Karwa Chauth 2024: अगर आप भी रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 19 Oct, 2024 08:01 PM

keep these things in mind on karva chauth

करवा चौथ का व्रत जोकि  इस बार 20 अक्टूबर को मनाया जा रहा है तथा यह पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है और वैसे तो हिन्दू धर्म में कई व्रत-त्योहार हैं जो अपने आप में बेहद खास हैं। उन्हीं में से एक करवा चौथ, जिसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की...

पंजाब डैस्क : करवा चौथ का व्रत जोकि इस बार 20 अक्टूबर को मनाया जा रहा है तथा यह पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने वाला त्यौहार है। वैसे तो हिन्दू धर्म में कई व्रत-त्योहार हैं जो अपने आप में बेहद खास हैं। उन्हीं में से एक करवा चौथ, जिसे सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं। इस दिन भूखे-प्यासे रहकर पत्नियां अपने पतियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। पूरे विधि-विधान के साथ निर्जला व्रत रखती हैं। अतः इस दिन जो लोग यह व्रत रखने जा रहे हैं उनके लिए कुछ बातों को जान लेना जरूरी है।

अगर आप भी पहली बार करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, तो आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि इस दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं?  व्रत के दौरान हल्की शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें। ज्यादा से ज्यादा शरीर को आराम दें। अन्यथा शुगर लेवल कम हो सकता है और कमजोरी का एहसास हो सकता है। आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है। कोशिश करें कि कम से कम फिजिकल एक्टिविटी करें। और वहीं तली चीजों से परहेज करें, क्योंकि यदि आप पूरे दिन भूखे-प्यासे रहते हैं और रात में तला हुआ कुछ भी खा लेंगे तो इससे आपकी हेल्थ खराब हो सकती है। करवा चौथ का व्रत खोलते समय ध्यान रखें कि आपको पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का शामिल करना हैं। ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और ज्यादा पानी की मात्रा वाले फलों को अपनी डाइट में शामिल करें।

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान
इस दिन कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों को सरगी में शामिल न करें वहीं कैफीन युक्त चीजों का सेवन व्रत खोलते समय या सरगी के दौरान न करें। ध्यान रखें कि ज्यादा नमक वाली चीजों को भी सरगी में शामिल नहीं करना है। व्रत खोलते समय हद से ज्यादा मीठा और ज्यादा तला खाना खाने से बचें।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!