कैप्टन का इंडस्ट्री से वादा, आपकी हर जरूरत पूरी करूंगा

Edited By Vaneet,Updated: 07 Dec, 2019 01:15 PM

captain promise to industry will fulfill your every need

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने अपनी सरकार की ओर से उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पू...

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी/धवन): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने अपनी सरकार की ओर से उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरा सहयोग देने का वायदा करते हुए कहा है कि आपको किस-किस चीज की आवश्यकता है उसकी जानकारी आप मुझे दें तथा मैं वह चीजें आपको उपलब्ध करवाऊंगा ताकि पंजाब को औद्योगिक रूप से मजबूत किया जा सके। उन्होंने निवेशकों व उद्यमियों के हितों की रक्षा करने का वायदा करते हुए कहा कि पंजाब में हर कीमत पर शांति तथा सुरक्षा की बहाली की जाएगी। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज प्रोग्रैसिव पंजाब इन्वैस्टर सम्मिट में भाग लेने आए प्रमुख उद्यमियों से चर्चा करते हुए कहा कि उनकी सरकार पिछले एक दशक से चली आ रही नीतियों को बदलना तथा पंजाब को कृषि अर्थव्यवस्था से औद्योगिक अर्थव्यवस्था में तबदील करना चाहती है। 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने उद्योगों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि आप यहां से उद्योगों की प्रगति की उम्मीदों को लेकर वापस जाएंगे। हम आपको सुरक्षा देंगे तथा आपके लिए शांति को यकीनी बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए प्रगतिशील वातावरण उपलब्ध करवाया जाएगा। पंजाब में श्रम की कोई समस्या नहीं है, यहां हड़तालें नहीं होती हैं। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि वह उद्योग तथा निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए वचनबद्ध हैं तथा इसके लिए हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं। मध्यम आकार के उद्योगों को एच.डी.एफ.सी. बैंक की मार्फत फाइनांस की आसानी से सुविधा उपलब्ध करवाने का वायदा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक ने कल तक लगभग 1100 करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए हैं। 

उन्होंने सरकार द्वारा शुरू किए गए सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि इसका सीधा लाभ निवेशकों को मिलेगा। इन सुधारों में इंडस्ट्रीयल डिस्प्यूट एक्ट 1947, फैक्टरीज एक्ट 1948, कांट्रैक्ट लेबर रैगुलेशन एक्ट 1970 शामिल हैं जिससे सीधे तौर पर इंडस्ट्री को लाभ मिलेगा। पंजाब में औद्योगिक भूमि की उपलब्धता का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पंजाब विलेज कॉमन लैंड (रैगुलेशन) रूल्स 1964 में संशोधन को अनुमति दे दी है जिससे औद्योगिक आधारभूत ढांचा प्रोजैक्टों के विकास के लिए भूमि अधिगृहीत करने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने पिछले 2 वर्षों में सरकार द्वारा उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर फूड प्रोसैसिंग, मैन्युफैक्चरिंग व लाइट इंजीनियरिंग पैट्रो कैमिकल्स क्षेत्रों में लगभग 50,000 करोड़ का निवेश दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों द्वारा खपत की जाने वाली बिजली की मांग में 26 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है जिससे पता चलता है कि औद्योगिक गतिविधियां बढ़ी हैं। सरकार ने हाल ही में एस.टी. पी.आई., आई.एस.बी. मोहाली तथा पंजाब टैक्नीकल यूनिवॢसटी के साथ सांझेदारी करते हुए एस.टी.पी.आई. मोहाली में स्टार्टअप पंजाब हब शुरू करने का निर्णय लिया है। इस हब में 3 सैंटर ऑफ एक्सीलैंस स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने क्लब महेन्द्रा के सी.ई.ओ. कविन्द्र सिंह से भी मुलाकात की तथा उन्हें सरकार की नई नीतियों का लाभ उठाने के लिए कहा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!