Punjab: कहर की धुंध के बीच पंजाब में इस जगह हर दिन चमक रहा है सूरज...पढ़ें दिलचस्प खबर

Edited By Vatika,Updated: 08 Jan, 2024 09:38 AM

punjab dense fog  intersting news

सर्दियों की शुरुआत और पोह महीने की ठंडी लहरों के कारण उत्तर भारत धुंध व कोहरे की सफेद चादर में लिपटा हुआ है,

बलाचौर(ब्रह्मपुरी): सर्दियों की शुरुआत और पोह महीने की ठंडी लहरों के कारण उत्तर भारत धुंध व कोहरे की सफेद चादर में लिपटा हुआ है, जबकि उत्तर भारत का पंजाब भी ठंड के प्रकोप के कारण बर्फ जैसा बना हुआ है लेकिन राज्य में एक ऐसा क्षेत्र भी है जहां सूरज हर दिन चमकता है, कोहरे का नामोनिशान नहीं है। इस क्षेत्र को ‘बीत’ का क्षेत्र कहा जाता है
|
क्या है ‘बीत’ का इलाका
पंजाब के कंडी क्षेत्र जिला होशियारपुर की तहसील गढ़शंकर पूर्वी क्षेत्र के 37 गांवों का समूह है जो कि  जो शिवालिक की पहाड़ियों पर स्थित है, यानी यह शिवालिक पहाड़ियों की गोद में स्थित है। इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति भी अनोखी है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश का क्षेत्र भी पड़ता है, जिसे अपर या पारला बीत भी कहा जाता है। बीत इलाके के गांवों के साथ हिमाचल प्रदेश, रूपनगर जिले, नवांशहर जिलों की सीमाएं लगती हैं। हिमाचल के विभाजन के दौरान इसे दो अतीत क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, अतीत का आधा क्षेत्र हिमाचल में पड़ता है, आधा अब पंजाब में, जो सर्दियों में हमेशा धूप की सफेद चादर की गर्मी देता है।

सरकारें उग्र हैं, प्रकृति दयालु 
पहले इस क्षेत्र में सर्दी बहुत कम होती थी और गर्मी बहुत कम होती थी। इसके साथ-साथ इन गांवों में बरसात भी बहुत पड़ती है, जिसका कारण पहाड़ी क्षेत्र होना क्योंकि इस इलाके में लोग सरकारों के कहर से परेशान हैं। क्योंकि सरकारों ने बनता ध्यान इस क्षेत्र के विकास की तरफ नहीं दिया। जिसका कारण यह क्षेत्र जिला होशियारपुर का सबसे दक्षिणी क्षेत्र है प्रशासन यहां सरकारी सुविधाएं नहीं पहुंचा रहा है अभी तक इन गांवों के लोगों को पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है, जिसके कारण सरकारी जलापूर्ति योजनाएं बहुत कम हैं, जो हैं वहां बिजली कटौती के कारण बिजली के लिए वैकल्पिक जनरेटर नहीं हैं, इस क्षेत्र में केवल एक ही सडक़ है। गढ़शंकर से बीनेवाल झुंगियां तक जाती है। उसकी हालत बहुत खराब है। सडक़ के बर्म और प्रीमिक्स में बड़े पैमाने पर घोटाला हुआ है। इस सडक़ ने सैकड़ों लोगों की कीमती जान ले ली है जिससे साफ है कि कुदरत इस क्षेत्र पर मेहरबान है लेकिन सरकारें क्रूर हैं।

बीत में मक्का, कद्दू, सरसों और बेर
इस क्षेत्र के लोगों का मुख्य व्यवसाय पशुपालन एवं कृषि है, जिसमें मक्के की खेती के लिए प्राकृतिक रूप से उपयुक्त वातावरण है। इस क्षेत्र की मक्की देसी और गुड़ इस क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय और महंगा है, जिसके कारण किसान फसलों के उत्पादन और रखरखाव में बहुत पैसा खर्च करते हैं। सरकारें फसलों के लिए कोई बीज या सब्सिडी नहीं देती हैं और न ही विपणन की कोई सुविधा है, जिसके कारण इस क्षेत्र के किसानों की समस्याएं बहुत जटिल हैं, जिस पर सरकारों ने ध्यान नहीं दिया है, लेकिन इस क्षेत्र में प्राकृतिक रूप से कद्दू, पेठा, बेर आदि दिल्ली सीमा तक सप्लाई होते हैंष। यदि सरकार ध्यान दे तो यह क्षेत्र फसलों में जबरदस्त योगदान दे सकता है और रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है।

बेर बनाम सेवा
इस क्षेत्र में बेर प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, यदि इन छोटे-छोटे बेरों की गुणवत्ता का पता लगाया जाए तो कृषि वैज्ञानिक डॉक्टरों के अनुसार इस क्षेत्र में यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 100 ग्राम बेर खाता है, तो उसे आधे सेब खाने के बराबर ही लाभ होता है। जिसका विकल्प पंजाब में और कहीं नहीं है।

करेला बनाम शुगर उपचार
इस क्षेत्र में प्राकृतिक रूप से करेले पहाड़ी होते हैं, जिनकी बाजार में काफी मांग है। ये छोटे-छोटे करेले हैं, इन करेलों को खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। मानसून के दौरान दिल्ली और बॉम्बे जैसे शहरों से लोग यहां आकर करेलों को लेकर जाते हैं, जिसे लेने के लिए वैद लोग अक्सर यहां पहुंचते देखे जा सकते हैं। यदि सरकार करेले के उत्पादन पर ध्यान दे और जमींदारों को सुविधाएं दे तो करेले की प्राकृतिक फसल, जो हमारी प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा के काम आएगी, आय का एक बड़ा स्रोत भी बन सकती है।

पहाड़ी इलाके का रोड बहुत छोटा
इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण इसकी सडक़ों की चौड़ाई दुर्घटनाओं का कारण बन रही है। यदि इन सडक़ों को टू-लेन कर दिया जाए तो क्षेत्र का विकास भी होगा और लोग दुर्घटनाओं से भी बचेंगे।

जंगली माफियाओं का अड्डा बना बीत
इस क्षेत्र के लोग भोले-भाले और मेहनती होने के कारण अपनी जायज मांगों के लिए नहीं लड़ सकते क्योंकि उनकी आय नाममात्र है और इस क्षेत्र की जमीन का स्वामित्व छोटे जमींदारों के पास है। अब काफी समय से भू-माफिया इस क्षेत्र में पैर पसार चुका है, जिन्होंने हजारों एकड़ प्राकृतिक वनों पर अपना स्वामित्व जमा लिया है और इसके प्राकृतिक स्वरूप को चौपट किया जा रहा है और जंगलों में कीमती लकड़ी की चोरी बड़े पैमाने पर हो रही है, जिससे हजारों जंगली मूल्यवान जड़ी-बूटियाँ नष्ट हो रही हैं, जो पर्यावरण के लिए वरदान थी, क्षेत्र के मानसोवाल गड़ी गांव में शिकार माफिया का एक सरगना नेता ने जंगली शिकार का अड्डा बनाया हुआ है। जो पुलिस की मिलीभगत से दो दशकों से मशहूर यह शिकारी अपना कारोबार जंगली जानवरों का करके बड़ी स्तर पर सूअर, सांभर, बारासिंगा, हिरण, मोर आदि जानवरों का शिकार कर रहा है। जिस पर नकेल कसने की बजाए प्रशासन शिकारियों पर मेहरबान है, जिससे अवैध शिकार माफिया बेट क्षेत्र की सुंदरता का एक बड़ा दुश्मन बना हुआ है और जानवरों को मार कर बड़ी स्तर पर तस्करी की जा रही है जो प्रशासन के अधीन बीत क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता के लिए बड़ा खतरा बन गया है।

बीत इलाका श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की चरण रज तथा गुरु रविदास महाराज जी की तपस्थली वाला
दुनिया भर में, खुरालगढ़ बीत क्षेत्र का गांव श्री गुरु रविदास महाराज जी का टप्पा अस्थान है जहाँ गुरुओं ने तीन साल बिताए थे और यहां तप स्थल तथा चरण गंगा धार्मिक स्थान के रुप में स्थित है। दूसरे गांव नानोवाल बीत में श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज जी की चरण छोह तथा हस्तलिखित ऐतिहासिक दस्तावेज हैं, जो बीत क्षेत्र की ऐतिहासिक धार्मिक विरासत की निशानी हैं, लेकिन सरकार द्वारा इस क्षेत्र का विकास नहीं किया गया है।

छिंझ छराहां की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि
सैकड़ों वर्ष पहले इस क्षेत्र में एक मेला छिंज छराहां जी का लगता होता था, जिसमें विभिन्न देशों से ऊंठों की मंडियां तथा मिट्टी के बर्तन मिलते थे। छिंज मेले को विरासती मेला घोषित करके इस सरकार ने अतीत क्षेत्र के प्रति थोड़ा आकर्षण पैदा किया है।

दैनिक तापमान
आज इस क्षेत्र में दिन का तापमान 15 डिग्री और रात का 7 डिग्री है, जो पंजाब और पूरे उत्तर भारत से अलग है। बीत क्षेत्र के बुद्धिजीवी जिनमें प्रसिद्ध लेखक अमरीक दयाल, सठू बीनेवाल, भूपेन्द्र चौहान, मनवीर सिंह उर्दू लेखक, योध सिंह नैनवां, कामरेड गरीबदास बीटन ने बताया कि बीट क्षेत्र में बीस वर्ष पहले का समय प्राकृतिक संपदा का था, अब मशीन युग इसे निगल रहा है। अब हमारे पूर्व क्षेत्र के गांवों में भी कोहरा फैल रहा है, जिसमें पहला गांव कोट मैरा, नैनवा, कंबाला और भू-माफियाओं द्वारा जंगलों की अंधाधुंध कटाई, खनन से प्राकृतिक संतुलन बिगड़ गया है। अगर सरकार इस क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों की सुंदरता को बरकरार रखे तो यह गोवा की तरह पर्यटन केंद्र बन सकता है, जिससे लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और प्राकृतिक स्वरूप भी बचा रहेगा। यदि सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो क्षेत्र में पोह माह की धूप भी भू-माफिया, वन माफिया और शिकार माफिया निगल जायेंगे। इसलिए पंजाब और केंद्र सरकार कम बजट में ही पंजाब के बीट क्षेत्र के लोगों का भला कर सकती है, क्योंकि बीट क्षेत्र के अधिकांश लोग सेना और अर्धसैनिक बलों में तैनात होकर देश की सेवा कर रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!