PM नरेंद्र मोदी ने दोआबा के लोगों को दी सौगात, आदमपुर एयरपोर्ट का किया वर्चुअल उद्घाटन

Edited By Urmila,Updated: 10 Mar, 2024 01:43 PM

pm narendra modi gave a gift to the people of doaba

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालंधर में आदमपुर हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन सहित 15 हवाई अड्डों का वर्चुअल उद्घाटन किया है।

जालंधर/आदमपुर: देश के विमानन क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ से वर्चुअली आदमपुर हवाई अड्डे सहित देश भर के 15 हवाई अड्डों के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री द्वारा पुणे, कोल्हापुर, ग्वालियर, जबलपुर, दिल्ली, लखनऊ, अलीगढ़, आज़मगढ़, चित्रकूट, मोरादाबाद, श्रावस्ती और आदमपुर हवाई अड्डों पर 12 नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन किया और कडप्पा, हुबली और बेलगावी हवाई अड्डों पर 3 नए टर्मिनल भवनों की आधारशिला रखी। इन टर्मिनल भवनों में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी। ये डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी का प्रावधान, एल.ई.डी. लाइटिंग आदि जैसी विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित हैं। इन हवाई अड्डों को संबंधित राज्य और शहर की विरासत को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इस प्रकार ये हवाई अड्डे संबंधित क्षेत्र की स्थानीय संस्कृति और विरासत को भी उजागर करेंगे। आदमपुर एयरपोर्ट में 2 नए टर्मिनल भवनों की संयुक्त क्षमता सालाना 620 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 9800 करोड़ रुपए से अधिक की 15 हवाई अड्डा परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है ताकि नए विकसित भारत की कल्पना को साकार किया जा सकें।

हिंडन, कोलकाता, गोवा, बेंगलुरु और नांदेड़ के लिए शुरू होंगी उड़ानें
उल्लेखनीय है कि 40 एकड़ में फैले आदमपुर एयरपोर्ट से उड़ान 5.0 के तहत हिंडन, कोलकाता, गोवा, बेंगलुरु और नांदेड़ से आने-जाने का रूट दिया गया है। आदमपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल का निर्माण पंजाब की संस्कृति से प्रेरित कलाओं से सुसज्जित है। डिजाइन में 'जाली' शिल्प कौशल को शामिल किया गया है जो पंजाबी महिलाओं में लोकप्रिय 'झुमका-बाली' के समान जटिल जाली पैटर्न से प्रेरित है।

PunjabKesari

भारत सरकार पंजाब की सेवा के लिए प्रतिबद्ध: सोम प्रकाश
आदमपुर हवाई अड्डे पर कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से पहुंचे केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने जनता को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब पर विशेष ध्यान दे रहे हैं और भारत सरकार पंजाब की सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य को 6 हवाई अड्डे मिले हैं, जिनमें से 2 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में हवाई सेवाओं के साथ-साथ रेलवे और सड़क राजमार्ग भी प्रगति के पथ पर हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा पंजाब को विकास के पथ पर ले जाने लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में फिर होगी ओलावृष्टि व आएगा तूफान! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस अवसर पर सांसद अशोक मित्तल, सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल, पंजाब भाजपा के महामंत्री राकेश राठौर, उपाध्यक्ष कृष्ण देव भंडारी, राजेश बाघा, भाजपा महामंत्री राकेश राठौर, जिला भाजपा अध्यक्ष सुशील शर्मा, जिला महामंत्री राजेश कपूर, इकबाल सिंह अटवाल, विधायक सुखविंदर सिंह कोटली, रमन पब्बी, प्रशांत गंभीर, अनुज शारदा सहित कई भाजपा नेता उपस्थित थे।

PunjabKesari

एयरपोर्ट का नाम श्री गुरु रविदास महाराज के नाम पर रखा जाए : सांसद अशोक मित्तल
वहीं राज्यसभा सांसद अशोक मित्तल ने कहा कि एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क जल्द बनाई जाए और एयरपोर्ट का नाम श्री गुरु रविदास महाराज के नाम पर रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोआबा क्षेत्र से लाखों लोग विदेशों में रहते हैं और उन्हें अब चंडीगढ़ या अमृतसर फ्लाइट पकड़ने के लिए नहीं जाना पड़ेगा। जालंधर वैसे ही स्पोर्ट्स हब के रूप में जाना जाता है और व्यापारियों को भी फ्लाइट शुरू होने से बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से जल्द एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने की मांग की।

‘आप’ सरकार के विधायक और कैबिनेट मंत्री समारोह से रहे गैरहाजिर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदमपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल के उद्घाटन समारोह में पंजाब सरकार का कोई भी विधायक या कैबिनेट मंत्री नहीं पहुंचा था जबकि सांसद सुशील कुमार रिंकू भी समारोह से गैरहाजिर रहे हैं। हालांकि सांसद रिंकू ने हवाई अड्डे को जल्द शुरू करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से मिले थे। सनद रहे कि केंद्र सरकार तो पंजाब के विकास को प्राथमिकता के आधार पर करवा रही है और यह भारत सरकार का कार्यक्रम था, उसमें आप विधायकों और कैबिनेट मंत्रियों को शामिल होना चाहिए था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!