Hello...विदेश से वकील बोल रहा हूं, अगर आपको भी आए ऐसी Call तो रहें Alert

Edited By Kamini,Updated: 20 Feb, 2024 07:34 PM

case of cheating people by posing as lawyers from abroad

कनाडा में रह रहे रिश्तेदार को जेल से छुड़ाने का बोल कर लाखों रुपए ठगने का मामला सामने आया है।

पंजाब डेस्क : कनाडा में रह रहे रिश्तेदार को जेल से छुड़ाने का झांसा देकर सैक्टर-46 निवासी महिला से 75 लाख रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान आदर्श निवासी बिहार के गंडक कॉलोनी के रूप में हुई है। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने 7 मोबाइल फोन, 12 एटीएम और 15 सिम कार्ड बरामद किए हैं। जांच में पता चला है कि धोखाधड़ी का एक गिरोह सऊदी अरब से चलता था और आदर्श उसका सदस्य है। आरोपी आदर्श फर्जीवाड़े के पैसे को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए सऊदी अरब ट्रांसफर करता था। साइबर सेल ने आरोपी को जिला अदालत में पेश किया, जहां से उसे 4 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें : पंजाब कैबिनेट की अहम बैठक इस दिन, अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

साइबर सेल एसपी केतन बंसल ने बताया कि 12 दिसंबर 2023 को सेक्टर-46 निवासी भाग सिंह की पत्नी को फोन आया कि कनाडा में रहने वाला उनका रिश्तेदार पम्मा जेल में बंद है। उसे छुड़ाने के लिए फोन करने वाले राहुल ने अलग-अलग बैंक खातों में 75 लाख रुपए जमा कराए थे। शिकायत मिलने के बाद साइबर सेल ने मामला दर्ज कर इस गिरोह पर काबू पाने के लिए इंस्पेक्टर रणजीत सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया।

साइबर सेल को तकनीकी सहायता और बैंक डिटेल से पता चला कि बिहार निवासी आदर्श के खाते में 75 लाख रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। साइबर सेल ने मामले की जांच की और आरोपी की लोकेशन लेकर उसे 14 फरवरी को बिहार के चंपारण से गिरफ्तार कर लिया। साइबर सेल आरोपी को चंडीगढ़ ले आई और कोर्ट में पेश कर 4 दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया। पूछताछ में आरोपी आदर्श ने बताया कि यह गैंग सऊदी अरब से चलता है और सरगना के कहने पर भारत में ठगी करता है। वह धोखाधड़ी के लिए बैंक खाता और सिम कार्ड उपलब्ध कराता था।

यह भी पढ़ें : Punjab के टोल प्लाजा इस तारीख तक रहेंगे Free, नहीं लगेगा टोल टैक्स

गिरोह के सदस्य सिम कार्ड के जरिए कॉल करके और फर्जी बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करके धोखाधड़ी करते थे। उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी के जरिए धोखाधड़ी का पैसा अरब देशों में ट्रांसफर किया गया। गिरोह के सदस्य पंजाब और चंडीगढ़ के लोगों को फोन करते थे क्योंकि ज्यादातर लोगों के रिश्तेदार विदेश में रहते हैं, सदस्य वकील बनकर लोगों को फोन करते थे और उनके रिश्तेदारों के जेल में होने की जानकारी देते थे। इसके बाद रिश्तेदार को छुड़ाने के लिए ऑनलाइन बैंक खाते में पैसे जमा कराते थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!