PSTET : 1,47,501 कैंडीडेट्स हुए अपीयर , 27025 रहे गैर-हाजिर

Edited By swetha,Updated: 20 Jan, 2020 08:29 AM

pstet exam

कृष्ण कुमार ने 5 जिलों में की चैकिंग

लुधियाना(विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड व शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित पंजाब राज्य अध्यापक पात्रता टैस्ट (पी.एस.टी.ई.टी.) के दोनों चरणों में राज्यभर के परीक्षा केंद्रों पर 147501 परीक्षार्थी अपीयर हुए। हालांकि पी.एस.टी.ई.टी. के लिए 1,74,526 कैंडीडेट्स को रोल नंबर बोर्ड की ओर से जारी किए गए थे लेकिन इनमें से 27025 कैंडीडेट्स गैर-हाजिर रहे। पी.एस.ई.बी. की ओर से दी जानकारी के मुताबिक दोनों चरणों में 84.51 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।  शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी-कम-पी.एस.ई.बी. के चेयरमैन कृष्ण कुमार ने कहा कि परीक्षा को लेकर प्रबंध इस बार पिछले वर्षों की अपेक्षा सख्त किए गए थे। 

PunjabKesari

पेपर को लेकर अधिकतर नॉन-सीरियस परीक्षार्थी ही अनुपस्थिति में दर्ज किए गए हैं। बोर्ड व विभाग की ओर से पेपर के दौरान परीक्षा केंद्रों की वीडियो एवं फोटोग्राफी भी करवाई गई। वहीं शिक्षा विभाग के 66 अधिकारियों के अलावा विभिन्न जिलों में फ्लाइंग टीमों ने भी परीक्षा केंद्रों में चैकिंग की। शिक्षा बोर्ड के वक्ता ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव-कम-डी.जी.एस.ई. मोहम्मद तैयब और डी.पी.आई. (एलिमैंट्री) इन्द्रजीत सिंह ने भी पंजाब में बने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का दौरा किया।

PunjabKesari

कृष्ण कुमार ने 5 जिलों में की चैकिंग
चेयरमैन कृष्ण कुमार ने जहां पटियाला, संगरूर, बरनाला, भटिंडा व लुधियाना के कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया, वहीं सुबह 2 बार फेसबुक पर लाइव होकर परीक्षार्थियों व उनके पेरैंट्स को भी पी.एस.टी.ई.टी. के लिए एडवाइजरी जारी की। 

PunjabKesari

इम्पर्सोनेशन का शक होने पर बारीकी से की जांच 
मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा ड्यूटी स्टाफ द्वारा जिन उम्मीदवारों पर इम्पर्सोनेशन का शक पाया गया, वहां बारीकी से जांच की गई। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट ने मौके पर ही कार्रवाई भी आरंभ कर दी। बोर्ड के अनुसार अध्यापक पात्रता टैस्ट में नकल और इम्पर्सोनेशन जैसी गैर-जिम्मेदाराना कार्रवाइयां करने वाले उम्मीदवारों पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  

PunjabKesari

सुबह 63,747 और शाम को 83,754 ने दी परीक्षा
कंट्रोलर परीक्षाएं जे.आर. महरोक ने बताया कि पेपर-1 सुबह के समय हुआ जिसमें 63,747 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी जबकि पेपर-2 शाम को हुआ जिसमें 83,754 उम्मीदवार अपीयर हुए। बोर्ड के मुताबिक जिस नकल और इम्पर्सोनेशन की आशंका के कारण परीक्षा को कुछ दिन टालना पड़ा था, उस पर शिक्षा विभाग पूरी तरह नकेल कसने में कामयाब रहा। सचिव स्कूल शिक्षा-कम-चेयरमैन पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड कृष्ण कुमार ने कहा कि समूह परीक्षा केन्द्रों में उम्मीदवारों को किसी किस्म की परेशानी नहीं आई। ड्यूटी स्टाफ ने बहुत ही मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!