सरकारी बैंकों की हड़ताल से उद्योगों की 3000 करोड़ की चैक क्लीयरिंग अटकेगी

Edited By swetha,Updated: 31 May, 2018 10:35 AM

bank employee protest

इंडियन बैंक एसोसिएशन (आई.बी.ए.) द्वारा बैंक कर्मियों के वेतन में मात्र 2 प्रतिशत की वृद्धि के प्रस्ताव से खफा होकर सार्वजनिक क्षेत्र के 21 बैंकों की 2 दिवसीय देशव्यापी हड़ताल आज शुरू हो गई। लुधियाना के सरकारी बैंकों की करीब 350 से अधिक शाखाओं के...

लुधियाना (बहल/गुप्ता): इंडियन बैंक एसोसिएशन (आई.बी.ए.) द्वारा बैंक कर्मियों के वेतन में मात्र 2 प्रतिशत की वृद्धि के प्रस्ताव से खफा होकर सार्वजनिक क्षेत्र के 21 बैंकों की 2 दिवसीय देशव्यापी हड़ताल आज शुरू हो गई। लुधियाना के सरकारी बैंकों की करीब 350 से अधिक शाखाओं के सैंकड़ों कर्मियों व अधिकारियों ने भारत नगर चौक स्थित केनरा बैंक के बाहर सरकार के बैंकों के प्रति उदासीन रवैये के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के कन्वीनर नरेश गौड़, एस.बी.आई. बैंक ऑफिसर्ज संघ के प्रधान जे.पी. कालड़ा, कामरेड हरविन्द्र सिंह, कामरेड अशोक अरोड़ा, कामरेड इकबाल सिंह मल्ली, कामरेड डी.पी. मौड़, कामरेड अमरजीत सिंह, कामरेड के.के. खुल्लर, कामरेड गुरमीत सिंह, कामरेड चिरंजीव जोशी ने कहा कि बैंक कर्मियों व अधिकारियों को 2 प्रतिशत की वेतन वृद्धि का प्रस्ताव मंजूर नहीं है। इस मुद्दे पर देशभर के 10 लाख बैंक कर्मचारी व अधिकारी 2 दिन की हड़ताल पर हैं।

कामरेड नरेश गौड़ व यूनियन नेताओं ने कहा कि बैंकों के साल दर साल प्रोफिट कमाने के बावजूद खराब ऋणों के लिए सरकार द्वारा 70 प्रतिशत लाभांश निकाल दिया जाता है। यूनियन लीडरों ने मांग की कि 1979 से चलते रहे समझौते की तरह सभी वर्ग के ऑफिसर्ज को भी वेतन संशोधन में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बैंक कर्मियों व अधिकारियों पर गैर बैंकिंग व्यवसाय और सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न स्कीमों का बोझ भी डाला जा रहा है जिस कारण बैंक कर्मचारी तनावग्रस्त हैं और ऊपर से सिर्फ 2 प्रतिशत वेतन वृद्धि का प्रस्ताव बेहद अनुचित है।

पहले दिन 1500 करोड़ के चैक नहीं हो पाए क्लीयर
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की 2 दिवसीय हड़ताल से कारोबारी ट्रांजैक्शन ठप्प होने से उद्योग जगत परेशान है। औद्योगिक शहर की हौजरी इंडस्ट्रीज, बाईसाइकिल, फास्टनर, सिलाई मशीन, सैकेंडरी स्टील फर्नेस एवं रोङ्क्षलग इंडस्ट्री, आटो पार्ट्स, मशीन टूल एवं अन्य इंजीनियरिंग उद्योगों पर करीब 1500 करोड़ रुपए के चैक बैंक क्लीयरिंग में आज हड़ताल की वजह से अटक गए हैं और 2 दिन में करीब 3000 करोड़ की ट्रांजैक्शन प्रभावित होने से उद्योगों को भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!