कनाडा भेजने के नाम पर ठगी करने वाला फर्जी एजैंट गिरफ्तार

Edited By Urmila,Updated: 20 May, 2024 03:01 PM

fake agent arrested cheated lakhs

पायल पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली जब उन्होंने एक फर्जी ट्रैवल एजैंट को गिरफ्तार किया।

पायल : पायल पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली जब उन्होंने एक फर्जी ट्रैवल एजैंट को गिरफ्तार किया, जिसने भाई-बहन को कनाडा भेजने के नाम पर 74 लाख रुपए की ठगी की थी। बाद में आरोपी की पहचान सुखदीप सिंह पुत्र गुरमीत सिंह निवासी गांव ढढोगल, तहसील धुरी, जिला संगरूर के रूप में हुई है।

इस संबंध में शिकायतकर्त्ता ठाकुर सिंह मंडेर और जसमीन कौर पुत्री दर्शन सिंह (दोनों भाई-बहन) निवासी गांव जरग, पुलिस स्टेशन पायल, जिला लुधियाना ने पंजाब पुलिस के सार्वजनिक शिकायत पोर्टल पर शिकायत नंबर 264245 दिनांक 20.11.2023 दर्ज कराई कि आरोपी सुखदीप सिंह और उनकी पत्नी रमनदीप कौर ने उनकी 3 किले जमीन बिकवा कर उसे और उसकी बहन जसमीन कौर को कनाडा का 10 साल का मल्टीपल विजिटर वीजा और वर्क परमिट और एक साल के भीतर पीआर दिलाने का लिखित समझौता कराकर 74 लाख रुपए ले लिए गए।

बाद में उन्हें धोखाधड़ी के बारे में पता चला जब उसकी बहन जसमीन कौर को 14 सितंबर 2023 और 12 अक्तूबर 2023 को  इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से यह कहकर दो बार वापस भेज दिया कि आप इस वीजा पर कनाडा नहीं जा सकते, क्योंकि यह वीजा गलत है। बाद में उसने बार-बार आरोपियों से 74 लाख रुपए वापस करने की मांग की, लेकिन उन्होंने न तो रकम लौटाई और न ही पासपोर्ट और अन्य संबंधित दस्तावेज दिए।

डी.एस.पी. पायल द्वारा इस आवेदन की जांच करने के बाद आरोपी सुखदीप सिंह और रमनदीप कौर के खिलाफ आईपीसी की धारा 406,420 और इमीग्रेशन एक्ट की धारा 24 के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच शुरू कर दी गई। इस संबंध में पायल पुलिस स्टेशन के एस.एच.ओ. सब-इंस्पैक्टर सतनाम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी सुखदीप सिंह को जिला मैजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया है और आगे की पूछताछ के लिए 2 दिन के रिमांड पर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि पायल पुलिस इस आरोपी की तलाश में काफी दिनों से छापेमारी कर रही थी, लेकिन उसका कोई पता नहीं चल सका, क्योंकि वह गिरफ्तारी के डर से अपनी पहचान छिपाकर अलग-अलग जगहों पर रह रहा था। आखिरकार पुलिस पार्टी ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया भेजने की पहले हुई थी बात

आरोपी सुखदीप सिंह ने शिकायतकर्त्ता ठाकुर सिंह मंडेर को वर्क परमिट पर ऑस्ट्रेलिया भेजने के लिए 26 लाख रुपये का सौदा तय किया था और अपने पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य संबंधित दस्तावेजों के साथ अपने बैंक खातों में पैसे जमा कराए थे। लेकिन बाद में आरोपी सुखदीप सिंह ने बहाना बनाकर उसे आस्ट्रेलिया भेजने से इंकार कर दिया।

पुलिस अधिकारियों और गैंगस्टरों से संबंध रखने की दी धमकी

शिकायतकर्त्ता जसमीन कौर ने कहा कि आरोपी सुखदीप सिंह उन्हें (भाई-बहनों को) यह कहकर गुमराह कर रहा है कि उसकी बहन कनाडा में वकील और इमिग्रेशन अधिकारी है। लेकिन जब वह अक्तूबर 2023 में ढढोगल गांव में आरोपी सुखदीप सिंह के घर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनके पिता गुरमीत सिंह एक हत्या के मामले में जेल से छुट्टी पर आए हैं। इस बीच आरोपियों ने हमें वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और गैंगस्टरों से संबंध रखने की भी धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में कोई जनहानि होती है तो आरोपी और उसके साथी जिम्मेदार होंगे।

2.55 लाख रुपए की धोखाधड़ी के लगे और आरोप

ह्यूमन राइट्स फोरम ब्लॉक दोराहा के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह आजाद जरग ने आरोप लगाया कि आरोपी ने उनके बच्चे को स्टडी वीजा पर विदेश भेजने का झांसा देकर उनसे 2.55 लाख रुपए ठग लिए, लेकिन आरोपी ने न तो उनके बच्चे का वीजा लगवाया और न ही पैसे वापस किए, और उल्टा उन्हें ही धमका रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!