1987 बैच के DGP दिनकर गुप्ता ने हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि, DGE की सूची में हुए शामिल

Edited By Tania pathak,Updated: 31 May, 2020 10:09 AM

dpg dinkar gupta of 1987 batch became dge

गुप्ता को एक अखिल भारतीय सर्वेक्षण के आधार पर फेम इंडिया पत्रिका द्वारा देश के शीर्ष 25 IPS अधिकारियों में से एक के रूप में भी चुना गया था...

चंडीगढ़: पंजाब के पुलिस महानिदेशक (DGP ) दिनकर गुप्ता को केंद्र में महानिदेशक या महानिदेशक समकक्ष के पदों पर नियुक्ति के लिए शनिवार को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा सूचीबद्ध 15 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों में शामिल किया गया हैं। वह देश भर के IPS 1987 बैच के 11 अधिकारियों में शामिल है, जिन्हें केंद्र में महानिदेशक या महानिदेशक समकक्ष के पदों के लिए दोनों के लिए समानीकृत किया गया है।

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, गुप्ता IPS के 1987 बैच के 11 अधिकारियों में से एक हैं, जिन्हें देश भर में DGI स्तर के साथ-साथ DGP के समकक्ष स्तर के पदों के लिए भी नियुक्त किया गया है। उत्तर भारत के वे एकमात्र IPS अधिकारी है जो (पंजाब, हरियाणा, HP, J & K, यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान) जो इस सूची में शामिल हुए है।  

इन क्षेत्रों में  प्रमुख के रूप में नियुक्त होने के हुए योग्य
अब गुप्ता अनुसंधान और विश्लेषण विंग, केंद्रीय जांच ब्यूरो, खुफिया ब्यूरो, राष्ट्रीय जांच एजेंसी, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, विशेष सुरक्षा समूह और अर्धसैनिक बलों के सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व जैसे केंद्रीय एजेंसियों, पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, असम राइफल्स और सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में नियुक्त होने के योग्य हैं।

ये उपलब्धियां भी शामिल है सूची में 
गुप्ता को एक अखिल भारतीय सर्वेक्षण के आधार पर फेम इंडिया पत्रिका द्वारा देश के शीर्ष 25 IPS अधिकारियों में से एक के रूप में भी चुना गया था। इस सूची में इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख, R & AW, DG NSG आदि शामिल है।

Dinkar Gupta is Punjab's new DGP - The Hindu

दिनकर गुप्ता वर्तमान में पंजाब के पुलिस महानिदेशक के रूप में 7, 2019 से वर्तमान में तैनात हैं। पंजाब के लगभग 80000 से अधिक पुलिस बल के प्रमुख के रूप में तैनात होने से पहले, गुप्ता को पुलिस महानिदेशक, खुफिया विभाग, पंजाब के रूप में भी तैनात किया गया था, जो पंजाब स्टेट इंटेलिजेंस विंग, राज्य आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) और संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (ओसीसीयू) की प्रत्यक्ष निगरानी शामिल है।

अगस्त 2013 में, गुप्ता ने पंजाब पुलिस हेल्पलाइन DIAL 181, एक हेल्पलाइन और सार्वजनिक शिकायत निवारण पुलिस-पब्लिक संपर्क केंद्र शुरू किया, जो समाज, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के सबसे कमजोर वर्गों के लिए एक बड़ा वरदान बनकर उभरा था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!