चौराहों में अब नहीं होगा ट्रैफिक जाम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Nov, 2017 09:23 AM

no traffic jam at lights

अति व्यस्त पी.ए.पी. चौक तथा शहर के अंदरूनी हिस्से में स्थित चौराहों में अब ट्रैफिक जाम नहीं होगा। ऐसी व्यवस्था बीते दिन ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक का चार्ज संभालने वाले कुलवन्त सिंह हीर ने आज दिन भर ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बातचीत के...

जालंधर (प्रीत): अति व्यस्त पी.ए.पी. चौक तथा शहर के अंदरूनी हिस्से में स्थित चौराहों में अब ट्रैफिक जाम नहीं होगा। ऐसी व्यवस्था बीते दिन ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक का चार्ज संभालने वाले कुलवन्त सिंह हीर ने आज दिन भर ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बातचीत के पश्चात की है। हीर ने साथ ही जिम्मेदारी भी फिक्स की है कि अगर पी.ए.पी. या शहर के किसी चौक में जाम होता है तो वहां तैनात कर्मचारी जवाबदेह होगा। दोपहर के समय पी.ए.पी. चौक में बढ़ती जा रही ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए ए.डी.सी.पी. कुलवन्त सिंह हीर, ए.सी.पी. हरबिन्द्र सिंह भल्ला व पुलिस टीम मौके पर पहुंची। हीर ने मौके पर ही फ्लाईओवर तैयार कर रही कम्पनी सोमा के इंजीनियर को भी बुुलाया। 


होशियारपुर जाने के लिए यू टर्न रामा मंडी चौक की तरफ बनेगा
करीब 2 घण्टे तक चौक व आसपास के एरिया में ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए प्लाङ्क्षनग तैयार करने के पश्चात हीर ने बताया कि देखने में आया है कि फगवाड़ा की तरफ से होशियारपुर जाने वाले ट्रैफिक को रामा मंडी चौक से पी.ए.पी. चौक के बीच यू टर्न दिया गया है। उक्त टर्न के पास आर्मी कैम्पस भी है। यू-टर्न के समय वाहनों की गति बेहद कम होती है क्योंकि जालंधर शहर की तरफ से भी सारा ट्रैफिक फगवाड़ा रोड से निकलता है। फैसला लिया गया है कि सोमा कम्पनी द्वारा यू टर्न रामा मंडी चौक की तरफ करीब &00 मीटर पीछे बनाया जाएगा ताकि होशियारपुर मार्ग पर जाने वाले ट्रैफिक के कारण जाम न हो। 


ट्रैफिक लाइट्स के साथ-साथ चौक में तैनात कर्मचारी मैन्यूअली भी काम करेंगे
इसके साथ ही एक और तथ्य देखने को आया कि ट्रैफिक का ’यादा लोड फगवाड़ा से जालंधर शहर और अमृतसर की तरफ जाने वाला होता है। ट्रैफिक लोड ’यादा और लाइट्स का समय कम होने के कारण जाम लगा रहता है। ए.डी.सी.पी. हीर ने बताया कि अब ट्रैफिक लाइट्स के साथ-साथ चौक में तैनात कर्मचारी मैन्युअली भी काम करेंगे। जिस मार्ग पर ’यादा ट्रैफिक होगा उसे निकालने के लिए ट्रैफिक लाइट्स सिग्रल का इंतकाार नहीं किया जाएगा। ट्रैफिक कर्मचारी बीच चौराहे जाम खत्म करने के लिए खुद ट्रैफिक रैगुलेट करेंगे। 


चौराहे के चारों तरफ 50 गज के दायरे में कोई रेहड़ी या फड़ी नहीं लगेगी
ए.डी.सी.पी. ने बताया कि देखने में आया है कि शहर में प्रमुख चौराहों में भी ट्रैफिक जाम का मुख्य कारण चौक के आसपास लगी रेहड़ी, फड़ी वाले हैं। रेहड़ी या फड़ी वाले चौक में अपनी रेहडिय़ां व फडिय़ां लगाते हैं, जिस कारण खरीदार अपनी गाड़ी सड़क पर खड़ी करते हैं और जाम लग जाता है। स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वीरवार सुबह से किसी भी चौराहे में चारों तरफ 50 गज के दायरे में कोई रेहड़ी या फड़ी नहीं लगने दी जाएगी ताकि ट्रैफिक जाम न हो।


असुविधा का कारण बन रहा है गलत डायरैक्शन पर लगा साइन बोर्ड
कभी-कभी जल्दबाजी के चक्कर में कर्मचारी साइन बोर्ड तक गलत लगा देते हैं जिससे पब्लिक को सुविधा की बजाय असुविधा होती है। अमृतसर से लुधियाना जाने के लिए जब पी.ए.पी. चौक से लैफ्ट टर्न लिया जाता है तो वहां पर संबंधित विभाग के कर्मचारियों द््वारा जालंधर राइट साइड टर्न का साइन बोर्ड लगाया गया है लेकिन हैरानीजनक तथ्य देखने में आया कि साइन बोर्ड तो लगा है लेकिन टर्न के लिए रास्ता कोई भी नहीं है। ए.डी.सी.पी. कुलवन्त हीर ने कहा कि वह इस मामले की जांच करवाएंगे कि किस स्तर पर गलती हुई।

अवैध ऑटो तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर सख्ती शुरू
ए.डी.सी.पी. हीर ने बताया कि करीब 10 दिन पहले ए.सी.पी. ट्रैफिक हरबिन्द्र सिंह भल्ला द्वारा बताया गया था कि शहर में सिर्फ शहर के परमिट के ही ऑटो चलेंगे। हीर ने बताया कि 10 दिन का समय बीत गया है। अब सुबह से अवैध ऑटो तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले ऑटो चालकों के साथ सख्ती बरती जाएगी। हीर ने कहा कि ट्रैफिक टीम को निर्देश दिए गए हैं कि सुबह से लगातार ऑटो की चैकिंग करें, जो ऑटो चालक नियमों का उल्लंघन करता पाया गया या उसके पास दस्तावेज पूरे न हुए तो उसे चालान के साथ साथ जब्त भी किया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!