जालंधर पहुंचे CM मान, विरोधियों पर तीखा हमला बोलते हुए पंजाब के युवाओं के लिए कही यह बात (Video)

Edited By Urmila,Updated: 04 Feb, 2023 04:49 PM

cm mann reached jalandhar making a scathing attack on opponents

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज श्री गुरु रविदास महाराज जी के 646वें प्रकाश पर्व के अवसर पर जालंधर पहुंचे।

जालंधर: जालंधर: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज श्री गुरु रविदास महाराज जी के 646वें प्रकाश पर्व के अवसर पर जालंधर पहुंचे और शोभायात्रा में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने समूह संगत को बधाई देते हुए गुरुजी के उपदेशों से जीवन का मार्गदर्शन लेने की बात कही। सी.एम.मान ने रविदास मंदिरों में लंगर और कम्युनिटी हॉल की स्थापना के लिए ग्रांट देने की घोषणा की।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि वह पंजाब के युवाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाएंगे। निजी-सरकारी के अंतर को खत्म किया जाएगा। पंजाब के सरकारी स्कूलों में हर तरह की आधुनिक शिक्षा दी जाएगी। सी.एम. मान ने पिछली सरकारों पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि पंजाब में माहौल ऐसा बन चुका है कि यहां गरीबों को अपने ही लूट रहे हैं।

आज हर कोई टैक्स के बोझ तले दब गया है।  उन्होंने कहा कि मुझे एक सूची बना कर दो वह विकास करवाएंगे। वह जो कहते हैं वह करते हैं, जो वह नहीं कर सकते वह कहते ही नहीं।  उन्होंने कहा कि उनरी सरकार का मकसद सिर्फ यही है कि जो बच्चे मजबूरीवश में स्कूल नहीं जा सकते उन्हें स्कूलों में लाना है और गरीबों के बच्चे पढ़-लिखकर अफसर बनेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज लोगों को श्री गुरु रविदास जी के दिखाए मार्ग पर चलने की अपील करते हुए समाज में फैली अलग-अलग सामाजिक बुराईयों को जड़ से खत्म करने का न्यौता दिया। श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश उत्सव को समर्पित शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने से पहले अपने विचार सांझा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी की पवित्र वाणी समूची मानवता के लिए मार्गदर्शक है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी ने विश्व को मानवता का मार्ग दिखाया। भगवंत मान ने कहा कि यह वाणी समाज को पेश समस्याओं से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका अदा कर सकती है। 
  
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी के दिखाए रास्ते पर चलते हुए राज्य सरकार समानता वाले समाज की सृजना करने के लिए अथक यत्न कर रही है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी और बाबा साहेब डा. बी. आर. अम्बेडकर जी की तरफ से दिखाए समानता के मार्ग अनुसार राज्य सरकार शिक्षा और सेहत क्षेत्रों को प्रमुख प्राथमिकता दे रही है। भगवंत मान ने कहा की राज्य के स्कूलों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और मानवीय साधनों के साथ लैस किया जा रहा है जिससे समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों के विद्यार्थियों को मानक शिक्षा दी जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करके ही गरीबी को दूर किया जा सकता है। 
  
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का ध्यान इस बात को यकीनी बनाना है कि नौजवान नौकरी की खोज करने वालों की बजाय नौकरी देने वाले बनें। भगवंत मान ने कहा कि प्रगतिशील और खुशहाल पंजाब की सृजना करने के लिए यह समय की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने अफसोस जाहिर किया कि बदकिस्मती से राज्य की सत्ता पर काबिज लोगों ने अपने स्वार्थी राजनीतिक हितों के लिए लोगों को बेरहमी से लुटा। उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत गरीब विद्यार्थियों की भलाई के लिए रखे फंडों की भी लूट की गई। हालांकि, भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं की तरफ से लूटा गया एक-एक पैसा उनसे वसूल किया जाएगा।

 मुख्यमंत्री ने इस पवित्र मौके पर लोगों को बधाई देते हुए श्री गुरु रविदास महाराज जी के दिखाए मार्ग पर चलने की अपील की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी का जीवन और शिक्षाएं मानवता को समानता वाले समाज की तरफ सीध देती हैं। भगवंत मान ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी- एक महान आध्यात्मिक दूत और समाज के गरीब और बेसहारा वर्गों के मसीहा, ने हमें नेक जीवन जीने का उपदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ‘प्रकाश उत्सव’ ऐसे समाज की सृजना करने के कार्य के लिए अपने आप को समर्पित करने का मौका है जहां हर मानव बिना किसी भेदभाव के स्वाभिमान और गौरव के साथ जीवन व्यतीत करता है। उन्होंने लोगों से अपील की  कि वे जात-पात, नस्ल, रंग, धर्म के भेदभाव से ऊपर उठ कर सामूहिक तौर पर गुरु जी का प्रकाश उत्सव मनाएं। भगवंत मान ने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज जी ने विनम्रता और मानवी सम्मान की भावना को मूर्तिमान किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी का महान संदेश सदियों से समूचे समाज के लिए ज्ञान का स्रोत रहा है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज जी का जीवन और शिक्षाएं हमें हमेशा ऐसे मानवता भरपूर समाज की सृजना करने के लिए प्रेरित करती रहेंगी जहां हर व्यक्ति को उसकी जाति, नस्ल, धर्म या लिंग की परवाह बिना बनता मान-सम्मान दिया जाता है। भगवंत मान ने आगे कहा कि श्री गुरु रविदास जी की तरफ से दिया गया प्यार, दया और बराबरी का संदेश आने वाले समय में भी हमें समर्पण और श्रद्धा के साथ मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित करता रहेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके लिए यह सम्मान वाली बात है कि वह महान गुरूओं, शहीदों, संतों और पीरों से सम्बन्धित अलग-अलग समागमों में शमूलियत करते हैं। हालांकि, भगवंत मान ने कहा कि उनको यह देख कर हैरानी हुई है कि ऐसे ज्यादातर स्थानों पर उनका यह कह कर स्वागत किया जाता है कि वह इस समागम का हिस्सा बनने वाले पहले मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने कहा कि जिन नेताओं के पास ऐसे समागमों में शामिल होने का समय भी नहीं था, उनको अब लोगों ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। 
  
इससे पहले विधायक शीतल अंगुराल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। समागम के दौरान शोभा यात्रा के प्रबंधकों की तरफ से मुख्यमंत्री का सम्मान किया गया। इस मौके पर विधायक शीतल अंगुराल, बलकार सिंह, रमन अरोड़ा और इन्द्रजीत कौर मान, डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह, पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल और अन्य भी उपस्थित थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!