भीषण गर्मी का कहर जारी, पानी की कमी के कारण सूख रही फसलें

Edited By Kalash,Updated: 05 Jun, 2024 05:41 PM

severe heat havoc

अधिकतम तापमान 44 डिग्री सैल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सैल्सियस पर बना हुआ है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

नवांशहर (मनोरंजन): भीषण गर्मी का कहर जारी है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सैल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सैल्सियस पर बना हुआ है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस कारण दोपहर के समय सड़कें आम तौर पर सुनसान पाई जाती हैं। मौसम माहिरों के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम में बड़ी राहत की उम्मीद नहीं है, लेकिन मौसम में स्थिरता बनी रहेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा व 2 दिन हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

गर्मी की इस मार का असर न सिर्फ इंसानों पर बल्कि तापमान और पानी की कमी के कारण जिले में फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। खेतों में हरा चारा, सबिजयां, मक्की की फसल सूखने लगी है। किसानों का कहना है कि यदि जल्दी ही बारिश नहीं हुई तो उनकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। किसान महिंदर सिंह, जागर सिंह, मखन सिंह, जसपाल सिंह, हरप्रीत सिंह, रविंदर सिंह ने कहा कि हमने बड़ी मेहनत और उम्मीदों के साथ अपनी फसलें उगाई थी, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि यह गर्मी हमारी सारी मेहनत पर पानी फेर देगी।

PunjabKesari

अधिक से अधिक पानी पीने की दी सलाह

स्वास्थ्य विभाग ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी। डाक्टरों का कहना है कि दिन के समय अधिक से अधिक पानी पिएं और जब तक जरूरी न हो बाहर न निकले। गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के मामले बढ़ रहे है।

गर्मी से बचाव के लिए बरतें सावधानी

अगले सप्ताह में मौसम पूर्वनुमान में ज्यादा राहत की कोई खबर नही है। मौसम विभाग के अनुसार , तापमान में कोई विशेष गिरावट नही आएगी और इसी प्रकार का मौसम बना रहेगा। ऐसे में लोगो को और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसी भीषण गर्मी से निपटने के लिए प्रशासन और जनता दोनो को मिलकर प्रयास करने होगे। हल्की बूंदाबादी के बाद कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन मौसम में गर्मी बनी रहेगी।

धूल भरी हवाएं चलने की आशंका

कृषि माहिरों का कहना है कि राज्य में मौसम आमतौर पर 8 जून तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान उतर पश्चिमी हवाएं चलने तथा बीच-बीच में आंशिक बादल तथा धूल भरी हवाएं चलने के अनुमान लगाए जा रहा हैं, परंतु पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव 5 जून रात्रि से 7 जून के दौरान राज्य के उत्तरी व दक्षिण पश्चिमी जिलों में कुछ एक स्थानों पर गरज चमक व हवाओं के साथ बूंदाबादी या हल्की बारिश की संभावना है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!