अब लम्बी लाइनों में लगने से मिलेगा छुटकारा,इस तरह टिकट ले सकेंगे यात्री

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Aug, 2017 09:26 AM

now getting rid of longer lines will get rid of

पठानकोट सिटी व कैंट स्टेशन पर लगी ए.टी.वी.एम. (ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीन) को इंटरनैट कनैक्शन मिलने के चलते अब यात्रियों को लाइन में लग कर टिकट लेने की भागदौड़ से छुटकारा मिलेगा।

पठानकोट(आदित्य): पठानकोट सिटी व कैंट स्टेशन पर लगी ए.टी.वी.एम. (ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीन) को इंटरनैट कनैक्शन मिलने के चलते अब यात्रियों को लाइन में लग कर टिकट लेने की भागदौड़ से छुटकारा मिलेगा। अब यात्री खुद ही अपनी टिकट प्राप्त कर सकेंगे। इस बाबत पठानकोट रेलवे के चीफ कमॢशयल इंस्पैक्टर राजेंद्र कुमार ने बताया कि ए.टी.वी.एम. सुविधा शुरू होने के बाद सिटी व कैंट के तकरीबन 8,000 यात्रियों को लाभ मिलेगा। 

विभागीय आंकड़ों के अनुसार पठानकोट से अमृतसर, जम्मूतवी, जालंधर व जोगिन्द्रनगर सैक्शन पर रोजाना 7-8 हजार यात्री सफर करते हैं। यात्रियों के लिए वैसे तो विभाग ने 4 काऊंटर बनाए हुए हैं परंतु कर्मचारियों की कमी के चलते पिछले कई वर्षों से मात्र 2 ही काऊंटर खुलते हैं। काऊंटरों की संख्या कम होने कारण यात्रियों को टिकट लेने के लिए लम्बी लाइन में लगना पड़ता है जिससे कई बार उनकी ट्रेन भी छूट जाती है लेकिन ए.टी.वी.एम. लगने के बाद ऐसी दिक्कतें नहीं आएंगी।

गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा के साथ ही रेलवे की आय में भी वृद्धि होगी।  पठानकोट के चीफ कमर्शियल इंस्पैक्टर राजिन्द्र कुमार ने कहा कि सिटी पर 3 और कैंट स्टेशन पर 2 मशीनों को कनैक्शन दे दिया गया है। अगले 1-2 दिन में मशीनें काम करना शुरू कर देंगी। यात्री खुद ए.टी.वी.एम. से टिकट निकाल सकेंगे। इसके अलावा रेलवे अपने स्तर पर भी रिटायर्ड कर्मचारियों की सहायता से यात्रियों को टिकट निकालने के काम में मदद करेगा। 

ए.टी.वी.एम. का क्या है फंक्शन

इस बाबत पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक अश्विनी शर्मा ने बताया कि इसको इस्तेमाल करके यदि किसी को टिकट निकालनी हो तो इसके लिए बुकिंग ऑफिस से स्मार्ट कार्ड मिलेगा जो 50 से लेकर 1,000 रुपए तक उपलब्ध है, जिसे रीचार्ज भी करवाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि उक्त कार्ड की समय अवधि 1 महीना होगी। इसको मशीन में डालने के बाद आप अपनी टिकट की बुकिंग करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जितने की टिकट होगी उतने पैसे आपके इस स्मार्ट कार्ड में से कट जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस स्मार्ट कार्ड को भारत के किसी भी रेलवे स्टेशन पर लगी ए.टी.वी.एम. मशीन में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!