भारतीय रेलवे का अहम कदम, जालंधर सहित इन स्टेशनों पर सिर्फ इतने रुपए में मिलेगा भर पेट खाना

Edited By Urmila,Updated: 28 Apr, 2024 09:14 AM

important step of indian railways

भारतीय रेल द्वारा ट्रेनों में सफर करने वाले अनारक्षित यात्रियों को सस्ता व ताजा भोजन उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं अमल में लाई जा रही है।

जालंधर: भारतीय रेल द्वारा ट्रेनों में सफर करने वाले अनारक्षित यात्रियों को सस्ता व ताजा भोजन उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं अमल में लाई जा रही है, जिससे यात्रियों की जेब पर भार नहीं पड़ेगा और अच्छा खाना भी मिल जाएगा। इसी क्रम में पंजाब के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर डिब्बा बंद खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसे जनता खाना का नाम दिया गया है।
रिजर्व टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को रूटीन ट्रेनों में खाना उपलब्ध हो रहा है जबकि अनारक्षित यात्रियों को खाने के लिए काफी कुछ सोच-विचार करना पड़ता है। वहीं खाने के दामों को लेकर यात्रियों को कई तरह की उलझनें रहती है, जिसे देखते हुए रेलवे द्वारा व्यापक स्तर पर योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है।

PunjabKesari

इसी क्रम में जनता खाना के नाम पर शुरू की योजना के तहत मात्र 15 रुपए में 7 पूड़ी (लगभग 175 ग्राम वजन), 150 ग्राम सब्जी व आचार उपलब्ध करवाया जा रहा है। इससे बेहद किफायती दामों में एक वक्त का खाना यात्रियों को मिला करेगा। इसके अलावा आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा आवंटित खान-पान यूनिटों पर किफायती भोजन (इकोनॉमी मील) की व्यवस्था की गई है व इसका मूल्य 20 रुपया रहेगा।

किफायती भोजन में खाने की सामग्री व मात्रा जनता खाना के समान ही रहेगी। लेकिन इसमें अलग से 300 एम.एल. (मिली लीटर) पानी की बंद बोतल मिलेगी। यात्री जनता खाना के अलावा अपनी इच्छा अनुसार अन्य खाना भी खरीद सकते हैं। रेलवे द्वारा यह खाना कैटरिंग स्टॉलों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। भावी योजना के तहत पंजाब के फिरोजपुर मंडल के जम्मू-तवी, अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, शहीद कप्तान तुषार महाजन, फिरोजपुर कैंट आदि रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

फिलहाल यह सुविधा सभी स्टेशनों पर उपलब्ध नहीं हो सकती, क्योंकि कई छोटे स्टेशनों पर खाना बनाने वाले स्टॉल उपलब्ध नहीं है। इसी के चलते जिन स्टेशनों पर कैटरिंग स्टॉल उपलब्ध हैं और खाना पकाया जाता है, उन्हीं स्टेशनों पर यह सुविधा मिल पाएगी। अधिकारियों का कहना है कि रेल यात्रियों को अच्छी गुणवत्ता, सही मात्रा एवं उचित रेट पर खान-पान की सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए मंडल के खान-पान स्टालों की लगातार औचक चैकिंग करवाई जा रही है।

सफर में खाना साथ लेकर जाना होगा आसान

विभाग द्वारा जनता खाना उपलब्ध करवाते हुए विशेष ध्यान दिया गया है ताकि यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा मिल सके। इसी क्रम में खाने को पैकेट बंद करके दिया जाएगा। अनारक्षित यात्री ट्रेनों के स्टेशनों पर रूकने के वक्त रास्ते से खाना लेकर आगे निकल सकते हैं।

खाने के दामों पर दिया विशेष ध्यान

इन योजनाओं को लेकर रेलवे द्वारा खाने के दामों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि यात्रियों की जेब पर बोझ न पड़े, क्योंकि महंगा खाना हर यात्री के लिए संभव नहीं होता। विभाग द्वारा इसी तरह की और कई योजनाओं पर शुरू करने पर विचार कर रहा है। जिसके तहत किफायती दामों में बढ़िया खाना उपलब्ध हो सकेगा।

कई योजनाओं पर कार्य कर रहा विभाग

उत्तर रेलवे फिरोजपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी का कहना है कि भारतीय रेल द्वारा ट्रेनों में सफर करने वाले अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों को सस्ता एवं ताजा खाना उपलब्ध करवाने के लिए यह योजना शुरू की गई है। यात्री की सुविधा को देखते हुए इसी तरह की कोई और योजनाओं पर कार्य चल रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!