सोलर प्लांट लगा कर पावरकॉम को बिजली बेचने वालों को लगेगा झटका

Edited By Sunita sarangal,Updated: 22 Jan, 2021 09:31 AM

sell power to powercom by installing solar plant

पावरकॉम ने रैगुलेटरी कमिशन को एक आवेदन देकर मांग की है कि सोलर सप्लाई रैगुलेशन में संशोधन कर रूफ.........

खन्ना(शाही): पावरकॉम ने रैगुलेटरी कमिशन को एक आवेदन देकर मांग की है कि सोलर सप्लाई रैगुलेशन में संशोधन कर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने वालों के लिए मौजूदा नैट मीटरिंग पॉलिसी (कुल प्रयोग की गई बिजली से सोलर प्लांट से बिजली बना कर पावरकॉम को देने वाली बिजली कम कर बिल चार्ज करना) बदल कर उसे ऐसे उपभोक्ताओं से 2.25 रुपए में बिजली खरीदने की इजाजत दी जाए। रैगुलेटरी कमिशन ने पावरकॉम के आवेदन पर जनता की आपत्तियां मांगने का आदेश पारित कर दिया।

पावरकॉम ने रैगुलेटरी कमिशन को लिखा है कि इस समय राज्य में कुल 7516 उपभोक्ता 85.90 मैगावाट बिजली पावरकॉम को सप्लाई कर नैट प्रयोग की गई बिजली पर मौजूदा रेट (ज्यादा से ज्यादा 7.41 रुपए) पर बिल अदा करते हैं। देश में सोलर पावर प्लांट सस्ते होने पर पावरकॉम को ऐसे प्लांटों से थोक में बिजली 2.60 रुपए प्रति यूनिट मिल रही है, इसलिए मौजूदा नैट मीटरिंग पॉलिसी पर पावरकॉम को 82 करोड़ रुपए की हानि हो रही है। 

रैगुलेटरी कमिशन द्वारा पूछे जाने पर पावरकॉम ने स्पष्ट किया कि नैट मीटरिंग के स्थान पर 2.25 रुपए प्रति यूनिट पहले से सप्लाई करने वाले और नए उपभोक्ता दोनों पर लागू होगी। उम्मीद की जा रही है कि पावरकॉम के आवेदन पर सोलर बिजली सप्लाई करने वाले उपभोक्ता अपने-अपने एतराज दाखिल करेंगे अगर रैगुलेटरी कमिशन ने इन एतराजों को नजर अंदाज कर पावरकॉम के पक्ष में फैसला सुना दिया तो राज्य में रूफ टॉप सोलर सिस्टम एक तरह से बंद हो जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!