सरकारी सिस्टम किस हद तक लापरवाह, शिकायतों के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई

Edited By Urmila,Updated: 07 Jun, 2024 01:54 PM

to what extent is the government careless

लोग सरकारों को इंकम टैक्स, सेल्ज टैक्स, प्रॉपर्टी टैक्स, वाटर टैक्स तथा हर आइटम की खरीद पर जी.एस.टी इत्यादि टैक्स इसलिए देते हैं।

जालंधर: लोग सरकारों को इंकम टैक्स, सेल्ज टैक्स, प्रॉपर्टी टैक्स, वाटर टैक्स तथा हर आइटम की खरीद पर जी.एस.टी इत्यादि टैक्स इसलिए देते हैं ताकि उन्हें सड़क, साफ-सफाई, सीवरेज-पानी और स्ट्रीट लाइट की सुविधा ढंग से मिले। इन सुविधाओं की बात करें तो लाइट और सड़कों के बिना भी काम चल सकता है परंतु जहां लोगों को गंदा पानी पीना पड़े सीवरेज जाम कारण भरी गलियों के बीच रहना पड़े, वहां अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी सिस्टम किस हद तक लापरवाह होगा।

PunjabKesari

जालंधर निगम की बात करें तो यह निगम लोगों से करोड़ों अरबों रुपए के टैक्स इकट्ठे करता है और सरकार से भी भारी भरकम ग्रांट लेता रहता है। इसके बावजूद जालंधर निगम शहर निवासियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में भी नाकाम सिद्ध हो रहा है। पिछले लंबे समय से जालंधर निगम के हालात बद से बदतर होते चले जा रहे हैं। शहर में यदि निगम के विभिन्न विभागों का सर्वे करवाया जाए तो निगम का सबसे निकम्मा और नालायक विभाग होने का अवार्ड सीवरेज और वाटर सप्लाई डिपार्टमेंट को जाएगा जिसके अधिकारी और कर्मचारी इतने ढीठ हो चुके हैं कि महीनों महीनों तक शिकायतों पर कोई सुनवाई नहीं होती।

छोटे-छोटे कामों के लिए लोगों को एड़ियां रगड़नी पड़ती हैं और शहर के हजारों नहीं बल्कि लाखों लोगों को नरक जैसे माहौल में रहने को विवश होना पड़ता है। चाहे वर्तमान कमिश्नर गौतम जैन ने अधिकारियों पर सख्ती कर रखी है परंतु फिर भी इस विभाग के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे।

PunjabKesari

पूर्व पार्षद बंटी नीलकंठ और संतोषी नगर की महिलाओं ने निगम के एक्सियन को घेरा, खूब खरी खोटी सुनाई

बंद सीवरेज और गंदा पानी आने संबंधी शिकायतों का निपटारा न होने के चलते विभिन्न कॉलोनियों के लोगों ने नगर निगम जाकर धरने प्रदर्शन करने का दौर शुरू कर रखा है। आज इस सिलसिले में नगर निगम के पूर्व पार्षद बंटी नीलकंठ अपने क्षेत्र की समस्या लेकर नगर निगम पहुंचे। लगभग इसी समय दौरान संतोषी नगर क्षेत्र की महिलाएं भी नगर निगम परिसर में अपनी शिकायत लेकर पहुंची हुई थीं। अचानक वहां नगर निगम के सीवर व वाटर सप्लाई विभाग के एक्सियन जसपाल सिंह पहुंच गए।

पहले तो पूर्व पार्षद बंटी नीलकंठ और उनके साथ आए पूर्व पार्षद पति जगजीत जीता ने एक्सियन जसपाल सिंह को घेर लिया और उन्हें खूब खरी खोटी सुनाई। पूर्व पार्षद बंटी नीलकंठ का कहना था कि उनके वार्ड के तहत आते संगत सिंह नगर, बाबा बंदा बहादुर नगर, बलवंत नगर और बाग बाहरियां इत्यादि क्षेत्रों में लंबे समय से सीवर जाम पड़े हैं। निगम कर्मचारी आते हैं और खानापूर्ति करके चले जाते हैं। समस्या फिर बनी रहती है। लोग काफी परेशान हैं।

बंटी नीलकंठ का तो आरोप था कि एक्सियन जसपाल सिंह समेत नगर निगम के बाकी अधिकारी फोन तक नहीं उठाते, इस कारण शिकायतों पर लंबे समय तक कोई कार्रवाई नहीं होती। वहां पहुंची संतोषी नगर की महिलाओं का भी यही आरोप था कि बंद सीवरेज के कारण गंदा पानी गलियों में खड़ा है, लोग बीमार हो रहे हैं परंतु निगम में कोई सुनवाई नहीं हो रही। कई बार धरने प्रदर्शन किए जा चुके हैं परंतु फिर भी समस्या का हल नहीं हो रहा।

गौरतलब है कि पहले तो नगर निगम की पुलिस ने संतोषी नगर की महिलाओं को निगम की बिल्डिंग के अंदर जाने से रोका परंतु बंटी नीलकंठ उन्हें अंदर कमिश्नर पास ले जाने को अड़ गए। बाद में पूर्व पार्षद बंटी नीलकंठ और जगजीत सिंह जीता ने निगम कमिश्नर से मिलकर उन्हें सारी समस्या बताई और कहा कि शिकायतों प्रति निगम अधिकारियों का व्यवहार ठीक नहीं। बंटी नीलकंठ के हो हल्ला मचाने पर कमिश्नर ने एक्सियन जसपाल सिंह को अपने ऑफिस में बुला लिया और उन्हें समस्या के हल करने हेतु उचित दिशा निर्देश दिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!