अमृतसर रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कई प्रोजैक्ट्स को मंजूरी : श्वेत मलिक

Edited By Updated: 01 Apr, 2017 09:02 AM

approval of several projects for making world class amritsar train station

रेल मंत्रालय जल्द ही 1000 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के टैंडर लगवाएगा, जिसमें वल्र्ड क्लास के आर्किटैक्ट्स में मुकाबला होने के आसार हैं।

अमृतसर : रेल मंत्रालय जल्द ही 1000 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के टैंडर लगवाएगा, जिसमें वल्र्ड क्लास के आर्किटैक्ट्स में मुकाबला होने के आसार हैं। इन टैंडरों के लिए रेल मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आर्किटैक्ट्स को निमंत्रित करने जा रहा है। इस से जुड़े कई प्रोजैक्ट्स को केन्द्र सरकार मंजूरी दे चुकी है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सांसद श्वेत मलिक को सभी स्वीकृत प्रोजैक्ट्स से संबंधित कागजात दे दिए हैं। इसके लिए मलिक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेतली व रेल मंत्री सुरेश प्रभु का पंजाब की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया है। 

देखने योग्य होगा अमृतसर का रेलवे स्टेशन 
मलिक ने बताया कि पहले चरण के विकास कार्यों में शानदार कार पार्किंग बनाई जाएगी, जहां वाहनों के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। शानदार एल.ई.डी. लाइट से खूबसूरती के साथ-साथ सुरक्षा सुनिश्चित करना, छहर्टा रेलवे स्टेशन पर 61.22 करोड़ की लागत से करवाए जा रहे विकास कार्यों में पहले बने 3 रेलवे स्टेशनों को बढ़ाकर 6 करना, वहां से सामान की लोडिंग व अनलोडिंग को खासा में स्थानांतरित करना, 8.77 करोड़ रुपए की लागत से 6 वाटर वैंङ्क्षडग लगाना, 2 वाशिंग लाइन बनवाना, 16.29 करोड़ रुपए की लागत से अमृतसर रेलवे स्टेशन पर 2 एस्केलेटर्ज तथा 4 एलीवेटर्ज लगवाना, 19.29 करोड़ रुपए की लागत से भंडारी ब्रिज पर आर.ओ.बी. बनाना, 5.58 करोड़ की लागत से अमृतसर रेलवे स्टेशन यार्ड में अल्टरेशन तथा एडीशन करना, 8 करोड़ की लागत से वाई-फाई सुविधा, 8 करोड़ की लागत से रीगो ब्रिज का नए सिरे से निर्माण करवाना, 1.93 करोड़ की लागत से वाशिंग लाइन के लिए आधुनिक लांड्री बनाया जाना भी शामिल है। 

पर्यटन मंत्रालय ने मंजूर की 13 करोड़ की राशि 
मलिक ने बताया कि अमृतसर रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास का स्टेशन बनाने के लिए पहले चरण में 13 करोड़ रुपए मंजूर भी कर दिए हैं। दूसरे चरण में प्लेटफार्म बढ़ाने के पश्चात फस्र्ट फ्लोर पर यात्रियों की सुविधा के लिए शॉपिंग सैंटर, होटल व मॉल बनाए जाएंगे।

दूसरे चरण में अब 5 की जगह होंगे 12 प्लेटफार्म
मलिक ने कहा कि देश की आजादी के बाद अब तक अमृतसर रेलवे स्टेशन मात्र 5 प्लेटफार्म ही हैं। जनसंख्या एवं रेलगाडिय़ों की संख्या को देखते हुए पुराने 4 बड़े गोदाम व कुछ अन्य ठिकाने हटवा कर 12 प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जिसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है।  वहीं पट्टी से मक्खू रेल ङ्क्षलक जोडऩे के लिए 299 करोड़ मंजूर कर दिए हैं।  वहीं अमृतसर-कटड़ा गाड़ी पुन: चलाने पर विचार होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!