोड पर स्थित करीब 500 इंडस्ट्रियल यूनिटों व डेयरियों द्वारा सी.ई.टी.पी. की लाइन के साथ कनेक्शन जोड़ने की वजह से सीवरेज के ओवरफ्लो होने की समस्या आ रही है जिसके मद्देनजर पी.डी.ए. के सदस्यों द्वारा सीवरेज कनेक्शन काटने की कोशिश की गई तो इंडस्ट्रियल यूनिटों के मालिकों के साथ विवाद होने की वजह से मामला पुलिस के पास पहुंच गया था।

इस हालात से निपटने के लिए नगर निगम द्वारा ताजपुर रोड के साथ लगते इंडस्ट्रियल एरिया में नई सीवरेज लाइन बिछाने का फैसला किया गया लेकिन कई महीने बीतने के बाद भी इस सम्बन्ध में टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई। सीवरेज में से डाइंग यूनिटों का केमिकल युक्त पानी सी.ई.टी.पी. तक पहुंचने से पहले ही सीवरेज में से ओवरफ्लो होकर खुले में जमा होने की समस्या बरकरार है।

यह है पी.डी.ए. की दलील

इस मामले में पी.डी.ए. के सदस्यों कमल चौहान व बॉबी जिंदल का कहना है कि सी.ई.टी.पी. की केपेस्टी 50 एम.एल.डी. की है लेकिन महावीर काम्प्लेक्स, जायसवाल काम्प्लेक्स व कक्का रोड पर स्थित करीब 500 इंडस्ट्रियल यूनिटों व डेयरियों द्वारा सी.ई. टी.पी. की लाइन के साथ कनेक्शन जोड़ने की वजह से 10 एम.एल.डी. पानी ज्यादा पहुंच रहा है जिसके चलते सी.ई.टी.पी. ओवरलोड होने पर सीवरेज के ओवरफ्लो होने की समस्या आ रही है। 

इस हालात में सुधार लाने के उपरोक्त इलाके में सीवरेज की नई सीवरेज लाइन बिछाने का काम शुरू होना जरूरी है, जिसका कनेक्शन नजदीक ही स्थित नगर निगम के एस टी पी के साथ किया जा सकता है लेकिन इस संबंध में नगर निगम, जिला प्रशासन, पी.पी.सी.बी. व सरकार के आला अधिकारियों को कई बार शिकायत करने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाया गया।

 एस.ई. रवीन्द्र गर्ग ने बताया कि ताजपुर रोड के साथ लगते इंडस्ट्रियल एरिया में नया सीवरेज बिछाने के लिए एसटीमेट तैयार हो गया है लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए कोड लागू होने की वजह से टेंडर की प्रक्रिया में देरी हुई है। अब इस संबंध में अगली कार्रवाई शुरू करने को लेकर फैसला लेने के लिए नगर निगम कमिश्नर को रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!