सैंट्रल जेल में बीमार कैदी हवालातियों के लिए खल रही है दवाईयों की कमी

Edited By Mohit,Updated: 14 Nov, 2018 07:51 PM

central jail medicines prisoners ludhiana

पंजाब के जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा व एडीजीपी (जेल) रोहित चौधरी व पंजाब की जेलों के सैक्टरी के. शिवा प्रसाद के साथ पंजाब की जेलों के सुपरीडैंटों की एक मीटिंग आयोजित की गई थी।

लुधियाना (स्याल): पंजाब के जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा व एडीजीपी (जेल) रोहित चौधरी व पंजाब की जेलों के सैक्टरी के. शिवा प्रसाद के साथ पंजाब की जेलों के सुपरीडैंटों की एक मीटिंग आयोजित की गई थी। जिसमें विभिन्न जेलों से आए सुपरीडैंटों ने जेलों की सुरक्षा व्यवस्था मजबुत करने, मोबाइल, नशा आदि वर्जित वस्तुओं की रोकथाम पर सख्त कदम उठाने हेतु अपने विचार प्रगट किए । इसी श्रृंख्ला के अंतर्गत ताजपुर रोड स्थित सैंट्रल जेल के सुपरीडैंट शमशेर सिंह बोपाराए ने जेल में बीमार होने वाले कैदियों, हवालातियों के इलाज के लिए आड़े आ रही दवाईयों की कमी को पूरा करने की अपील की तांकि बीमार होने वाले बंदियों का इलाज समय पर हो सके।  

इसके साथ जेल के हाई सिक्योरिटी जोन की 20 बैरकों में बंद गैंगस्टरों के लिए 2 अलग जोन बनाने की मांग की तांकि ग्रुप बाजी के चलते इन गैंगस्टरों को दो जोनों में रखा जा सके। इसके साथ 3200 के लगभग कैदी व हवालातियों की गिणती होने के चलते गार्द की कमी भी आड़े आ रही है। जिसको पूरा करने की मांग की गई। उन्होने कहा कि जेल में भले ही सौलर सिस्टम लग रहा है लेकिन कुछ बैरकों की हालत इतनी खस्ता है कि जिसके ऊपर सौलर सिस्टम लगने से छत्तों से बरसाती पानी रिसने लग जाएगा। क्योंकि इस बार 20 के लगभग बैरकों की छत्तों से बरसाती पानी रिसने से तरपालों का सहारा लेना पड़ा। इसलिए पहले इन बैरकों की छत्तों का निर्माण मजबूती से करवाया जाए। उसके उपरांत ही सौलर सिस्टम छत के ऊपर लगावाए जाएं। उन्होने जेल के अन्दर दीवार के साथ पैट्रोलिंग गस्त करवाने के लिए पीसीआर मोटरसाईकल होना अति आवश्यक है। 

जेल में 5 सुरक्षा टावरों के इलावा 5 नएं टावर बनाने के प्रस्ताव को शीघ्र मंजूरी दी जाए तांकि सुरक्षा की दृष्टि से मजबूती प्रदान हो सके। इसके साथ रोड़ पर 200 मीटर दीवार बनवाने का भी आग्रह किया गया। क्योंकि सुरक्षा की दृष्टि से दीवार का ना होना चिंता का विष्य  है। बोपाराए ने बताया कि पिछले लंबे समय से जेलों को 100 रूपए सरकारी भत्ता प्रति वर्ष मिल रहा है। जबकि इस भत्ते की राशि को बढ़ा कर 5 लाख रूपए प्रति वर्ष की जाए। तांकि किसी भी बीमार होने वाले कैदी यां हवालाती का इ्रलाज अच्छे ढंग से हो सके। इसके साथ मुलाकात वाले कमरे में फर्नीचर की कमी को भी शीघ्र पूरा करवाया जाए तांकि मुलाकात करने आने वाले परिजन से बैठकर अपने बंदी से मुलाकात करने के लिए बारी का इन्तजार कर सके। इसके साथ इस समय सैंट्रल जेल में 130 के लगभग काला पीलीया से पीड़ित बंदी हैं। इनके इलाज के लिए भी शीघ्र कदम उठाने की मांग की गई। 

ट्रस्ट ने बीमार बंदियों के ईलाज के लिए दवाईयां भेंट की
सैंट्रल जेल में बीमार होने वाले बंदियों के इलाज के लिए दवाईयों की कमी को पूरा करने के लिए कई एन. जी. ओ. संस्थाएं व पार्षद भी अपनी ओर से दवाईयां उपलब्ध करवा रहे हैं। इसी के अन्तगत आज दाना मंडी, बहादुर के रोड स्थित बाबा श्री जय राम दास चैरीटेबल ट्रस्ट के विशाल जैन द्वारा जेल के सुपरीडैंट शमशेर सिंह बोपाराए व डिप्टी सुपरीडैंट इकबाल सिंह धालीवाल, डी. एस. पी. सिक्योरिटी जसपाल सिंह को काफी मात्रा में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न प्रकार की दवाईयां भेंट की। विशाल जैन के कहा कि हमारी संस्था भविष्य में भी कैदियों व हवालातियों की भलाई के लिए अपना सहयोग प्रदान करती रहेगी। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!