अर्ल्ट में राहत की खबर, जिले के दोनों मरीजों की रिपोर्ट आई नैगेटिव

Edited By Vatika,Updated: 25 Mar, 2020 12:14 PM

coronavirus patient report negative

कोरोना वायरस को लेकर देश में चल रहे हाई अर्ल्ट के मद्देनजर जिले में स्वास्थ्य विभाग एवं प्राइवेट स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा इसके उपचार के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया गया।

फिरोजपुर (मल्होत्रा, कुमार, परमजीत): कोरोना वायरस को लेकर देश में चल रहे हाई अर्ल्ट के मद्देनजर जिले में स्वास्थ्य विभाग एवं प्राइवेट स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा इसके उपचार के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया गया। इस दौरान यह सामने आया कि जहां सिविल अस्पताल फिरोजपुर के सिविल अस्पाल के आई वार्ड में 50 बैड का आईसोलेशन यूनिट स्थापित किया गया है, वहीं प्राइवेट अस्पतालों द्वारा अपनी सुविधा अनुसार आईसोलेशन वार्ड बना लिए गए हैं ताकि किसी भी एमरजैंसी की हालत में तुरंत बचाव शुरू किया जा सके।

सिविल अस्पताल में 50 बैड उपलब्ध
सीनियर मैडीकल अफसर अविनाश जिन्दल ने बताया कि एहतियात के तौर पर सिविल अस्पताल के ओ.पी.डी. वार्ड की एंट्री पर हैल्प डैस्क बनाया गया है जहां 2 स्टाफ सदस्यों की हर समय तैनाती है। वे हर आने-जाने वाले के हाथ सैनेटाइज कर अंदर घुसने दे रहे हैं, कोरोना वायरस संबंधी शंका का समाधान कर रहे हैं और हर किसी को एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाने के निर्देश दे रहे हैं। एस.एम.ओ. ने बताया कि जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्र में फ्लू कॉर्नर बनाया गया है जहां रूरल मैडीकल अफसर खांसी, जुकाम वाले मरीजों का चैकअप करते हैं। अगर उनमें कोई मामूली रोग होता है तो उसे वहीं दवाई दे दी जाती है अन्यथा स्पैशलिस्ट के पास भेजा जाता है। अभी तक कोरोना वायरस के 2 संदिगध आए हैं जिन्हें जांच के लिए रैफर किया गया है। इनमें से एक की कोरोना रिपोर्ट नैगेटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सिविल अस्पताल के आई वार्ड की पहली व दूसरी मंजिल पर कुल 50 बैड का आईसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। सर्जीकल मास्क व थ्री लेयर मास्क की रोजाना सप्लाई आ रही है और आज ही 100 पी.पी.ई. किट्स भी पहुंची हैं।

बागी अस्पताल में 2 वैंटीलेटरों सहित कुल 13 बैड
जिले के एकमात्र सुपर स्पैशलिटी अनिल बागी अस्पताल में कोरोना वायरस के रोगियों के उपचार के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं। अस्पताल के मैडीकल डायरैक्टर डा: कमल बागी ने बताया कि यह समस्या सिर्फ सरकार की नहीं बल्कि पूरे समाज की है। इसलिए इसके निदान के लिए समाज के हर वर्ग को बनता सहयोग देना चाहिए। स्टेज 3 शुरू होने से पहले सरकारों द्वारा लॉकडाऊन का निर्णय लेना बेहद महत्वपूर्ण कदम है और लोगों को इसमें पूरा साथ देना चाहिए। उन्होंने बताया कि अनिल बागी अस्पताल द्वारा कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज के लिए 13 बैडों का स्पैशल आईसोलेशन वार्ड तैयार किया है जिसमें 2 बैडों पर वैंटीलेटर का प्रबंध भी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल का स्टाफ 24 घंटे स्वास्थ्य सेवा के लिए तैयार है।

रेल विभाग द्वारा पूरे मंडल में 220 बैडों की तैयारी
वायरस का अर्ल्ट मिलते ही रेल विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी थीं। डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने बताया कि मंडल में स्थिति विभिन्न अस्पतालों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए कुल 220 बैडों पर आधारित आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं जहां विशेष स्टाफ की 24 घंटे तैनाती रहेगी। इसके अलावा जिले के छोटे बड़े लगभग हर प्राइवेट अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं।

बीमारी के लक्ष्ण दिखने पर क्या करना चाहिए
स्वास्थ्य विशेषज्ञों अनुसार कोरोना वायरस होने के शुरूआती लक्ष्ण निमोनिया रोग जैसे होते हैं। इसलिए अगर किसी को अपने आप में अथवा अपने किसी परिचित में ऐसे लक्ष्ण नजर आएं तो बिना देरी तुरंत उसका चैकअप करवाना चाहिए। किसी रोगी के डिटैक्ट होने पर अगर उसे तुरंत डॉक्टरी सहायता मिल जाती है तो इस रोग के फैलने का खतरा कम हो जाता है। इसका सबसे अधिक प्रभाव 50 वर्ष की ऊपर आयु के लोगों में देखा गया है जिनकी रोगों से लड़ने की क्षमता नौजवानों से कम होती है।

घरों में कैरमबोर्ड, लूडो खेल व टी.वी. देख समय बिता रहे लोग
वायरस अर्ल्ट को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगाए गए जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार दोपहर से पंजाब में राज्य सरकार की ओर से घोषित अनिश्चितकाल कर्फ्यू के बाद लोग घरों में बंद हैं। इस दौरान मीडिया एवं इंटरनैट सेवाएं बहाल होने के कारण जहां लोग टी.वी. पर कोरोना वायरस की पल-पल की अपडेट ले रहे हैं, वहीं बच्चे घरों में कैरमबोर्ड, लूडो खेलकर अथवा अन्य खेल गतिविधियों में मशगूल हैं। अभिभावकों द्वारा एहतियात के तौर पर बच्चों को गलियों में भी नहीं खेलने दिया जा रहा। नगर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से भी इस अर्ल्ट के दौरान बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने और उन्हें घरों से बिल्कुल बाहर न निकलने देने की अपील की जा रही है।

वृद्धों को विटामिन सी एवं प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए
स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. हर्ष भोला ने कहा कि कोरोना वायरस ज्यादातर उन लोगों पर जल्दी अटैक करता है जिनकी इम्यूनिटी पॉवर कम होती है। अधिकतर बीमार रहने वाले लोग, छोटे बच्चे और बुजुर्गों को इस दौरान विशेष ध्यान रखना चाहिए। जो बुजुर्ग रोजाना सैर करते हैं उन्हें फ्रैश फूड खाना चाहिए या प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए। विटामिन सी का उपयोग सबसे बेहतर है। वह खाना खाना चाहिए जो जल्दी डाईजैस्ट हो जाए। कोशिश करनी चाहिए कि ताजा एवं विटामिन व प्रोटीन युक्त भोजन सामान्य से थोड़ी कम मात्रा में लें ताकि बिना सैर किए वे आसानी से पच जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!