प्रचंड गर्मी का प्रकोप, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Edited By Kalash,Updated: 11 Jun, 2024 05:57 PM

meteorological department issued yellow alert

प्रचंड गर्मी का प्रकोप एक बार फिर से शुरु हो गया है। लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 2.2 डिग्री बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है

नवांशहर (मनोरंजन): प्रचंड गर्मी का प्रकोप एक बार फिर से शुरु हो गया है। लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 2.2 डिग्री बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रिकार्ड किया गया है। उधर मौसम विभाग ने अगले तीन दिन हीट वेव कंडीशन का येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब में अगल 96 घंटों के दौरान मौसम खुशक रहने की संभावना है और हीट वेव की कंडीशन पैदा होगी। इससे अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की बढोतरी होने के आसार है। पारा 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। इससे पहले सुबह नौ बजे के बाद सूरज की तेज गर्मी का सामना करना पड़ा रहा है। दोपहर एक से तीन बजे के बीच में तेज धूप में घर से बाहर निकलना भी मुशकिल हो रहा है। साथ ही उमस भरी गर्मी अलग से पसीने छुड़ा रही है। शाम ढलने के बाद हवाएं मिलने से थोड़ी राहत महसूस हुई, लेकिन उसमें भी गर्माहट रही। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनो में गर्मी का प्रकोप और तेज होगा व गर्मी इसी तरह जारी रहेगी और लू भी चलेगी। इस लिए लोगो को तेज धूप में बचने के लिए अलर्ट रहना होगा और उसके लिए अपने स्तर पर ही बंदोबास्त करने चाहिए।

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लिकिवड डाइट लें

एमडी मेडिसन डा गुरपाल कटारिया ने कहा कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए खास कर दोपहर 12से5 बजे घरों से कम ही बाहर निकले। उलटी और दसत की समस्या से बचने के लिए लोगो को पानी में नीबू और गलूकोज डालकर पीना चाहिए। बच्चो को बीमारी से बचाने के लिए उन्हे घर पर ही रखे और खाने में लिकिवड पदार्थ की ज्यादा सेवन करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


 

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!