Loksabha Election : हंसराज हंस को दिल्ली से हटाकर पंजाब में एडजस्ट करने की योजना

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 05 Mar, 2024 08:51 PM

plan to remove hansraj hans from delhi and adjust him in punjab

देश में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं तथा इन चुनावों को देखते सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं।

होशियारपुर या जालंधर सीट पर पार्टी बना सकती है उम्मीदवार 

जालंधर  : देश में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं तथा इन चुनावों को देखते सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। अभी फिलहाल चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की तारीख जारी नहीं की गई है, लेकिन सियासी गलियारों से लेकर आम जनता को चुनाव की तारीखों का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अप्रैल-मई में ये चुनाव हो सकते हैं। बता दें कि इस बार मुख्य मुकाबला भाजपा तथा इंडिया गठबंधन के बीच हो सकता है। पिछले चुनावों में एन.डी.ए. ने 353 सीटें जीतकर एक बड़ी जीत हासिल की थी तथा देश में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई थी। 

बुधवार को जारी हो सकती है दूसरी सूची
बताया जा रहा है कि इस बार होने वाले चुनावों में भारतीय जनता पार्टी काफी सोच-समझकर टिकटों का आबंटन करने वाली है। पार्टी ने पहले चरण में 195 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है तथा दूसरी सूची बुधवार को आने की संभावना है। बुधवार को दिल्ली में भाजपा पार्लियामैंट्री बोर्ड की बैठक रखी गई है, जिसमें कर्नाटका सहित कुछ अन्य राज्यों की उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। पंजाब को लेकर भाजपा की क्या प्लानिंग है, इस सबको लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं, लेकिन भाजपा की एक और संभावित योजना को लेकर खुलासा हो रहा है। 

यह भी पढ़ेें- CM मान ने पंजाब बजट पेश करने पर हरपाल चीमा को दी बधाई, सांझी की तस्वीरें

दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी लोकसभा सीट पर बदलाव के पीछे भाजपा की रणनीति
पता चला है कि पार्टी की तरफ से दिल्ली के उत्तर पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र से सांसद के तौर पर काम कर रहे हंसराज हंस की टिकट बदले जाने की संभावना है। पहली सूची में इस सीट पर उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पता चला है कि पार्टी इस सीट पर हंसराज हंस को हटाकर किसी अन्य दलित नेता को टिकट दे सकती है। कारण है कि इस सीट पर करीब 21 प्रतिशत दलित वोट बैंक है। इस सीट पर 16 प्रतिशत जाट बारादरी के लोग हैं, जबकि 20 प्रतिशत ओबीसी मतदाताओं की संख्या हैं। वहीं 12 फीसदी ब्राह्मण और करीब 10 फीसदी बनिया की आबादी मानी जाती है। इस सीट पर 10 प्रतिशत के करीब मुस्लिम वोट आबादी भी है। 

2 सीटों के लिए हंसराज हंस हो सकते हैं बेहतर विकल्प
सूत्रों से खबर मिली है कि पार्टी के अंदर हंसराज हंस को पंजाब में लाकर किसी सीट में एडजस्ट करने की योजना पर काम चल रहा है। पार्टी ने 13 सीटों पर अलग-अलग नेताओं को लेकर एक सर्वे करवाया है, जिसमें जालंधर तथा होशियारपुर सीट को हंसराज हंस के मुताबिक सही बताया गया है। सूत्र बताते हैं कि पार्टी इन दो सीटों में से एक पर हंसराज हंस को मैदान में उतार सकती है। जालंधर सीट पर हाल ही में हुए लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की तरफ से इंद्र इकबाल सिंह अटवाल को टिकट दिया गया था, जबकि होशियारपुर सीट से सोम प्रकाश मैदान में उतरे थे तथा पंजाब की 2 भाजपा के खाते में गई सीटों में से एक होशियारपुर की ही थी। 

यह भी पढ़ेें-Breaking : MP रवनीत बिट्टू अदालत में पेश, इतने दिनों के लिए भेजा जेल

जालंधर-होशियारपुर सीटों के जातीय समीकरण
जालंधर लोकसभा सीट एक आरक्षित सीट है जहां पर 42 प्रतिशत के करीब दलित समाज से संबंधित लोग हैं और इनमें बड़ी संख्या रविदासीय समाज की है। इसके बाद वाल्मीकि समाज की जालंधर लोकसभा सीट पर काफी बड़ी तादाद है। जालंधर में कुल 9 विधानसभा सीटें हैं और जालंधर की लोकसभा सीट पर जीत हार का फैसला अधिकतम दलित समाज पर निर्भर करता है। 9 में से 4 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं। जालंधर में डेरा सच्चा खंड बल्लां सहित कई धार्मिक डेरे चुनावों में अप्रत्यक्ष रूप से अहम भूमिका निभाते हैं। इसी प्रकार होशियारपुर में भी दलित समुदाय की ही अहम भूमिका रहती है, जिसके दम पर सांसद चुना जाता है। बेशक इस सीट पर जट्ट वोट सबसे अधिक है, लेकिन सीट रिजर्व होने के कारण यहां पर दलित वर्ग से ही उम्मीदवार मैदान में उतारा जाता है। होशियारपुर में भी 9 विधानसभा हलके हैं, जिनमें से 4 रिजर्व हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!