आजादी के संघर्ष में पंजाबियों ने 80 प्रतिशत से अधिक  कुर्बानियां दीःबादल

Edited By Updated: 08 Nov, 2016 05:01 PM

80 percent punjabis  sacrifices in the struggle for freedom  badal

कांग्रेस द्वारा देश के आजादी संघर्ष में डाले गए प्रभावी योगदान के दावे को रद्द करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि भगत

फतेहगढ़ साहिबः कांग्रेस द्वारा देश के आजादी संघर्ष में डाले गए प्रभावी योगदान के दावे को रद्द करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि भगत सिंह, करतार सिंह सराभा, उधम सिंह, मदन बाल ढींगरा और लाला लाजपत राय जैसे महान शहीदों की शहादत की वजह से देश अंग्रेजी साम्राज्य की जकड़ से आजाद हुआ है न कि कांग्रेस  कारण। 


उन्होंने कहा कि आजादी के संघर्ष में पंजाबियों ने 80 प्रतिशत से अधिक  कुर्बानियां दी हैं । कूका लहर, गदर लहर, कामगार किसान लहर, बब्बर अकाली लहर और कामागाटामारू आदि लहरों का आजादी संघर्ष में अहम योगदान रहा है जिनका कांग्रेस से कोई सम्बन्ध नहीं था। 


उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा सुधार लहर में अकालियों ने महान कुर्बानियां देकर इस संघर्ष को जीता जिसे महात्मा गांधी ने भी आजादी  की पहली जीत कहा था। स. बादल ने कहा कि कांग्रेस  आजादी संघर्ष में अपनी भूमिका को बढ़- चढ़ा कर बताती है और यह अलग -अलग मुद्दों पर न केवल लोगों को गुमराह करती आई है बल्कि आजादी की प्राप्ति के बाद इसने पंजाब का आर्थिक, धार्मिक और सामाजिक समेत अलग -अलग क्षेत्रों में भारी नुक्सान किया है।

बादल आज फतेहगढ़ साहिब विधानसभा हलके में संगत दर्शन दौरान लोगों को वोट देने का फैसला समझदारी से करने की अपील कर रहे थे। इस मौके बादल ने कहा कि कांग्रेस ने श्री हरिमंदिर साहिब पर हमला कर और दिल्ली में सिखों का हत्याकांड करके मानवता को ठेस पहुंचाई है। वहीं बादल ने कहा कि  आम आदमी पार्टी पंजाब के पानियों को छीनने के लिए लगीं हुई हैं। कांग्रेस के प्रधान कैप्टन अमरेंद्र सिंह को अकाली दल का भगौड़ा बताते हुए स. बादल ने कहा कि कैप्टन ने उस समय पर पार्टी छोड़ी जब मैंने उन्हें विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने से इन्कार किया। उन्होंने कहा कि भगौड़ों की कहीं भी इज्जत नहीं होती। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!