3 दिन में करीब 3 दर्जन स्कूलों पर शिक्षा मंत्री ने कसा शिकंजा

Edited By Mohit,Updated: 08 Apr, 2020 08:07 PM

education minister vijay inder singla

पंजाब सरकार के आदेशों को छींकें पर टांग कोरोनावायरस के चलते हुई छुटिटयों में पेरेंट्स............

लुधियाना (विक्की): पंजाब सरकार के आदेशों को छींकें पर टांग कोरोनावायरस के चलते हुई छुटिटयों में पेरेंट्स को फीस जमा करवाने के मैसेज, सरकुर्लर और नोटिस भेजने वाले निजी स्कूलों पर शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कारवाई रूपी शिकंजा पूरी तरह से कसा हुआ है। यही वजह है कि पेरैंटस द्वारा सिंगला की ईमेल पर की जा रही शिकायतों पर तुरंत अमल हो रहा है और फीस मांगने वाले स्कूलों को शोकॉज़ नोटिस धड़ाधड़ जारी हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक मंत्री की ओर से की जा रही कारवाई के लगातार तीसरे दिन 13 निजी स्कूलों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। बताया गया है कि शिक्षा मंत्री ने विभाग को निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं उनकी ओर से दिए जाने वाले जवाब भी सीधे उनको भेजे जाएं। 

तीसरे दिन शिक्षा विभाग के असिस्टैंट डायरैक्टर की ओर से जारी नोटिसों में उक्त स्कूलों को कहा गया है कि विभागीय आदेशों की अवहेलना करने के मामले में क्यों ना स्कूल की एनओसी कैंसिल कर दी जाए। हालांकि विभाग अभी जवाब का इंतजार करेगा जिसके बाद ही कोई कारवाई अमल में लाई जाएगी। यहां बता दें कि अब तक करीब 3 दर्जन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी हो चुके हैं। बुधवार को जिन स्कूलों को नोटिस जारी हुए हैं उनमें 4 स्कूल लुधियाना के भी हैं। जबकि मोहाली,अमृतसर के स्कूल भी शामिल हैं। यहां बता दें कि शिक्षा मंत्री विजय इंदं्र सिंगला ने कल निजी स्कूल संचालकों को चेतावनी दी थी कि अगर लॉकडाउन के दिनों में किसी स्कूल ने पेरैंटस को बच्चे की फीस जमा करवाने का मैसेज या सरर्कुलर भेजा तो सरकार ऐसे स्कूलों को सील करने के कारवाई शुरू कर देगी।

एनओसी भी हो सकती है कैंसिल
मंत्री सिंगला ने कहा नियमों का उल्लंघन करने वाला स्कूल यदि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से एफीलिएटिड होगा तो उसकी मान्यता रद्द की जाएगी। यदि सी.बी.एस.ई. या किसी ओर बोर्ड से एफीलिएटिड होगा तो उसकी एनओसी रद्द कर दी जाएगी। फिलहाल स्कूलों को नोटिसों के जवाब देने के लिए कहा गया है। अगर जवाब संतुष्ट ना हुए तो इन स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई एनओसी कैंसिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

इन 13 स्कूलों को जारी हुए नोटिस 
-श्री राम यूनिवर्सल स्कूल सराभा नगर लुधियाना 
-रेयान इंटरनैशनल स्कूल अमृतसर
-भारतम वर्ल्ड स्कूल खन्ना लुधियाना
-आत्मदेवकी निकेतन स्कूल लुधियाना
-लारेंस सीनियर सैकेंडरी स्कूल मोहाली
-श्री गुरू हरकृष्ण पब्लिक स्कूल अमृतसर
-दून इंटरनैशनल स्कूल मोहाली
-सैक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल बरनाला
-सेंट जेवियर स्कूल भटिंडा
-केआरजैन डीएवी स्कूल कपूरथला
-एटीएस वैली स्कूल डेरा बस्सी 
-मदर्स टच किंडरगार्टन स्कूल रिशी नगर लुधियाना
-शिवालिक पब्लिक स्कूल पटियाला

बीते दिनों मैने माता-पिता से अपील की थी कि यदि कोई स्कूल कफर्यू दौरान फ़ीस मांगता है तो उसकी शिकायत मेरी निजी ई -मेल पर भेजी जाए। अब ई -मेल पर प्राप्त शिकायतों के आधार पर ही आज तक कुल 35 निजी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं किसी भी स्कूल को विभाग के निर्देशों का उल्लंघन करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। उल्लंघन करने वालों विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। 

हमने नहीं मांगी किसी पैरेंट्स से फीस: मृदु अब्लाष
वहीं आत्म देवकी निकेतन स्कूल की प्रिंसिपल मृदु अब्लाश ने बताया कि उनका स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशों को लागू कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल कि और से किसी भी परेंट्स को नए सेशन की फीस जमा करवाने का नोटिस नहीं भेजा गया। वह खुद हैरान हैं की उनके स्कूल की ऐसी झूठी शिकायत किसने कर दी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!