Punjab : क्या बदलते मौसम में आप भी रहते हैं सर्दी-खांसी से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 21 Oct, 2024 06:08 PM

home remedies to get rid of cold and cough

देश भर में मौसम ने करवट ले ली है और तापमान भी काफी गिर चुका है। सुबह-शाम ठंड की दस्तक भी हो चुकी है, ऐसे में मौसम में बदलाव के साथ ही ज्यादातर लोगों को सर्दी खांसी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी खांसी की...

पंजाब डैस्क : देश भर में मौसम ने करवट ले ली है और तापमान भी काफी गिर चुका है। सुबह-शाम ठंड की दस्तक भी हो चुकी है, ऐसे में मौसम में बदलाव के साथ ही ज्यादातर लोगों को सर्दी खांसी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी खांसी की चपेट में आ जाते हैं। इस सबके बीच यदि आप भी बदलते मौसम के साथ सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जोकि आपको इन चीजों से राहत दिलाएंगे। बता दें कि जब भी मौसम बदलता है तो सर्दी-खांसी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है। लोग थोड़ी-बहुत सर्दी-खांसी होने पर सीधा दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, इससे बचने के लिए हम आपको कुछ सिंपल और असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

घरेलू नुस्खे  
चाय: सबसे पहले आसान सा नुस्खा है चाय। जी हां, अगर आपको जुकाम और खांसी, दोनों हो रही हैं तो अपनी चाय में अदरक डालकर पीना शुरू कर दें।

How to make the perfect cup of tea – be patient

हल्दी दूध पिएं : बदलते मौसम में हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी और अदरक का दूध पिएं। इसे बनाने के लिए आपको दूध में कच्ची हल्दी, अदरक, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर अच्छे से उबालना होगा। इस तरीके से बनाया हुआ हल्दी दूध किसी दवा से कम नहीं होता, इसे बुखार में पीना भी फायदेमंद होता है।

Haldi Wala Doodh| हल्दी वाला दूध पीने के फायदे| Haldi Wala Doodh Peene ke  Fayde | turmeric milk benefits for female | HerZindagi

तुलसी-अदरक का काढ़ा पिए :  इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को सॉसपैन में डालकर गर्म करें, इसके बाद इसमें काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, अदरक, अजवाइन और तुलसी के पत्तों को मिलाकर 5 से 7 मिनट तक उबालना होगा। इसके बाद शहद मिलाकर गरमागरम पिएं।
 
अदरक का काढ़ा : आप चाहें, तो अदरक का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में पानी गर्म करना होगा, इसके बाद इसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े डालकर उबालना होगा। इसे आप ऐसे ही पी सकते हैं या फिर शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको फ्लू और सर्दी-खांसी से लड़ने में मदद करते हैं।

गर्म पानी के गरारे : अगर गले में खराश है तो हल्के गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर, उस पानी से गरारे करना फायदेमंद होगा। ऐसा करने से गर्माहट भी मिलेगी और गले में बने कीटाणु भी नष्ट होंगे।

नाक में तेल डालें : अपनी नाक में सरसों तेल या शुद्ध देसी घी डाल सकते हैं। इसके लिए आपको इनमें से किसी भी चीज को पहले थोड़ा पकना होगा, इसके बाद इसकी बूंदों को नाक में डालें। ऐसा करने से नाक और गले के इंफेक्शन में राहत मिलती है।

नाक में तेल डालने के फायदे | सरसों का तेल नाक में डालने से क्या होता है |  Boldsky

आंवले का जूस पिएं : इस जूस को पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!