सोमवार तक पूरे प्रदेश में ठप्प रहेगा रजिस्ट्रेशन का सारा काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Aug, 2017 10:22 AM

all the work of registration will close

पूरे प्रदेश के रैवेन्यू अधिकारी जिसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार और डी.आर.ओका शामिल हैं, वे 2 दिन के लिए सामूहिक छुट्टी ले रहे हैं,

जालंधर(अमित): पूरे प्रदेश के रैवेन्यू अधिकारी जिसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार और डी.आर.ओका शामिल हैं, वे 2 दिन के लिए सामूहिक छुट्टी ले रहे हैं, जिसकी वजह से अगले सप्ताह सोमवार तक पूरे प्रदेश में रजिस्ट्रेशन का काम पूर्ण रूप से ठप्प रहेगा क्योंकि रैवेन्यू अधिकारी 2 दिन के लिए सामूहिक छुट्टी ले रहे हैं और 2 दिन अवकाश है, जिसके चलते रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी कामकाज अगले सप्ताह मंगलवार से पहले नहीं हो सकेगा। पंजाब रैवेन्यू ऑफिसर्ज एसोसिएशन जिला जालंधर के प्रधान मनोहर लाल ने प्रैस विज्ञप्ति में बताया कि प्रदेश स्तर पर इस बात का फैसला लिया गया है कि अगर तहसीलदार अमलोह नवदीप सिंह जो कुछ समय पहले बतौर तहसीलदार-2 जालंधर में तैनात थे और जिनके द्वारा की गई एक अलॉटमैंट को लेकर विजीलैंस जांच आरंभ की गई है, उसके रोष स्वरूप समूह राजस्व अधिकारी 18 और 21 अगस्त को सामूहिक छुट्टी पर जाएंगे और अगर कारूरत महसूस हुई तो उसके पश्चात अनिश्चितकालीन हड़ताल पर भी जा सकते हैं। मनोहर लाल ने कहा कि विजीलैंस जांच को लेकर पूरे प्रदेश के रैवेन्यू अधिकारी एकजुट हैं और सबकी यही राय है कि इसे तत्काल प्रभाव से बंद करके इसकी जगह पर विभागीय जांच करवाई जानी चाहिए। 

डी.सी. को अपनी मांगों संबंधी लिखा पत्र
मनोहर लाल ने कहा कि उनकी तरफ से इस संबंधी एक पत्र डी.सी. वरिंद्र कुमार शर्मा को लिखा गया है ताकि वह एसोसिएशन की मांग को सरकार तक पहुंचाएं और विजीलैंस की जगह विभागीय जांच करवाई जाए। 

क्या है प्रदेश स्तरीय कमेटी का फैसला?
पंजाब रैवेन्यू ऑफिसर्का एसोसिएशन की एक मीटिंग कुछ दिन पहले अमृतसर में आयोजित की गई थी जिसमें राजस्व अधिकारियों की मुश्किलों संबंधी विचार-विमर्श किया गया था। इस अवसर पर विशेष तौर पर तहसीलदार नवदीप सिंह को जालंधर नियुक्ति के दौरान की गई अलॉटमैंट संबंधी जानबूझकर परेशान करने पर भी गहन विचार किया गया था।  मीटिंग के दौरान प्रदेश स्तरीय कमेटी की तरफ से सर्वसम्मति से फैसला लिया गया था कि 17 अगस्त को एसोसिएशन की तरफ से प्रदेश सरकार और एफ.सी.आर. से मुलाकात करके उन्हें विजीलैंस जांच की जगह विभागीय जांच करने संबंधी गुहार लगाई जाएगी। 

रैवेन्यू टारगेट से काफी पीछे चल रही तहसीलों में होगा राजस्व का भारी नुक्सान
नोटबंदी और जी.एस.टी. लागू होने, 3 प्रतिशत स्टांप ड्यूटी कम करने संबंधी नोटीफिकेशन के जारी न होने और प्रॉपर्टी बाजार में मंदी के चलते पहले से ही रैवेन्यू टारगेट से काफी पीछे चल रही तहसीलों के अंदर 2 दिन के लिए कामकाज बंद रहने से प्रदेश सरकार को प्राप्त होने वाले राजस्व का भारी नुक्सान होगा। इसके अलावा तहसीलों पर पूरी तरह से निर्भर वसीका नवीस, अष्टाम फरोश, कम्प्यूटर ऑप्रेटर, टाइपिस्टों आदि के साथ-साथ आम जनता को भी परेशानी झेलनी होगी। बहुत से लोग जिनकी रजिस्ट्री की अंतिम तारीख शुक्रवार या सोमवार को है उन्हें तारीख बढ़वाने के लिए दिक्कत उठानी होगी और कुछ लोग जो केवल रजिस्ट्री करवाने के लिए विदेश से आए हुए हैं और उन्होंने रजिस्ट्री करवा कर वापस जाना था, उन्हें अपनी टिकट आगे बढ़ानी पड़ सकती है जिससे उन्हें आॢथक नुक्सान तक झेलना पड़ सकता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!