Cyber Crime: फेसबुक पर नकली आई.डी. के जरिए लोगों को बना रहे अपना शिकार

Edited By Sunita sarangal,Updated: 17 Jan, 2021 12:44 PM

cyber crime fake id on facebook

आज कल फेसबुक पर जाली आई.डी. बनाकर नौसरबाजों द्वारा लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है और.......

लुधियाना(ऋषि): आज कल फेसबुक पर जाली आई.डी. बनाकर नौसरबाजों द्वारा लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है और कुछ समय में ही साइबर सैल में ऐसी शिकायतों की गिनती बढ़ गई है। जो पुलिस के लिए भी किसी सिरदर्द से कम नहीं है।

वास्तव में ठगों द्वारा फेसबुक पर किसी की भी जाली आई.डी. बनाई जाती है, फिर उस पर ऐसी फोटोएं अपलोड करते हैं, ताकि किसी को कोई शक न हो। फिर ठग द्वारा व्यक्ति के जान पहचान के लोगों को एड किया जाता है, जिसके बाद मैसेज कर पैसों की मांग की जाती है। नौसरबाज द्वारा ऐसे बहाने लगाए जाते हैं कि मैसेज पढ़ने वाला बिना कुछ सोचे समझे तुंरत उसके बताए नंबर पर पैसे डाल देता है और बाद में उसे ठगी होने का पता चलता है।

पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अगर कोई भी फेसबुक या सोशल साइट के माध्यम से मदद के नाम पर पैसे मांगता है तो कृपा अपनी जान-पहचान वाले से फोन पर बात किए बिना कोई पैसे न दें।

पुलिस आफिसरों से रसूकदारों तक पहुंचे ठग
ठगों द्वारा पहले पुलिस आफिसरों की जाली आई.डी. बनाई जाती थी, क्योंकि उनके जान पहचान के लोग आसानी से पैसे जमा करवा देते थे। अब ठगों द्वारा शहर के रसूकदारों को अपना निशाना बनाया जा रहा है। आए दिन रसूकदारों की आई.डी. बनाकर पैसे मांगे जा रहे हैं।

साइबर सैल में शिकायत दें
कमिश्नर अग्रवाल ने बताया कि जब किसी को जाली आई.डी. बनने का पता चले तो तुंरत साइबर सैल में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके बाद पुलिस तुरंत जाली आई.डी. बंद करेगी, ताकि ठगी होने से बच सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!