RMPL ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाफ मोहाली में शिकायत दर्ज

Edited By Urmila,Updated: 28 May, 2023 07:44 PM

rmpl files complaint against punjab kings eleven in mohali

आईपीसी और कॉपीराइट अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत शिकायत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसएएस नगर (मोहाली) के कार्यालय में दी गई है।

जालंधर ( नरेन्द्र मोहन ): साउंड रिकॉर्डिंग के प्रबंधन के लिए भारत सरकार द्वारा पंजीकृत एकमात्र कॉपीराइट सोसाइटी द रिकॉर्डेड म्यूजिक परफॉर्मेंस लिमिटेड (आरएमपीएल) ने पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। आईपीसी और कॉपीराइट अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत शिकायत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसएएस नगर (मोहाली) के कार्यालय में दी गई है।

पंजाब किंग्स इलेवन के मालिक केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड पर कॉपीराइट के उल्लंघन और कॉपीराइट अधिनियम, 1957 की धारा 51, 63 और 69 के तहत अपराध करने का आरोप लगाया गया है। उन पर भारतीय दंड अधिनियम की धारा 408 और 420 के तहत भी दोषी होने का आरोप लगाया गया है।  आरएमपीएल ने एसएएस नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सौंपी अपनी शिकायत में कॉपीराइट अधिनियम, 1957 की धारा 51, 63, 64, 69 के तहत एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। 

शिकायत में केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड, यूनिट सी-115, पहली मंजिल, ऑफिस कॉम्प्लेक्स, प्लॉट नंबर 178-178ए, इंडस्ट्रियल एंड बिजनेस पार्क, फेज 1, चंडीगढ़ के डायरेक्टर मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा, करण पॉल; सतीश मेनन, सीईओ, केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड, अनंत सरकारिया, ऑपरेशनल हेड, केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड, और अमरजीत सिंह मेहता, प्रेसिडेंट, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को नामजद किया गया हैं।

शिकायत में कहा गया है: 

श्री खेमसाई शर्मा, डिप्टी मैनेजर, लाइसेंसिंग, आरएमपीएल ने कई बार आरोपी से कॉपीराइटड साउंट रिकॉर्डिंग के सार्वजनिक प्रदर्शन लाइसेंस के लिए अनिवार्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए संपर्क किया है, जिसके प्रदर्शन के अधिकार शिकायतकर्ता के पास हैं, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला। आरएमपीएल ने दावा किया है कि 13 अप्रैल, 2023 को आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के मैच के दौरान शाम 7.30 से 11 बजे के बीच आरोपी ने बिना किसी अनुमति के लोकधुन टेलीमीडिया लिमिटेड का ‘जिंदाबाद रहन बिल्लो यारियां’ बजाकर कॉपीराइट कानून का उल्लंघन किया। 

आरएमपीएल की सीईओ सौम्या चौधरी ने कहा कि आरएमपीएल भारत में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने की राह पर है, जहां आरएमपीएल के साथ रजिस्टर्ड सभी म्यूजिक लेबल्स को उनका वाजिब बनता बकाया मिलेगा। उन्होंने कहा कि ‘‘हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे सदस्यों से संबंधित संगीत के उपयोगकर्ताओं को कॉपीराइट अधिनियम के बारे में पहले से ही उचित जानकारी प्रदान की जाती है। लेकिन अगर वे अभी भी अनदेखी करना चुनते हैं और जानबूझकर संज्ञेय अपराध करते हैं, तो हम उन्हें कानून के सही पक्ष में लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए मजबूर होंगे।’’ 

यह भी उल्लेखनीय है कि आरएमपीएल ने बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, डीएनए, बैंगलोर स्थित एक कंपनी को अपने खेलों के लिए गुजरात टाइटन्स द्वारा एंटरटेनमेंट का प्रबंधन करने के लिए नियुक्त कई नोटिस दिए थे, लेकिन उन्होंने ऐसे गाने बजाना जारी रखा जिनके अधिकारों को प्रशासन द्वारा प्रशासित किया गया था। उसके बाद ही आरएमपीएल और उन्हें डीएनए और गुजरात टाइटन्स के खिलाफ गांधीनगर में कमर्शियल कोर्ट के समक्ष मुकदमा दायर करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!