सेफ्टी किट के बिना मैनहोल में उतरा कर्मचारी गैस चढऩे से हुआ बेहोश

Edited By Vatika,Updated: 10 Sep, 2018 02:07 PM

man injured due to gas

नगर निगम अफसरों द्वारा नियमों का पालन न करने की वजह से सीवरमैनों पर हर समय मौत का खतरा मंडरा रहा है। इसके तहत एक सप्ताह से भी कम समय के भीतर फिर मैनुअल तरीके से मैनहोल की सफाई करने के लिए उतरा एक सीवरमैन गैस चढऩे कारण घायल हो गया।यह मामला रविवार को...

लुधियाना (हितेश): नगर निगम अफसरों द्वारा नियमों का पालन न करने की वजह से सीवरमैनों पर हर समय मौत का खतरा मंडरा रहा है। इसके तहत एक सप्ताह से भी कम समय के भीतर फिर मैनुअल तरीके से मैनहोल की सफाई करने के लिए उतरा एक सीवरमैन गैस चढऩे कारण घायल हो गया।यह मामला रविवार को राहों रोड के साथ लगते सुभाष नगर में सामने आया। इस मुलाजिम की पहचान नंबरदार सतबीर के रूप में हुई है, जिसे वहां मौजूद बाकी साथियों ने मैनहोल से बाहर निकाला और अस्पताल लेकर गए, जहां इस मुलाजिम की हालत स्थिर बताई जाती है। इससे कुछ दिन पहले बहादुरके रोड पर भी सेफ्टी किट पहने बिना मैनहोल में उतरा मुलाजिम गैस चढऩे से घायल हो गया था।

यह है नियम
केंद्र सरकार के अलावा सुप्रीम कोर्ट तक ने मैनुअल तरीके से सीवरेज की सफाई पर रोक लगाई हुई है। इसके तहत सिर्फ एमरजैंसी की स्थिति में सेफ्टी किट पहनकर ही सीवरमैन को सफाई के लिए मैनहोल में उतारा जा सकता है।

यह हैं हालात
नगर निगम में या तो पूरी सेफ्टी किट नहीं है या फिर इन मुलाजिमों को सेफ्टी किट मुहैया नहीं करवाई जाती। इन हालात में बिना सेफ्टी किट के सीवरेज सफाई के लिए मैनहोल में उतरने वाले कई सीवरमैनों की गैस चढऩे से मौत हो चुकी है और आए दिन घायल होने की सूचना मिलती है।

यूनियनों ने की अफसरों पर कार्रवाई की मांग
इस घटना की सूचना मिलते ही नगर निगम मुलाजिमों की यूनियन के लीडर भी सक्रिय हो गए। उन्होंने घायल सीवरमैन का हालचाल जानने के साथ ही सेफ्टी किट पहने बिना मुलाजिमों को सफाई के लिए मैनहोल में उतारने के आरोप में अफसरों पर कार्रवाई की मांग की है। 

अफसरों ने जिम्मेदारी से झाड़ा पल्ला
नगर निगम अफसरों ने यह कहकर इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाडऩे की कोशिश की कि नंबरदारों से अंडरटेकिंग ली हुई है कि मुलाजिमों को सेफ्टी किट पहने बिना सीवरेज की सफाई के लिए मैनहोल में नहीं उतारा जाएगा, लेकिन यहां तो नंबरदार खुद ही मैनहोल में उतर गया और इस बारे में जे.ई. या एस.डी.ओ. को कोई जानकारी न होने का दावा किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!