पहले Canada भेजने का झांसा देकर की लाखों की ठगी, फिर कर दिया ये कांड

Edited By Kamini,Updated: 28 Jun, 2024 05:50 PM

fraud committed by pretending to send to canada

पुलिस ने 4 फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपियों की पहचान देविंदरपाल सिंह, सुखविंदर सिंह, राज कुमार रॉय और अमरजीत सिद्धू के रूप में हुई है।

खरड़ : कनाडा के वीजा के बदले एक परिचित से लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने और सिक्योरिटी के तौर पर उससे लिया गया चेक जानबूझकर बाउंस करवाकर कोर्ट केस में फंसाने के आरोप में सिटी पुलिस ने 4 फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपियों की पहचान देविंदरपाल सिंह, सुखविंदर सिंह, राज कुमार रॉय और अमरजीत सिद्धू के रूप में हुई है। साजिश का शिकार हुए सुरिंदर सिंह निवासी गुरु अंगद नगर, चंडीगढ़ रोड, नवांशहर ने बताया कि उक्त व्यक्ति देविंदर पाल और सुखविंदर सिंह अक्सर उनके पास आते थे। जिससे वे एक-दूसरे को जानने लगे। इसी बीच आरोपियों ने सुरिंदर सिंह को बताया कि वे विदेश भेजने का काम करते हैं और उसे 2 साल के वर्क परमिट पर खेती के काम के लिए कनाडा भेज देंगे। इसकी कीमत 8 लाख 75 हजार रुपए होगी। उसकी बातों पर भरोसा करके सुरिंदर सिंह वह कनाडा जाने के लिए तैयार हो गया।

गारंटी के तौर पर दिए 3 लाख नकदी और 2 खाली चेक 

शिकायतकर्ता ने बताया कि उक्त आरोपियों के कहने पर उसने 9 जनवरी को 2014 को कार्यालय में पहुंचा। इस दौरान दविंदरपाल ने उसे राज कुमार रॉय और अमरजीत सिद्धू के साथ मिलवाया और कहा कि वह सभी कंपनी के पार्टनर हैं। सुरिंदर सिंह ने उक्त व्यक्तियों को 3 लाख नकदी, गारंटी के रूप में 2 खाली चेक हस्ताक्षर करके, पासपोर्ट पर 50 हजार नकदी दी। इसके बाद आरोपी की मांग पर पीड़ित ने 30 जून 2016 को शेष सिक्योरिटी के तौर पर 5 लाख 25 हजार रुपए का चेक दिया। जिसे प्राप्त कर उक्त व्यक्तियों द्वारा उसके साथ एक एग्रीमेंट किया गया। जिसके मुताबिक सुरिंदर सिंह को काम पूरा न होने पर दी गई रकम दोगुनी लौटाने की बात कही गई थी. शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके बाद उक्त लोगों ने उसके वीजा के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की।

पैसे मांगने पर चेक बाउंस करने की दी धमकी

शिकायतकर्ता के बार-बार अनुरोध करने और फोन करने पर उक्त लोगों ने उसका पासपोर्ट तो लौटा दिया, लेकिन जब उसने पैसों की मांग की तो उन्होंने उसे धमकाना शुरू कर दिया और कहा कि अगर उसने उन्हें परेशान किया तो वे उसका 5 लाख 25 हजार रुपए का चेक बाउंस कर देंगे और उसके खिलाफ कार्रवाई करें। उसके बाद 2 जुलाई और 5 जुलाई के अलावा 4 अगस्त 2016 को उक्त चेक कुल 3 बार बाउंस हुआ और मामला कोर्ट में दायर किया गया, जिसका परिणाम उन्हें और उनके पूरे परिवार को भुगतना पड़ा। आरोपियों ने साजिश के तहत शिकायतकर्ता से न केवल 3 लाख 50 हजार की रकम हड़प ली, बल्कि उससे सिक्योरिटी चेक का दुरुपयोग कर धोखाधड़ी भी की। मामले की जांच एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट मोहाली द्वारा की गई तो एसएसपी के आदेश पर सिटी पुलिस द्वारा चारों आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की गई।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!