सिर्फ जालंधर वेस्ट के लिए उपचुनाव की घोषणा से सियासी क्षेत्रों में हलचल, 4 अन्य सीटों पर भी होने थे चुनाव

Edited By Kalash,Updated: 11 Jun, 2024 10:26 AM

political constituencies surprised with by election in jalandhar west

केंद्रीय चुनाव आयोग ने देश में कई संसदीय व विधानसभा सीटों के उपचुनाव का ऐलान तो कर दिया परंतु पंजाब ने 4 विधानसभा सीटों बरनाला, गिदड़बाहा, चब्बेवाल तथा डेरा बाबा नानक सीटों पर उपचुनाव का ऐलान आज जालंधर वेस्ट सीट के साथ नहीं हो सका है जिस कारण सियासी...

जालंधर : केंद्रीय चुनाव आयोग ने देश में कई संसदीय व विधानसभा सीटों के उपचुनाव का ऐलान तो कर दिया परंतु पंजाब ने 4 विधानसभा सीटों बरनाला, गिदड़बाहा, चब्बेवाल तथा डेरा बाबा नानक सीटों पर उपचुनाव का ऐलान आज जालंधर वेस्ट सीट के साथ नहीं हो सका है जिस कारण सियासी हलकों में आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

पंजाब में लोकसभा चुनावों के ऐलान के बाद 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने थे। बरनाला विधानसभा सीट के विधायक गुरमीत सिंह मीत हेयर संगरूर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे, इसलिए बरनाला विधानसभा सीट खाली हो गई थी। श्री मुक्तसर साहिब जिले में गिदड़बाहा विधानसभा सीट भी खाली हो गई थी क्योंकि गिद्दड़बाहा के विधायक अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग लुधियाना लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हो गए थे। इस सीट पर भी उपचुनाव करवाना है।

इसी तरह से होशियारपुर जिले में पड़ती चब्बेवाल विधानसभा सीट से विधायक डा. राजकुमार चब्बेवाल भी होशियारपुर लोकसभा सीट से आम आम आदमी पार्टी की टिकट पर सांसद चुने गए हैं, इसलिए उनकी चब्बेवाल विधानसभा सीट भी खाली हो चुकी है। इस सीट पर भी चुनाव आयोग को उपचुनाव करवाना है। गुरदासपुर जिला में पड़ती डेरा बाबा नानक विधानसभा सीट भी खाली हो गई है क्योंकि गुरदासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के सुखजिंद्र सिंह रंधावा लोकसभा चुनाव जीत गए थे इसलिए इस सीट पर भी उपचुनाव होने है।

कुछ सियासी नेताओं का मानना है कि चुनाव आयोग ने जालंधर वेस्ट सीट का उपचुनाव घोषित कर दिया है परंतु अन्य 4 उपचुनावों का ऐलान क्यों नहीं किया है। संभवत: इन 4 अन्य विधानसभा सीटों को खाली घोषित करने की अधिसूचना अभी जारी नहीं है। जालंधर वेस्ट सीट शहरी क्षेत्र में पड़ती है जबकि अन्य 4 सीटें देहाती क्षेत्रों में पड़ती हैं। अब देखना यह भी होगा कि अन्य 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कब करवाया जाता है। अतीत में तो उपचुनाव इकट्ठे ही होते आए हैं। यह पहली बार है कि एक सीट का उपचुनाव घोषित किया गया है जबकि 4 अन्य को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!